सर्दियों में बहुत ज्‍यादा अदरक वाली चाय पीनी हो सकती है नुकसानदायक, हो सकती हैंं ये 5 समस्‍याएं

क्‍या आपको भी सर्दियों में अदरक की चाय पीना पसंद है? अगर हां, तो इसका बहुत ज्‍यादा सेवन न करें क्‍योकि बहुत ज्‍यादा अदरक की चाय आपकी सेहत को नुकसान।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 11, 2020Updated at: Nov 11, 2020
सर्दियों में बहुत ज्‍यादा अदरक वाली चाय पीनी हो सकती है नुकसानदायक, हो सकती हैंं ये 5 समस्‍याएं

भला सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कड़क चाय पीना किसे पसंद नहीं होगा। ठंड और चाय का देखा जाए, तो आपस में एक गहरा रिश्‍ता जैसा है। जैसे ही ज्‍यादा सर्दी महसूस होती है, तो हममे से अधिकतर लोग चाय तलाशने लगते हैं। ऐसे में अगर चाय अदरक वाली हो, तो फिर चाय पीने का मजा दोगुना हो जाता है। अदरक वाली चाय न केवल स्‍वाद में बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी अच्‍छी मानी जाती है। सर्दियों में अदरक की चाय आपको खांसी-जुखाम, गले दर्द और खरांश से राहत देने में मदद कर सकती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अदरक की चाय सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ यह नुकसानदायक भी हो सकती है। जी हां, आपने सही पढ़ा... बहुत अधिक अदरक की चाय पीने के कुछ साइड इफेक्‍ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए सर्दी का मौसम ही क्‍यों न हो, आप एक सीमित मात्रा में ही अदरक की चाय पिएं। आइए यहां आज के इस लेख में हम आपको बहुत अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने के नुकसान बताते हैं। 

 inside2Side Effects Of Drinking Ginger Tea

बहुत अधिक अदरक की चाय पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान 

स्‍वाद और औषधीय गुणों से भरपूर अदरक की चाय आपके शरीर को डिटॉक्‍स करने में मदद करती है। अदरक एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसके कई स्‍वास्‍थ्‍यलाभ हैं। लेकिन अधिक मात्रा में अदरक के सेवन के कई दुष्‍प्रभाव भी हैं। आइए यहां जानिए कि क्‍या होता है, जब आप बहुत अधिक अदरक की चाय पीते हैं। 

 इसे भी पढ़ें : अंजीर से बनाएं ये स्पेशल स्मूदी और मिल्क शेक, हेल्दी होने के साथ है वेट लॉस में भी फायदेमंद

नाक से खून आना 

आपने अक्‍सर देखा होगा कि कुछ लोगों के चाय पीने के कुछ देर बाद नाक से अचानक खून निकलने लगता है। ऐसा अदरक की चाय के कारण होना संभव है, क्‍योंकि अदरक में एंटी प्‍लेटलेट गुण होते हैं। इसलिए बहुत अधिक अदरक की चाय पीने से यह ब्‍लीडिंग का कारण बन सकता है। इसके अलावा, अदरक की तासीर गर्म होती है, जिसकी वजह से यह शरीर में गर्मी पैदा करता है और यह भी नाक से खून निकलने का कारण हो सकता है। इसलिए आप सर्दियों में भी अदरक की चाय का सेवन सीमित रखें। 

हार्टबर्न की समस्‍या   

बहुत अधिक अदरक की चाय पीने से हार्टबर्न की समस्‍या हो सकती है। बहुत अधिक अदरक का सेवन या इसकी चाय आपके सीने में जलन पैदा कर सकती है। अदरक में  पेट की गड़बड़ी और एसिड उत्‍पादन को बढ़ा सकता है। 

लो ब्‍लड प्रेशर 

कुछ अध्‍ययन में पाया गया है कि अदरक का सेवन आपके ब्‍लड प्रेशर को कम कर सकता है। ऐसे में अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो यह आपके लिए अच्‍छी बात है। लेकिन अगर आपका बीपी लो रहता है या सामान्‍य रहता है, तो आप अदरक के सेवन और अदरक की चाय को कम करें। यह आपके बीपी लेवल को गिरा सकता है। 

inside3Side Effects Of Drinking Ginger Tea

मुंह और गले में जलन या दाने

शायद ही आप में से किसी को यह बात मालूम हो कि अदरक आपके मुंह और गले में दाने और जलन का कारण बन सकता है। लेकिन यह सच है कि अगर आप अधिक मात्रा अदरक वाली चाय पीते हैं, तो इससे आपके मुंह और गले में जलन या दाने हो सकते हैं। 

खून को पतला करता है 

अदरक आपके खून को पतला करता है ऐसे में यह उन लोगों के लिए समस्‍या पैदा कर सकता है, जो खून के विकार से जुड़ी किसी समस्‍या से जूझ रहे हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि अदरक में सैलिसिलेट और एस्पिरिन होता है, जो खून को पतला करने का काम करता है। इसलिए आप एक सीमित मात्रा में ही अदरक की चाय का सेवन करें, तो बेहतर होगा। 

 इसे भी पढ़ें : ग्रीन टी केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि इन 11 तरीकों से भी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए यहां

इस प्रकार कोई भी फायदेमंद चीज क्‍यों न हो, यदि आप उसकी अति करते हैं तो वह स्‍वास्‍थ्‍य पर उल्‍टा असर डाल सकती है। इसलिए आप हमेशा किसी भी फायदा पहुंचाने वाली चीज को सीमित मात्रा में और अपनी स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति के अनुसार ही लें। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer