अदरक वाली चाय ज्यादा पीने से आपको हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें 5 नुकसान

ठंड के द‍िनों में अदरक की चाय हम सबको पसंद होती है पर इसके रोजाना सेवन से आपको कुछ समस्‍या हो सकती है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 22, 2021Updated at: Feb 22, 2021
अदरक वाली चाय ज्यादा पीने से आपको हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें 5 नुकसान

ठंड के द‍िनों में हम अदरक की चाय शौक से पीते हैं पर क्‍या आपको पता है क‍ि रोजाना अदरक वाली चाय पीने के भी कुछ नुकसान हैं? जी हां अगर आप रोजाना चाय पीते हैं तो आपको त्‍वचा और सेहत से जुड़ी कुछ परेशानी हो सकती है। कुछ लोगों को ज‍िंजर से एलर्जी होती है तो कुछ लोग अदरक से गैस की समस्‍या की श‍िकायत करते हैं। इससे आपको पेट में दर्द भी उठ सकता है। इससे बचने का आसान तरीका है रोजाना अदरक की चाय का सेवन न करें। ज‍िंजर टी में आप दूध डालकर न प‍िएं। इससे भी आपको फायेदा होगा। कोई भी चीज को रोजाना लेने से उसके साइड इफेक्‍ट बॉडी पर शुरू हो जाते हैं इसल‍िए रोजाना अदरक को आहार में शाम‍िल न करें। अदरक की चाय के नुकसान जानने के ल‍िए हमने  लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

negative effects of ginger tea

1. अदरक की चाय से स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम (Ginger tea can cause skin irritation)

कुछ लोगों को अदरक से एलर्जी होती है। इसे हम ओरल एलर्जी सिंड्रोम बोलते हैं। कुछ लोगों को क‍िसी खास चीज से एलर्जी हो सकती है। ऐसे में कुछ में अदरक के सेवन से  त्‍वचा लाल हो सकती है। वहीं कुछ केस में आंखों में इससे जलन हो सकती है। इसलि‍ए अगर आपको ऐसी कोई एलर्जी है तो रोजाना अदरक की चाय पीने से बचना चाह‍िए। 

2. प्रेगनेंसी में नहीं पीनी चाह‍िए अदरक की चाय (Ginger is not healthy during pregnancy)

प्रेगनेंसी में आपको रोजाना अदरक के सेवन से जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है। अगर आप 1500 एमजी से कम अदरक खाते हैं तो ये आपको नुकसान नहीं करेगी। अदरक के ज्‍यादा सेवन से द‍िल में जलन की समस्‍या भी हो सकती है। रोजाना ज‍िंजर खाने से पेट की समस्‍या एस‍िड र‍िफ्लक्‍स भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बहुत ज्‍यादा अदरक वाली चाय पीनी हो सकती है नुकसानदायक, हो सकती हैं ये 5 समस्‍याएं 

3. अदरक की चाय से पेट दर्द और गैस की समस्‍या (Ginger tea can cause stomach problems)

stomach pain due to ginger

अदरक की चाय रोज पीने से बहुत से लोगों को गैस हो जाती है। इससे पेट दर्द भी हो सकता है। अदरक पेट में गैस बनाता है ज‍िससे आपको दर्द या एस‍िड‍िटी हो सकती है इसलि‍ए इन लक्षणों पर गौर करना चाह‍िए। अदरक वैसे तो बहुत फायदेमंद होती है पर इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। कुछ लोगों को दूध में अदरक डालने से भी जलन हो सकती है। अगर आपको ज‍िंजर टी पीनी है तो आप ब‍िना दूध की चाय प‍िएं। 

4. रोजाना अदरक की चाय पीने से डायर‍िया हो सकता है (Ginger tea may cause diarrhea)

अदरक में ज‍िंजरोल नाम का एक्‍ट‍िव तत्‍व पाया जाता है इससे इंटेस्‍टाइन में खाने का फ्लो बढ़ जाता है ज‍िससे डायर‍िया हो सकता है। इसलि‍ए रोजाना अदरक वाली चाय नहीं पीनी चाह‍िए। कई बार अदरक की चाय के साथ मसाले वाले स्‍नैक्‍स खाने से भी डायर‍िया की समस्‍या हो सकती है इसलि‍ए चाय के साथ कुछ भी मसाले वाला खाना लेने से बचें।

इसे भी पढ़ें- कितना सेहतमंद है प्रेग्नेंसी में चाय और कॉफी पीना? जानें प्रेग्नेंसी में कौन सी चाय है सेहत के लिए सही

5. शुगर लेवल लो हो सकता है (Ginger tea can cause low sugar)

अदरक शुगर लेवल कम करने के ल‍िए अच्‍छा है पर अगर आप इसका रोजाना सेवन करेंगे तो इससे शुगर लेवल कम हो सकता है। इसल‍िए ज‍िन लोगों की शुगर लो रहती है उन्‍हें रोजाना अदरक की चाय का सेवन करना नुकसान पहुंचा सकता है। अगर चाय पीना है तो उसके साथ ब‍िस्‍क‍िट या कुछ हल्‍का स्‍नैक लें, खाली पेट चाय न प‍िएं। 

अदरक की चाय रोज नहीं पीना चाह‍िए, अगर आपको क‍िसी तरह का कोई इफेक्‍शन या मेड‍िकेशन पर हैं तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर आहार तय करें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer