तेज सिरदर्द कम करने में मदद कर सकती है तुलसी, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Basil for Headache: अगर आपको अकसर सिरदर्द रहता है, तो आप तुलसी का उपयोग कर सकते हैं। तुलसी सिरदर्द में आराम दिला सकती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 23, 2022Updated at: Jun 23, 2022
तेज सिरदर्द कम करने में मदद कर सकती है तुलसी, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Tulsi for Headache in Hindi: आयुर्वेद में तुलसी का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं भारतीय घरों में भी इसे घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है। कोरोना काल से तो तुलसी का उपयोग हर घर में ही हो रहा है। तुलसी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाती है, सांस से संबंधी बीमारियों का इलाज करने में भी मदद करती है। लेकिन कई लोग ये नहीं जानते होंगे कि तुलसी सिरदर्द को भी कम करने में असरदार होती है। जी हां, अगर आपको सिरदर्द हो रहा है, तो ऐसे में आप तुलसी का उपयोग कर सकते हैं।

tulsi tea

सिरदर्द के लिए तुलसी के फायदे

तुलसी का उपयोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। अगर आपको सिरदर्द रहता है, तो भी तुलसी का उपयोग किया जा सकता है। तुलसी में एंटी बैक्टीरियाल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण होते हैं। ये गुण हमें कई तरह के संक्रमणों से बचाते हैं। साथ ही एलर्जी, वायरस की वजह से होने वाले सिरदर्द से भी राहत दिलाते हैं। तुलसी में दर्द निवारक और डिकॉन्गेस्टेंट गुण होते हैं, जो दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

तो चलिए इस लेख में विस्तार से रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानते हैं सिरदर्द होने पर तुलसी का उपयोग किन-किन तरीकों से किया जा सकता है-  

सिरदर्द में तुलसी का उपयोग कैसे करें?

आयुर्वेदिक डॉक्टर श्रेय शर्मा बताते हैं कि सिरदर्द होने पर आप तुलसी की पत्तियों, बीजों, तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. तुलसी की पत्तियों से भाप लें

सिरदर्द होने पर आप भाप ले सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में तुलसी की 8-10 पत्तियां डालें। अब इससे भाप लें। आप चाहें तो पानी में तुलसी का तेल भी डाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सिरदर्द दूर करने में फायदेमंद हो सकता है पुदीना, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

2. तुलसी के तेल से मालिश करें

सिरदर्द होने पर आप तुलसी के तेल से सिर की मालिश भी कर सकते हैं। आप हाथों में कुछ बूंद तुलसी का तेल लें, इसे अपने माथे पर लगाएं। थोड़ी देर के लिए आराम करें। इससे आपको सिरदर्द में काफी आराम मिलेगा। 

tulsi ka kadha

3. तुलसी का काढ़ा

तुलसी का काढ़ा भी सिरदर्द को कम करने में रामबाण हो सकता है। इसके लिए आप 2 कप पानी में 10-12 तुलसी की पत्तियां डालें। पानी को आधा होने तक उबलने दें। इसके बाद छानकर पी लें। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए काढ़े में शहद भी मिला सकते हैं। इससे आपको सिरदर्द में काफी आराम मिलेगा। 

4. तुलसी की पत्तियों का रस

अगर आपको सिरदर्द रहता है, तो आप तुलसी की पत्तियों के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 5-8 तुलसी की पत्तियां लें। इनका रस निकाल लें, इसकी 2-4 बूंद नाक में डालें। रात में तुलसी की पत्तियों का रस नाक में डालने से सिरदर्द में काफी आराम मिल सकता है

5. तुलसी की पत्तियों की चाय

तुलसी की पत्तियों की चाय पीकर आप अपने सिरदर्द को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में चायपत्ती डालें। साथ में 5-7 तुलसी की पत्तियां भी डाल लें। अब इसे उबलने दें और छान लें। इसके बाद इस चाय में शहद डालकर पी लें। इससे आपको सिरदर्द से काफी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- महिलाओं में सिर दर्द का कारण : महिलाओं में सिर दर्द का कारण हो सकता है हार्मोनल बदलाव, डॉक्टर से जानें उपाय

Tulsi for Headache in Hindi: तुलसी सिरदर्द को कम करने में काफी असरदार साबित हो सकती है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों का काढ़ा, चाय बनाकर पी सकते हैं। आप चाहें तो इसके तेल से सिर की मालिश भी कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों, बीज और तेल से सिरदर्द में काफी हद तक आराम मिल सकता है। अगर लंबे समय तक सिरदर्द रहे, तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

Disclaimer