गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से लगाएं नींबू, त्वचा में बढ़ेगी चमक

Lemon Uses for Neck Whitening: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप कोई घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो नींबू इसके लिए असरदार हो सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 05, 2022Updated at: Jul 05, 2022
गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से लगाएं नींबू, त्वचा में  बढ़ेगी चमक

Lemon for Black Neck in Hindi: नींबू को शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू का उपयोग त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है? अगर आपके गर्दन के आस-पास की त्वचा धूप की वजह से काली पड़ गई है, तो ऐसे में नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो गर्दन की डार्कनेस को कम करता है। साथ ही त्वचा को चमकदार और मुलायम भी बनाता है। 

तो चलिए सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक की निदेशक डॉक्टर मोनिका कपूर से विस्तार से जानते हैं गर्दन का कालापन दूर करने के लिए नींबू का उपयोग किन-किन तरीकों से किया जा सकता है-

गर्दन का कालापन हटाने के लिए नींबू का उपयोग (how to use lemon for dark neck)

अगर आप गर्दन का कालापन हटाने के लिए  किसी घरेलू उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो नींबू इसमें असरदार हो सकता है। नींबू को बेसन, बेकिंग सोडा आदि के साथ मिलाकर लगाने से डार्कनेस से छुटकारा मिल सकता है।

elmon

1. नींबू और बेसन (lemon and gram flour mask)

गर्दन का कालापन कम करने के लिए आप नींबू और बेसन का पेस्ट लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच बेसन लें और इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गर्दन को साफ पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं। नींबू की तरह ही बेसन भी टैन को हटाने में मदद करता है और रंग को साफ करता है।

2. नींबू और हल्दी (turmeric and lemon for dark neck)

नींबू और हल्दी गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेस्ट घरेलू उपाय हो सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के रस में चुटकी भर हल्दी डालें। अब इस पेस्ट को अपने गर्दन पर लगाएं और 5-7 मिनट बाद पानी से धो लें। हल्दी गर्दन की त्वचा की टोन को लाइट करने में मदद करती है। नींबू और हल्दी पेस्ट को त्वचा पर लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

3. नींबू और बेकिंग सोडा (baking soda and lemon for neck whitening)

अगर आपकी गर्दन की त्वचा पर कालापन जमा है, तो आप नींबू और बेकिंग सोडा पेस्ट लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इसमें नींबू का रस निचोड़ लें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें। बेकिंग सोडा त्वचा की गंदगी, डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को लगाने से डार्कनेस से छुटकारा मिल सकता है।

4. नींबू और चीनी स्क्रब (lemon and sugar scrub for dark neck)

नींबू और चीनी स्क्रब भी त्वचा के कालेपन को मिटाने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप 1 चम्मच ब्राउन शुगर लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ लें। इसके बाद इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। 2-4 मिनट तक स्क्रब करने के बाद गर्दन को पानी से साफ कर लें। नींबू और शुगर स्क्रब गर्दन की त्वचा की डार्कनेस को कम करने में मदद करता है। इससे गर्दन की त्वचा की रंगत साफ होती है। ब्राउन शुगर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को विषाक्त पदार्थों से बचाते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल

5. नींबू और शहद (honey and lemon for dark neck)

आप चाहें तो गर्दन का कालापन हटाने के लिए नींबू और शहद पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद और नींबू के रस को मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने डार्क एरिया पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। शहद में त्वचा को चमकदार बनाने वाले गुण होते हैं। इसके उपयोग से त्वचा हाइड्रेट बनती है। गर्दन का कालापन भी दूर होता है।

Lemon for Dark Neck: गर्दन का कालापन मिटाने के लिए आप नींबू का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। आप नींबू में शहद, बेकिंग सोडा, ब्राउन शुगर, हल्दी और बेसन डालकर डार्क एरिया पर लगा सकते हैं। लेकिन सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को नींबू का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। वहीं नींबू को सीधे तौर पर भी त्वचा पर लगाने से बचना चाहिए। 

Disclaimer