वजन घटाने और ब्लोटिंग से राहत दिलाने में मददगार है नींबू और सरसों के बीज का ये नुस्खा, जानें तरीका और फायदे

महिलाओं को अक्सर गैस की समस्या होने पर शरीर में सूजन महसूस होती है। ऐसे में आप इस देसी नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि तेजी से वजन भी घटाता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 31, 2021 11:35 IST
वजन घटाने और ब्लोटिंग से राहत दिलाने में मददगार है नींबू और सरसों के बीज का ये नुस्खा, जानें तरीका और फायदे

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग क्या क्या नहीं करते जैसे कि महंगी डाइट और भारी भरकम एक्सरसाइज। इनसे भले ही आपका वजन तेजी से घट जाए पर कुछ ही दिनों बाद इसे छोड़ते ही आपका वजन फिर से बढ़ने लगता है। पर आज हम आपके लिए वजन घटाने का देसी नुस्खा लाए हैं जिसे आजमाने से आप वजन घटाने के साथ कई परेशानियों से बच सकते हैं। दरअसल, आज हम आपको नींबू और पीली या काली सरसों के इस्तेमाल से वजन घटाने का उपाय बताएंगे। इस नुस्खे की खास बात ये है कि ये जहां सभी के लिए वजन घटाने में मददगार है वहीं, ये महिलाओं में ब्लॉटिंग, पैरों में सूजन और कब्ज की समस्याओं को कम करता है। साथ ही मेनोपॉज के लक्षणों को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। तो, आइए विस्तार से जानते हैं क्या है वजन घटाने का देसी नुस्खा और इसके अन्य फायदे (nani ke nuskhe for weight loss)

Inside1lemon

नींबू और सरसों के बीज से बनाए ये खास चूर्ण 

नींबू और सरसों के बीज दोनों ही वजन घटाने में हमेशा से ही मददगार रहे हैं। बात अगर नींबू की करें तो, नींबू माइटोकॉन्ड्रियल फंक्शन को बढ़ाकर और थर्मोजेनेसिस को प्रेरित करके मेटाबोलिज्म को तेज करता है। तो, सरसों के बीज (Mustard seeds and weight loss) के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इस तरह ये दोनों मिल कर वजन घटाने के प्रोसेस को तेज करते हैं। इस प्रयोग में

  • -4 नींबू लें और उसे छिलके सहित काट कर तेज धूप में सूखा कर रख लें।
  • -अब 2 चम्मच पीली सरसों को हल्का गर्म कर के रख लें।
  • -साथ में 1 चम्मच काली मिर्च भी हल्का  गर्म कर के रख लें।
  • -अब इन तीनों में मिक्सर में डाल कर पाउडर के जैसा पीस लें।
  • -इस पाउडर को एक थाली में निकालें और कुछ दिनों तक धूप दिखाते रहें।
  • -फिर इसे कहीं डिब्बे में डाल कर रख लें। 

चूर्ण का प्रयोग कैसे करें? 

 -ब्लॉटिंग होने पर आप इस चूर्ण को खाली पेट काला नमक और गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।  

-पैरों में सूजन की समस्या लगातार रहती हो तो आप इसे सोने के समय गर्म पानी के साथ लेकर सो सकते हैं। इससे सुबह आपका पेट साफ होगा और आप महसूस करेंगे कि सूजन कम हो रही है।

-वजन घटाने के लिए आप इससे वेट लॉस ड्रिंक की तरह ले सकते हैं जिसमें कि आपको 1 गिलास पानी में 1 चम्मच ये चूर्ण और 1 चम्मच शहद मिला कर इसका सेवन करना है। 

इसे भी पढ़ें : बवासीर और भगंदर के दर्द को कम करने के लिए फायदेमंद है नहाने का ये खास तरीका, जानें पूरी प्रक्रिया

नींबू और सरसों के बीज इस्तेमाल करने का फायदे

1. मेटाबोलिज्म तेज करता है

नींबू और सरसों के बीज के इस्तेमाल का ये नुस्खा सबसे पहले तो आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है। ये एल्कलाइन नेचर का होता है जो कि शरीर में पीएच बैलेंस करता है। साथ ही नींबू के छिलकों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि मेटाबोलिज्म को एक्टिवेट करते हैं और तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं। अब बात अगर  रोजाना एक चम्मच सरसों के बीज के सेवन से मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है और ये शरीर की चर्बी जलाने में मदद करता है जिससे तेजी से वजन घटने लगता है। 

2. ब्लॉटिंग दूर करता है

कई बार आपने देखा होगा कि महिलाएं ब्लॉटिंग की समस्या से बहुत रहती हैं। ये कब्ज या फिर पीरियड्स के कारण हो सकता है। ऐसे में ब्लॉटिंग की समस्या को दूर करने में नींबू और सरसों के बीज दोनों काम करते हैं। नींबू का रस आपके जीआई पथ में रहने  वाले विषाक्त पदार्थों को ढीला करने में मदद करता है, अपच के साथ होने वाले दर्दनाक लक्षणों से राहत देता है। इसके साथ ही ये आपके पेट में अतिरिक्त गैस उत्पादन के कारण होने वाली सूजन को भी कम करता है। वहीं, सरसों के बीज शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। 

Inside2weightloss

इसे भी पढ़ें : खून की गंदगी साफ करने के लिए आजमाएं Luke coutinho के बताए ये 10 टिप्स, नैचुरल तरीके से होगा ब्लड डिटॉक्स

3. वेट लॉस में मददगार

नींबू (lemon for weight loss) और सरसों के बीज से बना वेट लॉस ड्रिंक पीने से वजन घटाने में तेजी से मदद मिलती है। दरअसल, ये बॉवल मूवमेंट को सही करता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा ये दोनों ही फैट बर्न करने में मदद करते हैं और तेजी से वजन घटाते हैं। 

वजन घटाने के साथ और कई कामों में ये देसी नुस्खा बहुत फायदेमंद है। अगर किसी को अर्थराइटिस और गाउट की समस्या है तो भी ये नुस्खा बहुत फायदेमंद है। ये  अर्थराइटिस  और गाउट में होने वाले दर्द को कम करता है। साथ जिन लोगों को लगातार एसिडिटी की समस्या रहती है वे भी इस नुस्खे को आजमा सकते हैं।

All Image credit: Freepik

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer