सर्दी-जुकाम की वजह से हो रहा है सिरदर्द, तो अपनाएं ये 5 उपाय

Headache Home Remedies: कई लोगों को जुकाम होने पर सिरदर्द भी होने लगता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
सर्दी-जुकाम की वजह से हो रहा है सिरदर्द, तो अपनाएं ये 5 उपाय

How to Get Rid From Headache Due to Cold: तनाव, अनिद्रा और कई स्वास्थ्य समस्याएं सिरदर्द का कारण बनती है। इसके अलावा कई लोगों को सर्दी और जुकाम होने पर भी सिरदर्द से परेशान होना पड़ता है। सिरदर्द होने पर अधिकतर लोग पेन किलर लेना शुरू कर देते हैं, लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी सिरदर्द को ठीक कर सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं कौन-कौन से घरेलू उपाय सिरदर्द से राहत दिला सकते हैं।

herbal tea for headache

1. हर्बल टी-Herbal Tea

सिरदर्द होने पर अकसर लोग चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपको सर्दी, जुकाम की वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो आप हर्बल टी पीना अधिक फायदेमंद हो सकता है। आप पुदीना, कैमोमाइल और लैवेंडर टी पी सकते हैं। आप चाहें तो अदरक की चाय भी पी सकते हैं। इससे इम्यूनिटी तेज होती है।

2. गर्म सेक लें-Hot Compress

गर्म सेक लेने से जुकाम की वजह से होने वाले सिरदर्द में आराम मिल सकता है। इसके लिए आप एक छोटा तैलिया लें। इसे गर्म पानी में डालें और निचोड़कर सिर पर रखें। इससे मसल्स रिलैक्स होती है और दर्द से राहत मिलती है। गर्म सेक तनाव सिरदर्द को भी कम कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- टेंशन के कारण सिरदर्द के लिए 6 घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगी राहत

3. एसेंशियल ऑयल से मसाज-Massage Essential Oil

सिरदर्द होने पर आप एसेंशियल ऑयल से सिर की मसाज कर सकते हैं। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल सिरदर्द से राहत दिला सकता है। अगर आपको इसकी गंध परेशान करें, तो इसे किसी दूसरे ऑयल में मिलाकर लगाया जा सकता है। आप चाहें तो लौंग के तेल से भी सिर की मसाज कर सकते हैं। इससे मालिश करने से सिरदर्द के साथ ही सर्दी और जुकाम से भी राहत मिलेगी।

4. तुलसी और अदरक का रस-Tulsi and Ginger 

तुलसी और अदरक दोनों ही ऐसे इंग्रीडिएंट्स हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। अगर आपको जुकाम की वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो आप तुलसी और अदरक का रस पी सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियां लें, इनका रस निकाल लें। फिर तुलसी और अदरक के रस को एक साथ लें। इससे आपको काफी जल्दी आराम मिलने लगेगा।

5. अच्छी नींद लें-Good Sleep

अगर आप जुकाम और सिरदर्द से परेशान हैं, तो थोड़ी देर के लिए सो जाएं। इससे आपको रिलैक्स महसूस होगा और सिरदर्द में भी आराम मिलेगा। आपको एक दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

Home Remedies for Headache: अगर आपको भी सर्दी या जुकाम की वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक, तुलसी, लौंग या लैवेंडर का तेल, हर्बल टी और गर्म सेक से सिरदर्द में काफी हद तक आराम मिल सकता है। लेकिन अगर लंबे समय तक जुकाम और सिरदर्द रहे, तो डॉक्टर से मिलें।

Disclaimer