शंख बजाने से स्किन बनती है ग्लोइंग, जानें इसके फायदे

शंख बजाने का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि शंख की ध्वनि जितनी दूर तक जाती है, वहां तक वातावरण शुद्ध और साफ हो जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
शंख बजाने से स्किन बनती है ग्लोइंग,  जानें इसके फायदे

सनातन धर्म में शंख बजाने का बहुत ही बड़ा धार्मिक महत्व है। हर तरह के मंगल कार्यों में शंख बजाना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शंख की आवाज जितनी दूर तक जाती हैं, वहां तक न सिर्फ वातावरण शुद्ध होता है बल्कि लोगों को मानसिक शांति भी मिलती है। हिंदू धर्म में शंख को बहुत ही पवित्र वस्तु माना गया है। जो लोग शंख का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इसे रखने  के लिए एक खास तरह का नियम अपनाना पड़ता है। शंख धार्मिक कार्यों से तो बहुत खास है, लेकिन क्या आप जानते हैं शंख बजाने से आपकी स्किन को भी कई तरह के फायदे मिलते हैं।

blowing shankh benefits

शंख बजाने से तनाव होता है दूर - Relieves stress

नियमित तौर पर शंख बजाने से शरीर से बैड हार्मोन बाहर निकलते हैं और गुड हार्मोन बढ़ते हैं। गुड हार्मोन बढ़ने का असर बॉडी और स्किन पर दिखता है। शंख बजाने से तनाव का स्तर और डिप्रेशन जैसे लक्षणों से लड़ने में राहत मिलती, जिसका असर स्किन पर दिखता है।

इसे भी पढ़ेंः सावन में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, नहीं महसूस होगी कमजोरी

झुर्रियों को कम करता है शंख - Reduces wrinkles

शंख बजाने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिसकी वजह से झुर्रियां कम हो सकती है। जिन लोगों को झुर्रियां, डार्क सर्कल  और फाइन लाइन्स की समस्या होती है, उन्हें नियमित तौर पर शंख बजाने की सलाह दी जाती है। शंख बजाने से फेशियल एक्‍सरसाइज होती है। नियमित तौर पर शंख बजाने से चेहरे की अच्छी मसाज होती है और ये स्किन को टाइट बनाने का काम करती है।

shankh dhwani

शंख का पानी भी है स्किन के लिए फायदेमंद - Conch water is also beneficial for the skin

शंख में पर्याप्त में मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल्स, काले धब्बे या एक्ने के निशान होते हैं उन्हें शंख का पानी इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। शंख के पानी के लिए रात को शंख में पानी भरकर रखें और सुबह उसे अपनी त्वचा पर मालिश करें। आप चाहे तो शंख के पानी को फेस पैक के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्विनोआ के नुकसान क्या हैं? किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

स्किन पर होने वाली एलर्जी , रैशेज या सफेद दाग जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए भी शंख के पानी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। स्किन से संबंधित इन परेशानियों से बचने के लिए शंख के पानी से चेहरे की मसाज करें। सप्ताह में 2 से 3 बार शंख के पानी का इस्तेमाल करने से स्किन पर होने वाली एलर्जी से निजात पाने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer