चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे, यहां जानिए दादी-नानी का खास नुस्खा

Neem For Skin: नीम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा की रंगत को समान करने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे, यहां जानिए दादी-नानी का खास नुस्खा

Neem For Healthy Skin: नीम की पत्तियों का इस्तेमाल सदियों से स्किन को निखारने के लिए किया जा रहा है। काले धब्बे, रेडनेस, दाग, पिंपल्स और झुर्रियों को कम करने के लिए अक्सर दादी-नानी चेहरे पर नीम का फेस पैक (Neem Face Pack) लगाने की सलाह देते हैं। नियमित तौर पर नीम के पत्तों का इस्तेमाल करने से ये न सिर्फ चेहरे को हल्दी रखता है बल्कि लंबे समय तक स्किन को जवां बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है। कई लोग चेहरे के लिए नीम की पत्ती का पाउडर, नीम का तेल और बाजार में मिलने वाले कई नीम युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं चेहरे पर नीम लगाने के फायदे (Chehre Par Neem lagane ke fayde) के बारे में।

नीम का उपयोग चेहरे पर कैसे करें?- How to use Neem on face?

नीम का इस्तेमाल चेहरे पर क्लींजिंग के तौर पर कर सकते हैं। इसके लिए नीम के 10 से 15 पत्तों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इस पेस्ट में 2 से 3 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। चेहरे को पानी से क्लीन करने के बाद नीम के पत्तों से बनें इस पेस्ट को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। आप चाहें तो नीम के पत्तों का पाउडर बनाकर भी स्टोर कर सकती हैं और नियमित तौर पर इसे क्लींजिंग के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

Neem face pack benefits in hindi

चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे- Benefits of applying neem leaves on face

मुंहासे का रामबाण है नीम

नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे से मुंहासों को कम करने में मददगार साबित होते हैं। मॉनसून के मौसम में होने वाली चेहरे पर खुजली और चकत्ते की समस्या से भी नीम के पत्ते राहत दिला सकते हैं।

त्वचा के संक्रमण को रोकता है नीम

नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। मॉनसून के मौसम में कई लोगों को चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। इस तरह की समस्या से भी नीम के पत्तों से राहत पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंः 43 की उम्र में मां बनने वाली हैं बिपाशा बासु, जानें 40 में मां बनने पर कौन सी सावधानियां हैं जरूरी

ब्लैकहेड्स को कम करता है नीम

नाक और सिर के ऊपरी हिस्से में होने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए भी नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से निजात पाने के लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ा सा चंदन पाउडर मिलाएं और चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। नीम न केवल चेहरे की गंदगी को बाहर निकालता है, बल्कि बड़े छिद्रों को भी सिकुड़ने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग है नीम

नीम को नियमित तौर पर चेहरे पर लगाने से ये एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं, जो एंटी-एजिंग का काम करते हैं। 

Disclaimer