चेहरे पर काले दाग-धब्बे (Blemishes) को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

चेहरे के काले धब्बे, निशान आदि को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। हम जानते हैं इनके इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Sep 01, 2021 14:40 IST
चेहरे पर काले दाग-धब्बे (Blemishes) को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

अक्सर महिलाओं को चेहरे के काले दाग धब्बों के कारण शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। यह दाग धब्बे न केवल खूबसूरती छीन लेते हैं बल्कि इनसे व्यक्ति की सेहत पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है। आज हम बात कर रहे हैं चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बे और हाइपर पिगमेंटेशन की। यह चेहरे, गर्दन, हाथ आदि पर भूरे रंग के, लाल रंग के, ग्रे रंग के रूप में देखने को मिल सकते हैं। बता दें कि मेलानिन के कारण व्यक्ति को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे अलग हार्मोनल चेंजेस के कारण भी यह समस्या हो सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में आप किन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी के फेस पैक से इन धब्बों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आम हल्दी के साथ नींबू और दूध को मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को तकरीबन 10 से 15 मिनट के लिए प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से दाग धब्बों से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा और चेहरा चमकने लगेगा।

2 - एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल का उपयोग भी दाग धब्बे की समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकता है। बता दें कि आप एलोवेरा जेल को प्रभावित स्थान पर लगाएं और कुछ समय बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से दाग धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। आप चाहे तो मार्केट में मिलने वाले जेल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- खून की गंदगी साफ करने के लिए आजमाएं Luke coutinho के बताए ये 10 टिप्स, नैचुरल तरीके से होगा ब्लड डिटॉक्स

3 - संतरे के छिलकों का इस्तेमाल

संतरे के साथ-साथ संतरे के छिलके के अंदर भी कई ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत को तंदुरुस्त बना सकते हैं। बता दें कि संतरे का छिलका चेहरे के काले धब्बों को भी दूर कर सकता है। ऐसे में आप संतरे के छिलके का पाउडर तैयार करें और उसमें दूध और शहद को मिलाएं। अब बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। थोड़ी समय बाद इसे धो लें। धोने के बाद आपको चेहरा खिला-खिला नजर आएगा।

4 - ग्रीन टी का इस्तेमाल

ग्रीन टी का फेस पैक चेहरे को कई समस्याओं से दूर करने में आपके काम आ सकता है. ऐसे में आप ग्रीन टी के पत्तों को बेसन, हल्दी, दलिया के साथ मिक्सी में चलाएं और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।

5 - पपीते का इस्तेमाल

पपीता स्वाद में जितना अच्छा होता है इसके अंदर पाए जाने वाले गुण भी उतने ही आकर्षक होते हैं। ऐसे में बता दें कि पपीते के फेस पैक से चेहरे की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। पपीते के गूदे को प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़े समय बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा के काले धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा।

6 - लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन की कलियां जितना खाने में प्रभावशाली है उतना इसका फेस पैक भी प्रभावशाली साबित हो सकते है। इसका फेस पैक बनाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को प्याज के टुकड़ों के साथ पीस लें और उनका रस निकालें। अब इसको प्रभावित स्थान पर लगाएं ऐसा करने से दाग धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- शरीर की अंदरूनी सूजन दूर करने के लिए आजमाएं ये 10 जड़ी-बूटियां और मसाले

7 - चंदन का इस्तेमाल

चंदन के इस्तेमाल से भी दाग धब्बों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप चंदन के साथ दूध ग्लिसरीन को मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे अलग आप चंदन के पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से भी दाग धब्बों से आराम मिल सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि चेहरे के काले धब्बों को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन अगर आपको किसी भी प्रकार की स्किन एलर्जी है तो इन घरेलू उपायों को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूरी लें।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on home remedies in hindi

Disclaimer