क्या आप करते हैं अंडरआर्म्स (कांख) की सही साफ-सफाई? इन 5 तरीकों से करें इसकी सही देखभाल

अंडरआर्म्स की सही ढंग से साफ-सफाई पुरुष और महिला दोनों को करनी चाहिए, जानें अंडरआर्म्स की साफ-सफाई के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 08, 2021 19:19 IST
क्या आप करते हैं अंडरआर्म्स (कांख) की सही साफ-सफाई? इन 5 तरीकों से करें इसकी सही देखभाल

शरीर की साफ-सफाई आयर हाईजीन का ख्याल रखना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। अंडरआर्म्स की साफ-सफाई का ध्यान रखने से आप तमाम समस्याओं से बच सकते हैं। चाहे महिला हो या पुरुष अंडरआर्म्स की साफ- सफाई यानी हाइजीन का ख्याल रखने से आप कई समस्याओं के साथ-साथ पब्लिक प्लेस में शर्मिंदगी से ही बच सकते हैं। अंडरआर्म्स की सही ढंग से साफ-सफाई न होने की वजह से बदबू आती ही जो आपके व्यक्तित्व को नुकसान पहुंचा सकती है। अंडरआर्म्स हाइजीन (Underarm Hygiene) के मामले में महिलाओं पुरुषों से ज्यादा जागरूक होती हैं। तमाम लोगों को यह लगता है कि अंडरआर्म्स के बालों को साफ करना सर महिलाओं का काम है। जबकि ऐसा नहीं है, आप चाहे महिला हों या पुरुष अंडरआर्म्स की साफ-सफाई का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आइये जानते हैं 5 ऐसे टिप्स के बारे में जो आपके अंडरआर्म्स को साफ रखने में बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

अंडरआर्म्स हाइजीन को मेन्टेन रखने के लिए 5 टिप्स (Tips To Maintain Underarm Hygiene)

चूंकि अंडरआर्म्स तक हवा की पहुंच सीमित होती है इसलिए उस जगह पर पसीना भी अधिक आता है और गंदगी होने की संभावना भी अधिक होती है। अंडरआर्म्स में सूजन, जलन और बदबू या बैक्टीरिया से बचने के लिए साफ-सफाई का उचित ध्यान रखना चाहिए। अंडरआर्म्स को सही ढंग से साफ रखकर आप कई तरह के संक्रमण से भी बच सकते हैं। आइये जानते हैं अंडरआर्म्स को साफ-सुथरा रखने के 5 तरीकों के बारे में।

Tips-To-Maintain-Underarm-Hygiene

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : Summer tips: पसीने के कारण अंडरआर्म्स में स्किन इंफेक्शन का है खतरा, इन बातों का ध्यान रखें और बरतें सावधानी

1. अंडरआर्म्स की सफाई रोजाना करें और हफ्ते में एक बार जरूर एक्सफोलिएट करें (Cleanse Daily and Exfoliate Per Week)

बैक्टीरिया को जमा होने से रोकने और बदबू से बचने के लिए अपने अंडरआर्म्स को रोजाना साफ जरूर करें। इसके लिए आप हल्के साबुन की सहायता से रोज अपने अंडरआर्म्स की सफाई कर सकते हैं। अंडरआर्म्स के रोम छिद्रों को खोलने के लिए सप्ताह में एक से दो बार एक्सफोलिएट जरूर करें। इससे आपके अंडरआर्म्स में बैक्टीरिया जमा नहीं होंगे और अच्छे से साफ-सफाई भी रहेगी।

इसे भी पढ़ें : अंडरआर्म्स की बदबू को 3 मिनट में दूर करेंगे ये 6 आसान उपाय

2. अंडरआर्म्स के बालों को नियमित रूप से ट्रिम जरूर करें (Trim Your Armpit Hair )

कांख यानी बगल के बालों को समय-समय पर ट्रिम करते रहने से आपके अंडरआर्म्स की हाइजीन सही रहेगी। सही ढंग से अंडरआर्म को साफ रखने के लिए समय-समय पर बालों को ट्रिम करना जरूरी है। अंडरआर्म्स से निकलने वाला पसीना और गंदगी इन बालों में जमा हो सकती है जिसकी वजह से आपको संक्रमण का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर अपने अंडरआर्म्स के बालों को ट्रिम जरूर करें।

Tips-To-Maintain-Underarm-Hygiene

(image source - freepik.com)

3. शेविंग जेल का इस्तेमाल करें (Apply Shaving Gel)

बगल के बालों को शेव करते समय बहुत से लोग शेविंग जेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं जो कि नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अंडरआर्म्स के बालों को शेव करते समय शेविंग जेल का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा न करने से आपके अंडरआर्म्स में लाली, चकत्ते या कट मार्क्स ही लग सकते हैं जिसकी वजह से आपको परेशानियां हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : अंडर आर्म्स को काला बनाती हैं आपकी ये 5 गलतियां, स्लीव-लेस ड्रेस पहनना पसंद है तो बदलें अपनी आदत

4. बदबू से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय (Tips To Get Rid of An Odour)

अंडरआर्म्स से आने वाली बदबू से बचने के लिए आप कई घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। इसके लिए आप खीरा या आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडरआर्म्स की गंध से छुटकारा पाने के लिए खीरा या आलू के रस का इस्तेमाल बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा बदबू से निजात पाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर अंडरआर्म्स में लगाएं और उसके बाद इस धो लें। ऐसा करने से आप अंडरआर्म्स से आने वाली बदबू से निजात पा सकते हैं।

5. एंटीपर्सपिरेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें (Use An Antiperspirant)

बगल के बालों के तेजी से बढ़ने या अधिक पसीना आने की वजह से आपको बदबू या गंदगी का सामना ज्यादा करना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए आप एंटीपर्सपिरेंट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते है। सोने से पहले और लंबे समय तक धूप में जाने से पहले एंटीपर्सपिरेंट स्प्रे का इस्तेमाल इस समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें : बिना साफ किए चश्मा लगाने से खराब हो सकती हैं आंखें, जानें चश्मा लगाते समय किन बातों का रखें ध्यान

तो ऊपर बताये गए तरीकों को अपनाकर आप अपने अंडरआर्म्स की हाइजीन का ध्यान रख सकते हैं। स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखने की विशेष आवश्यकता होती है। शरीर के सभी अंगों के साफ और स्वच्छ रहने से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। अंडरआर्म्स की साफ-सफाई रखने से आप स्किन इंफेक्शन समेत कई अन्य समस्याओं से बच सकते हैं। 

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer