Expert

कोहनी और घुटनों पर जमा है कालापन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं आलू

Potato for Dark Elbows and Knee: अगर आपके घुटने और कोहनियों पर कालापन जमा है, तो आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा का रंग साफ हो सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
कोहनी और घुटनों पर जमा है कालापन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं आलू

Potato for Dark Spots in Hindi: कोहनी और घुटने का कालापन कैसे दूर करें? हम अपने चेहरे, हाथों और पैरों की त्वचा का खास ख्याल रखते हैं। लेकिन गर्दन, कोहनी, घुटने और अंडरआर्म्स की केयर करना जरूरी नहीं समझते हैं। यही वजह है कि अधिकतर लोगों की कोहनियों और घुटनों पर कालापन जमा रहता है। इसकी वजह से अकसर लोग शॉर्ट ड्रेसेज या कट स्लिप ड्रेस पहनने में हिचकिचाते हैं। कई लोग तो घुटनों और कोहनियां की डार्कनेस कम करने के लिए लेजर ट्रीटमेंट तक का सहारा लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ एक घरेलू उपाय से ही अपनी डार्क स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

जी हां, यह घरेलू उपाय है आलू। आलू सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आलू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की टैनिंग को कम करने में मदद करता है। डेड स्किन सेल्स को भी निकालता है। आलू से त्वचा का कालापन कम होता है, त्वचा की रंगत में सुधार होता है। तो चलिए जानते हैं कोहनी और घुटनों का कालापन निकालने के लिए आलू का उपयोग किन-किन तरीकों से किया जा सकता है।

potato and lemon

1. आलू और नींबू का रस (Potato and Lemon Juice to Remove Dark Spots)

पचौली वेलनेस क्लीनिक की कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ बताती हैं कि आलू और नींबू दोनों ही त्वचा का कालापन निकालने में असरदार होते हैं। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो डार्कनेस को कम करता है। घुटनों और कोहनियों का कालापन कम करने के लिए आप एक आलू को कद्दूकस कर लें। अब एक बाउल में आलू और नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को डार्क एरिया पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप ऐसा रोज कर सकते हैं।

2. आलू और एलोवेरा (Potato and Aloe Vera for Darkness)

आलू की तरह ही एलोवेरा का जेल भी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। घुटनों और कोहनियों का कालापन कम करने के लिए आप आलू और एलोवेरा को एक साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच आलू के रस में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने घुटनों और कोहनियों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से धीरे-धीरे डार्कनेस कम होने लगेगी। त्वचा में चमक भी आने लगेगी।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

3. आलू और मुल्तानी मिट्टी (Potato with Multani Mitti)

मुल्तानी मिट्टी से भी डार्कनेस को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप 3 चम्मच आलू का रस लें। इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने घुटनों और कोहनियों पर लगाएं। सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। आलू और मुल्तानी मिट्टी का कॉम्बिनेशन डार्कनेस को कम करने में काफी असरदार हो सकता है।

potato for dark spots

4. आलू और हल्दी (Potato and Turmeric for Dark Spots)

हल्दी न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। घुटनों और कोहनियों का कालापन कम करने के लिए आप आलू और हल्दी का पेस्ट लगा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच आलू के रस में चुटकीभर हल्दी और 1 चम्मच बेसन मिला लें। इसे अफेक्टेड एरिया पर लगाएं और 15 मिनट बाद वॉश कर लें। हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो त्वचा में मेलेनिन के अत्यधिक उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इससे त्वचा हमेशा खूबसूरत और जवां नजर आती है। 

इसे भी पढ़ें- सिरदर्द दूर करने में फायदेमंद हो सकता है पुदीना, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

How to Use Potato for Darkness: अगर आपके घुटनों, कोहनियों पर भी कालापन जमा है, तो आप आलू को हल्दी, मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और नींबू रस के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। ये सभी इंग्रीडिएंट्स स्किन डार्कनेस को कम करने में असरदार हो सकते हैं। अगर तमाम कोशिशों के बाद भी कालापन कम नहीं हो रहा है, तो ऐसे में एक बार किसी ब्यूटी एक्सपर्ट या डॉक्टर से कंसल्ट किया जा सकता है। 

Disclaimer