Headache remedies: आप सिरदर्द और माइग्रेन से राहत पाने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

"/>

इन 5 तेलों में होते हैं दर्दनिवारक गुण, सिरदर्द में लगाने से मिलेगा आराम

Headache remedies: आप सिरदर्द और माइग्रेन से राहत पाने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
इन 5 तेलों में होते हैं दर्दनिवारक गुण, सिरदर्द में लगाने से मिलेगा आराम

अनियमित खानपान, तनावपूर्ण ऑफिस और भागदौड़ भरी जिंदगी ने हमें कुछ दिया हो या न दिया हो, लेकिन कई सारी बीमारियां जरूर दे दी हैं। इन्हीं बीमारियों में से दो हैं सिर दर्द और माइग्रेन (Headache and Migraine) । सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या बेशक कभी-कभी होती है, लेकिन जब ये होती है, तो बहुत भयानक दर्द होता है। सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए आज बाजार में कई तरह के बाम और दवाएं मौजूद हैं, लेकिन आप इससे प्राकृतिक तरीके से भी राहत पा सकते हैं। सिरदर्द और माइग्रेन से राहत पाने के लिए आज हम आपको 5 तरह के तेल के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे, यहां जानिए दादी-नानी का खास नुस्खा

दर्द से राहत पाने वाले 4 तेल कौन से हैं?

 Nilgiri oil for headache

नीलगिरी का तेल - Nilgiri oil

नीलगिरी तेल में एंटी-बैक्टीरियल पाए जाते हैं। सिरदर्द, माइग्रेन और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करना बेस्ट माना जाता है। दर्द वाली जगह पर नीलगिरी तेल का इस्तेमाल करने से ये एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इतना ही नहीं अस्थमा की समस्या से भी राहत पाने के लिए भी नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

रोजमेरी ऑयल - Rosemary oil

रोजमेरी का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं और परफ्यूम में किया जाता है। जबकि रोजमेरी के तेल का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज भी होता है। एक अध्ययन के अनुसार रोजमेरी ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक गुण होते हैं। सिर दर्द और माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए रोजमेरी ऑयल को लगाने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Motivation: साइकिल चलाकर 131 Kg से 99 Kg किया वजन, जानें अंकित की वेट लॉस जर्नी

लैवेंडर ऑयल - lavender oil

जिन लोगों को ऑफिस या लगातार स्क्रीन देखने के बाद सिर में दर्द होता है, उन्हें लैवेंडर ऑयल लगाने की सलाह दी जाती है। लैवेंडर ऑयल में पाए जाने वाले पोषक तत्व चिंता, तनाव और नींद न आने की समस्या से राहत दिलाते हैं। माइग्रेन का दर्द होने पर भी लैवेंडर ऑयल लगाने की सलाह दी जाती है। हालांकि ज्यादा मात्रा में लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।

Peppermint oil

पुदीने का तेल - Peppermint oil

पुदीने के इस्तेमाल भारतीय घरों में कई तरह से किया जाता है। जैसे पुदीना खाने का स्वाद बढ़ाता है, ठीक वैसे ही पुदीने का तेल दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। पुदीने की तासीर ठंडी होता है, इसलिए सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द में पुदीने का तेल लगाने की सलाह दी जाती है। पुदीने के तेल में मेन्थॉल पाया जाता है, जो माइग्रेन का प्रभावी इलाज माना जाता है। हालांकि सर्दी के मौसम में पुदीने का तेल लगाने की सलाह नहीं दी जाती है।

Disclaimer