Doctor Verified

43 की उम्र में मां बनने वाली हैं बिपाशा बासु, जानें 40 में मां बनने पर कौन सी सावधानियां हैं जरूरी

Bipasha Basu Pregnancy News: बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर पैरेंट्स बनने वाले हैं और दोनों इस बात को लेकर काफी एक्‍साइटेड हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 17, 2022
43 की उम्र में मां बनने वाली हैं बिपाशा बासु, जानें 40 में मां बनने पर कौन सी सावधानियां हैं जरूरी

Bipasha Basu Baby Bump Photoshoot: बॉलीवुड एक्ट्रेस बिपाशा बासु जल्द ही मां बनने वाली हैं। बिपाशा ने अपने इंस्टाग्राम पर बेबी बंप के साथ ग्लैमरस फोटो शेयर की हैं। इन तस्वीरों में बिपाशा के साथ उनके पति और एक्टर करण सिंह ग्रोवर भी दिखाई दे रहे हैं। प्रेग्नेंसी की प्यारी तस्वीरों को शेयर करते हुए बिपाशा ने कैप्शन में लिखा, "एक नया समय, एक नया चरण, एक नई रोशनी हमारे जीवन के चश्मे में एक और अनूठी छाया जोड़ती है। हमें पहले की तुलना में थोड़ा अधिक संपूर्ण बनना है। हमने इस जीवन को व्यक्तिगत रूप से शुरू किया और फिर हम एक दूसरे से मिले और तब से हम दो थे।"

बिपाशा बसु 43 साल (Bipasha Basu Pregnancy News) की हैं और इस उम्र में मां बनने के चांसेस काफी कम होते हैं। 40 साल की उम्र में महिलाओं को मां बनने में कौन-कौन सी परेशान हो सकती है और उन्हें कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए इसके लिए हमने साहिबाबाद में श्रीकृष्ण हॉस्पिटल की डायरेक्टर और गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर रश्मि शर्मा से बातचीत की। डॉक्टर रश्मि शर्मा का कहना है कि महिलाओं की उम्र बढ़ने के साथ-साथ एग की संख्या कम हो जाती है। साथ ही बढ़ती उम्र के साथ एग की क्वालिटी भी कम हो जाती है, इसलिए 40 साल की उम्र में बच्चा कंसीव करने में कॉम्प्लिकेशन आने के चांसेस रहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः HFMD से जूझ रही है सुष्मिता सेन की भतीजी, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by bipashabasusinghgrover (@bipashabasu)

40 साल के बाद प्रेगनेंसी में क्या दिक्कत आती है?

यूनाइटेड नेशनल बर्थ डिफेक्ट प्रिवेंशन द्वारा की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि अगर कोई महिला 40 की उम्र के बाद बच्चा कंसीव करती है, तो दोनों को जान का खतरा हो सकता है। इतना ही नहीं महिला के ज्यादा उम्र में बच्चा कंसीव करने से हार्ट प्रॉब्लम और यौन समस्याओं का खतरा भी ज्यादा रहती है। 

40 के बाद प्रेगनेंसी में क्या समस्या हो सकती है? - What are the dangers of pregnancy after 40?

डॉक्टर रश्मि शर्मा का कहना है कि अगर कोई महिला 40 साल की उम्र के बाद बच्चा कंसीव करती है, तो उसे निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं।

  •  ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन)
  • डायबिटीज
  • गर्भपात की संभावना अधिक रहती है। 
  • हार्मोन्स का असंतुलन

प्रेगनेंसी में इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

  • नमक का सेवन कम करें
  • घी का सेवन निश्चित मात्रा में करें।
  • कार्बोहाइड्रेट का सेवन 
  • नियमित तौर पर टहलें और लाइट वेट एक्सरसाइज करें।

40 के बाद प्रेग्नेंट होने के विकल्प

अगर आप 40 साल की उम्र के बाद प्रेग्नेंट होना चाहती हैं, तो इसके नैचुरल चांस काफी होते हैं। इस स्थिति में आपको आईवीएफ की मदद लेनी पड़ सकती है। इसके अलावा महिलाएं एग फ्रीजिंग का ऑप्शन भी ट्राई कर सकती हैं। एग फ्रीजिंग वो प्रक्रिया है जब कम उम्र में महिलाओं के अच्छे एग्स को फ्रीज कर दिया जाता है और जब वो मां बनना चाहती हैं, तो उन्हें एग्स को इंप्लांट कर दिया जाता है।

अगर आप भी 40 की उम्र में बच्चा कंसीव करना चाहती हैं और नैचुरल तरीके से कंसीव नहीं कर पा रही हैं, तो मेडिकल साइंस का सहारा ले सकती हैं। किसी भी मेडिकल ट्रीटमेंट को लेते वक्त ध्यान दें कि आपको इसके साथ-साथ अपने खानपान और फिजिकल एक्टिविटी का भी पूरा ध्यान रखना है।

Disclaimer