गर्मी में पैरों में सूजन के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इससे बचाव के उपाय

गरम मौसम में नसों में खिंचाव के चलते पैरों में फ्लूड इकट्ठा होने के कारण सूजन आ सकती है, आपको इससे बचने के उपाय आपको जान लेने चाहि‍ए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 29, 2021Updated at: Jul 29, 2021
गर्मी में पैरों में सूजन के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इससे बचाव के उपाय

गरम और नमी वाले मौसम में पैरों में सूजन क्‍यों होती है? गरम मौसम में शरीर को ठंडा रखने के ल‍िए नसें ख‍िंचती हैं ज‍िसके कारण बॉडी का फ्लूड शरीर के न‍िचले ह‍िस्‍से यानी पैरों में जमा होने लगता है ज‍िसके कारण कुछ लोगों में सूजन की समस्‍या हो सकती है। गरम मौसम में पैरों में सूजन की समस्‍या से आपको चलने में दर्द, थकान आद‍ि रुकावटें आ सकती हैं इसल‍िए इससे बचने के ल‍िए रोजाना कसरत करें, खुद को गरम मौसम में हाइड्रेट रखें और हेल्‍दी डाइट लें। आपको ज्‍यादा देर गरम मौसम में रहने से भी बचना चाह‍िए, ज्‍यादा देर तक पैरों को गरम मौसम में चलाने से भी सूजन की समस्‍या हो सकती है। इस लेख में हम गरम मौसम में पैरों में सूजन के कारण, लक्षण, उपाय और बचाव के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

swelling in legs

गर्मी मौसम में पैरों में सूजन क्‍यों होती है? (Causes of swelling in legs during hot humid weather)

नमी और गरम तापमान में ज्‍यादा रहने से कुछ लोगों को सूजन की समस्‍या होती है, ये सूजन ज्‍यादातर पैरों में होती है। कई लोगों को ये समस्‍या केवल गर्मी या नमी भरे मौसम में ही होती है। डॉ सीमा ने बताया क‍ि गरम तापमान में सूजन की समस्‍या ज्‍यादातर अध‍िक उम्र के लोगों में देखी जाती है। अब सवाल ये है क‍ि गरम मौसम में पैरों में सूजन का क्‍या कारण हो सकता है? दरअसल गरम मौसम में शरीर में मौजूद ट‍िशू से तरल पदार्थ बाहर न‍िकलने की क्षमता में कमी आ जाती है ज‍िससे पैरों में सूजन आ सकती है। गरम मौसम में शरीर को ठंडा रखने के ल‍िए नसों में ख‍िंचाव होता है और इस कारण से बॉडी में मौजूद फ्लूड ट‍िशू में चला जाता है और ये फ्लूड पैरों में जाकर जमा हो जाता है ज‍िस कारण से सूजन आ सकती है। 

इसे भी पढ़ें- अक्सर आपके पैरों, पंजों या एड़ियों में हो जाती है सूजन? जानें इस समस्या के कारण और कुछ घरेलू उपचार

इन कारणों से बढ़ सकती है पैरों में सूजन (Reasons of increase in swelling in legs during hot weather) 

swelling in legs causes

  • गर्मी के द‍िनों में अगर आप ज्‍यादा नमक खाएं तो पैरों में सूजन बढ़ सकती है। 
  • गरम मौसम में एल्‍कोहॉल के ज्‍यादा सेवन से भी पैरों में सूजन की समस्‍या बढ़ सकती है। 
  • लंबे समय तक गरम मौसम में खड़े रहने से पैरों में सूजन आ सकती है। 
  • ज‍िन लोगों की उम्र और वजन ज्‍यादा होता है उनमें ये समस्‍या ज्‍यादा देखने को म‍िलती है। 
  • गरम मौसम में हार्मोन में गड़बड़ी के कारण भी पैरों में सूजन हो सकती है। 

पैरों में सूजन के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज (Do not avoid these symptoms of swelling in legs)

swelling in legs treatment

कुछ लोगों को गरम या नमी भरे मौसम में सूजन के साथ पैरों में दर्द, लालपन, बुखार के लक्षण, सांस लेने में परेशानी, चेस्‍ट में दर्द या दबाव महसूस हो सकता है। आपको इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए। पैरों में ज्यादा सूजन आने से ब्‍लड क्‍लॉट, इंफेक्‍शन, इंजरी या हार्ट और क‍िडनी फेल होने का खतरा हो सकता है इसल‍िए पैरों में सूजन की समस्‍या को हल्‍के में नहीं लेना चाह‍िए। एक पैर में सूजन आना इतनी गंभीर स्‍थ‍ित‍ि नहीं है ज‍ितनी दोनों पैरों में सूजन होना। अगर आपके दोनों पैरों में सूजन है तो ये गंभीर समस्‍या का लक्षण हो सकता है। 

पैरों की सूजन से बचने के ल‍िए न करें ये गलत‍ियां (Avoid these mistakes to prevent swelling)

  • ऐसी चीजों का सेवन न करें ज‍िसमें  नमक की मात्रा ज्‍यादा हो जैसे पैक्‍ड या प्रोसेस्‍ड फूड। 
  • आलू के च‍िप्‍स या सॉल्‍टी पीनट्स खाने से भी आपको बचना चाहि‍ए क्‍योंक‍ि नमक से सूजन की समस्‍या बढ़ती है। 
  • कुछ लोग गरम मौसम में कसरत करना छोड़ देते हैं पर आपको हर मौसम में कसरत, योगा और वॉक‍िंग की आदत को छोड़ना नहीं है। 
  • गरम मौसम में ज्‍यादा देर बाहर रहने से बचें, अगर आपका फील्‍ड वर्क है तो खुद को हाइड्रेट रखें और लंबे समय तक खड़े रहने की गलती न करें। 

गरम और नमी वाले मौसम में पैरों की सूजन कैसे दूर करें? (How to get rid of swelling in legs) 

swelling cold compress

पैरों की सूजन दूर करने के ल‍िए आप बर्फ का पैक या ठंडी बॉटल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक बॉटल में पानी भरकर उसे फ्रीजर में रख दें जब बॉटल का पानी बर्फ बन जाए तो उस बॉटल की मदद से आप पैरों की सूजन दूर सकते हैं। पैरों की सूजन दूर करने के ल‍िए कुर्सी पर बैठ जाएं और प्‍लेन सर्फेस पर पैरों को रखें। अब तलुए के नीचे बॉटल रखकर उसे पैरों से घुमाएं। अगर बॉटल ज्‍यादा ठंडी लगे तो उसे तौल‍िए में लपेटकर इस्‍तेमाल करें। इस तरह ठंडी स‍िकाई करने से सूजन कम हो जाएगी और पैरों की नसों को आराम म‍िलेगा। ठंडी स‍िकाई करने से पैरों का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और दर्द भी कम हो जाएगा। गरम मौसम में हम खानपान और कसरत को लेकर लापरवाही करते हैं जि‍सके कारण वजन बढ़ जाता है। गरम मौसम में आपको अपने वजन पर भी ध्‍यान देना चाहि‍ए, ज्‍यादा वजन होने से पैरों में सूजन की समस्‍या होती है, हेल्‍दी डाइट लें और व्‍यायाम को अहम‍ियत दें ताक‍ि आपका वजन ज्‍यादा न बढ़े। 

इसे भी पढ़ें- Homemade Herbal Tonics: दर्द से लेकर सूजन को दूर करने का रामबाण है इन 3 हर्बल टॉनिक का सेवन

पैरों की सूजन से बचने के ल‍िए हाइड्रेशन का खयाल रखें (Keep yourself hydrated to prevent swelling in legs) 

hydration for body

  • अगर आप गरम मौसम में हाइड्रेटेड रहेंगे तो वॉटर र‍िटेंशन की समस्‍या नहीं होगी। आपको हर द‍िन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहि‍ए।
  • अगर आप गर्भवती हैं या वर्कआउट करते हैं तो आपको हाइड्रेशन का खयाल रखने की ज्‍यादा जरूरत होगी। 
  • गरम या नमी वाले मौसम में कैफीन का सेवन न करें, इससे ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है और पैरों में सूजन बढ़ सकती है। 
  • डॉ सीमा ने बताया क‍ि हाइड्रेट रहने के साथ-साथ आपको गरम मौसम में सूजन की समस्‍या से बचने के ल‍िए व‍िटाम‍िन बी6, बी5 और कैल्‍श‍ियम का सेवन करना चाहि‍ए। ये व‍िटाम‍िन आपको ब्राउन राइस और ताजे फलों के जर‍िए म‍िलेंगे। 

अगर इन तरीकों को अपनाने के बाद भी पैरों में सूजन कम न हो तो तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं तकलीफ बढ़ने का इंतजार न करें, समय पर समस्‍या का सही इलाज प्रश‍िक्ष‍ित डॉक्‍टर ही बता सकते हैं। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer