सांसों की दुर्गंध दूर कर सकता है बेकिंग सोडा, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल हम खास तौर से खाने में करते हैं लेकिन ये मुंह की दुर्गंध को दूर करने में यह बहुत कारगर है।

Monika Agarwal
घरेलू नुस्खेWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
सांसों की दुर्गंध दूर कर सकता है बेकिंग सोडा, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी ना किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है। ऐसी एक बहुत आम समस्या है सांसों की दुर्गंध। कई लोग आम तौर पर इस समस्या की शिकायत करते हैं। सांसों की दुर्गंध, जिसे मुंह से दुर्गंध भी कहा जाता है। इसमें मुंह में गंध पैदा होती है, जो आपको शर्मिंदा भी कर सकती है। इसका ज्यादातर आंतरिक कारण पेट की परेशानी या टॉन्सिल संक्रमण और बाहरी कारकों जैसे गंध युक्त भोजन, प्याज और लहसुन का खाना या नियमित धूम्रपान के कारण हो सकता है। सांसों की दुर्गंध आपको सार्वजनिक रूप से आत्मविश्वास से बोलने से रोक सकती है। सांस का खराब होना सामाजिक शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है। सांसों की दुर्गंध से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है दिन में दो बार ब्रश करना, हाइड्रेटेड रहना और विभिन्न बीमारियों के लिए एंटीबायोटिक लेना। घरेलू उपाय भी सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा इसका सबसे अच्छा उपाय हो सकता है।

बेकिंग सोडा का उपयोग करने के तरीके

बेकिंग सोडा सांसों की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया को मारते हैं। इससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिल सकता है। बेकिंग सोडा एसिडिक नहीं होता है, इसलिए इससे दांतों, मसूड़ों या हड्डियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। आप अपने सांसं की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। 

baking soda

1. बेकिंग सोडा और पानी

आप सांसों की बदबू से लड़ने के लिए सिर्फ बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें। बेकिंग सोडा को पानी में अच्छी तरह से घुलने दें। इसके बाद इससे माउथवॉश करें और 30 सेकेंड तक इस पानी को मुंह में ही रहने दें। यह सांसों की बदबू दूर करने का सबसे सरल और लाभदायक उपाय हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- तेज सिरदर्द कम करने में मदद कर सकती है तुलसी, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

2. बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट

बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट के इस्तेमाल से भी आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा टूथपेस्ट मिलाएं। अब इस पेस्ट से ब्रश करें। इससे आपके दांतों और मुंह की अच्छे से सफाई होगी। बेकिंग सोडा सांसों की बदबू को भी दूर करने में मदद कर सकता है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

3. बेकिंग सोडा और नमक

आप चाहें तो बेकिंग सोडा और नमक का इस्तेमाल भी सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नमक मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से घुलने दें, फिर पानी से लगभग एक मिनट तक गरारे करें। रोजाना बेकिंग सोडा और नमक के पानी से गरारे करने से सांसों की बदबू दूर हो सकती है। साथ ही मुंह और दांतों की भी सफाई होती है।

दरअसल बेकिंग सोडा की तरह ही नमक में भी पीएच को बेअसर करने वाला यौगिक होता है। साथ ही इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। बेकिंग सोडा और नमक दोनों का उपयोग करने से रिजल्ट जल्दी मिल सकता है।

4. बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर भी सांसों की दुर्गंध दूर करने का सबसे कारगर उपाय हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में बेकिंग सोडा, एप्पल साइडर विनेगर डालें। इसे अच्छी तरह से घुलने दें। फिर इस पानी से कुल्ला करें और थूक दें। आप इस पानी से हफ्ते में 2-3 बार कुल्ला कर सकते हैं। 

दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर में पीएच न्यूट्रलाइजिंग एजेंट होते हैं। इसमें हल्का एसिडिक होता है, जब इसे पतला किया जाता है तो यह आपके दांतों या मसूड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसलिए आप सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए इन दोनों का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

इसके अलावा आप बेकिंग सोडा के साथ शहद, नींबू का रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सांसों की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है। 

Disclaimer