नवजात बच्चों में खांसी की समस्या दूर करने के 6 घरेलू उपाय

छोटे बच्चों में खांसी या सर्दी की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में जानते हैं इनके बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 14, 2021
नवजात बच्चों में खांसी की समस्या दूर करने के 6 घरेलू उपाय

शिशु को शुरुआत के 6 महीने मां की इम्युनिटी बचाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि तब तक शिशु की खुद की इम्यूनिटी विकसित नहीं होती। 6 महीने बाद शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होना शुरू हो जाता है। ऐसे में जब शिशु को खांसी या सर्दी होती है तो उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता लड़ने के लिए शरीर को तैयार करती है। शिशु को सर्दी खांसी होने पर बुखार, छींक आना, रात में नींद ना आना, दूध पीने में दिक्कत महसूस करना, रात के समय लगातार खांसी आना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं। ऐसे में समय रहते इन लक्षणों को दूर करना जरूरी है। वरना बच्चों की सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। कुछ घरेलू उपाय बच्चों में खांसी की समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सर्दी और खांसी को बढ़ाने में कौन से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - भाप की लें मदद

नवजात शिशु के लिए भाप कितनी फायदेमंद है कितनी नुकसानदेह, इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। लेकिन आप घरेलू उपायों के माध्यम से सर्दी खांसी को आसानी से दूर किया जा सकता है। लेकिन उससे पहले माता-पिता को यह जानना जरूरी है कि छोटे बच्चों को भाप देने का सही तरीका क्या है।

2 - लहसुन है मददगार

लहसुन के माध्यम से भी शिशु की सर्दी और खांसी को दूर किया जा सकता है। बता दें कि लहसुन के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी और खांसी की समस्या से रहात दिला सकते हैं। बच्चों को शुरुआत के 6 महीने तक मां का दूध दिया जाता है। ऐसे में मां अपने डाइट में लहसुन को जोड़ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- रात में सोते समय आता है पसीना? आजमाएं ये 7 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

3 - तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल

तुलसी के पत्तों में भी एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में शिशु की खांसी को दूर करने में तुलसी के पत्ते बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। बच्चों को तुलसी का अर्क शहद के साथ मिला कर दें लेकिन उससे पहले इसकी सीमित मात्रा के बारे में जान ले। ऐसा करने से खांसी से आराम मिल सकता है।

4 - हल्दी हो सकती है फायदेमंद

हल्दी के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं बच्चों को हल्दी दूध में मिलाकर दी जा सकती है बता दें कि छोटे बच्चों की खांसी सर्दी आदि को दूर करने में हल्दी एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा हल्दी बलगम को पतला करने और उसे बाहर निकालने में भी मददगार है।

5 - करें सरसों के गर्म तेल से मालिश

सरसों के तेल से की गई मालिश बच्चों की सर्दी खांसी को दूर करने में फायदेमंद है। ऐसे में सरसों के तेल में लहसुन की दो कलियों के साथ कलौंजी के बीज को डालें और गर्म करें। अब बने तेल से बच्चे की पीठ, हथेली, छाती, पैरों की मालिश करें। ऐसा करने से खांसी से आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- अंडरआर्म्स के फंगल इंफेक्शन को दूर करने के 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी खुजली से राहत

6 - विटामिन सी का प्रयोग

हमारे आस-पास कई ऐसी आहार मौजूद हैं, जिनके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। उदाहरण के तौर पर संतरा, आंवला, नींबू आदि। बता दें कि विटामिन सी युक्त रस भी खांसी से छुटकारा दिला सकता है। ऐसे में आप बच्चों की डाइट में विटामिन सी को जोड़ें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नवजात शिशु की खांसी को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर हैं। लेकिन अगर किसी भी चीज के उपयोग से बच्चे को एलर्जी हो तो तुरंत इसका सेवन करना बंद करें। इसके अलावा बच्चे की डाइट में कुछ भी जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूरी लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer