स्किन के लिए अनार के छिलके का पाउडर होता है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

Pomegranate peel benefits for skin : स्किन के दाग-धब्बे और रूखी त्वचा आपका निखार खराब कर सकती है। इसके लिए आप अनारे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
स्किन के लिए अनार के छिलके का पाउडर होता है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

अनार एक बेहद गुणकारी फल है। यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अनार आपके मानसिक और शारीरिक समस्याओं को दूर कर सकता है। दरअसल अनार ही नहीं बल्कि अनार के छिलके में भी फाइबर, विटामिन के, सी, और बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं। अनार के छिलके का इस्तेमाल आप कई त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इससे आपके स्किन के दाग-धब्बे और एजिंग की परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसके अलावा अनार के छिलके आपकी स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं। आइए स्किन के लिए अनार के छिलके के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

स्किन के लिए अनार के छिलके के फायदे

1. स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करे

अनार के छिलकों में एलेजिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। इसे आप स्किन मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्किन का पीएच संतुलन बनाए रखते हैं, जिसकी मदद से स्किन निखरी नजर आ सकती है। इसके लिए आप अनार के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। फिर उसमें 2 चम्मच शहद और एक चम्मच दही मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को 10 मिनट तक सूखने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

pomegranate-peels-benefits

2. कील-मुहांसों से छुटकारा 

अनार के छिलके में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कील-मुहांसों को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं। ये स्किन के डेड सेल्स को हटाने और नई कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायता करते हैं। इससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार आता है और दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। कील-मुहांसे दूर करने के लिए आप अनारे के छिलके से बने पाउडर में दही, एसेंशियल ऑयल या गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। फिर इसे सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना अनार का सेवन करने से मिलते हैं अनेक फायदे, कई बीमारियों के खतरे से भी रखता है दूर

3. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर 

अनार के छिलके में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो आपकी स्किन की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में सहायता करते हैं। ये स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे स्किन निखरी और रिंकल्स फ्री नजर आती है। इसके लिए आप अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। फिर दो चम्मच पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाकर छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे आप सप्ताह में एक या दो बार लगा सकते हैं। 

pomegranate-peels-for-skin

4. बेहतरीन स्क्रब हैं अनार के छिलके

अनार के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। इसमें गुलाबजल, कच्चा दूध और विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर आप बेहतरीन नैचुरल स्क्रब बना सकते हैं, जो आपकी त्वचा के डेड सेल्स निकालकर त्वचा में निखार लाएगा।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer