सावन में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, नहीं महसूस होगी कमजोरी

Sawan Food Guide 2022: 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो गया है। सावन के महीने में सोमवार के व्रत का विशेष महत्व है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 17, 2022Updated at: Jul 18, 2022
सावन में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, नहीं महसूस होगी कमजोरी

हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है। इस साल 14 जुलाई से सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है, जो 12 अगस्त तक चलेगी। सावन के महीने में कई लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार सोमवार भगवान शिव की आराधना में व्रत रखते हैं। व्रत श्रद्धा की वजह से रखा जाता है, लेकिन इसका वैज्ञानिक कारण ये है कि इससे शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाता है। विशेषज्ञ भी व्रत रखने की सलाह देते हैं। लेकिन कई बार व्रत के दौरान लोगों को कमजोरी, चक्कर आना जैसी समस्याएं महसूस होती हैं। इसलिए अगर आपने भी सावन के महीने में सोमवार का व्रत रख रहे हैं, तो कुछ खास बातों को ध्यान रखें।

सावन के व्रत में क्या खाएं? - What to eat during the fast of Sawan?

शरीर को हाइड्रेट रखें

वैसे तो इंसान को अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए। व्रत के दौरान हाईड्रेशन और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। व्रत में नियमित तौर पर पानी पीते रहें। अगर आपको सादा पानी पीने में परेशानी हो रही है, तो पानी में चीनी मिलाकर पिएं। पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बना रहता है। ये आपको पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करवाता है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, लस्सी, जूस और छाछ का सेवन करें।

इसे भी पढ़ेंः घर पर बनाएं नैचुरल माउथवॉश, मुंह की बदबू से मिलेगा छुटकारा

sawan somvar vrat katha

दही खाएं

अगर आपको व्रत के दौरान ज्यादा चक्कर महसूस होते हैं, तो दही का सेवन करें। दही सबसे अच्छे प्रोबायोटिक फूड्स में से एक है। इसमें मौजूद फास्फोरस और कैल्शियम शरीर को एनर्जी देते हैं, जिससे चक्कर आने की समस्या नहीं होती है।

सूखा धनिया या धनिया पाउडर

व्रत में कमजोरी, चक्कर आना और बार-बार आंखों के सामने अंधेरा होने जैसे लक्षण दिखाई देने पर सूखे धनिया का सेवन करें। 1 चम्मच धनिया पाउडर को 1 गिलास पानी में मिलाकर पिएं। सुबह खाली पेट धनिया पाउडर का पानी पीने से शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है।

Amla during Fast

आंवला का सेवन करें

व्रत में ज्यादातर लोग फलाहार करते हैं। अपने फलाहार में आंवला का सेवन जरूर करें। विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और फॉस्फोरस से भरपूर आंवला शरीर को पूरा दिन एनर्जी दिलाने में मदद करता है। आप चाहे तो व्रत के दौरान आंवला के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

एक्सरसाइज और वर्कआउट को करने से बचें

अगर आप नियमित तौर पर योग, एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन व्रत वाले दिन ऐसा करने बचें। व्रत रखने से पहले एक्सरसाइज करने पर आपको कमजोरी और पूरा दिन थकान महसूस हो सकती है। एक्सरसाइज की बजाय आप व्रत वाले दिन मेडिटेशन कर सकते हैं, ये आपको अच्छा महसूस करवाने में मदद करेगा।

पावर नैप है जरूरी

एक सामान्य दिन के मुकाबले व्रत वाले दिन शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स की मात्रा कम जाती है, इसलिए एनर्जी का लेवल कम हो सकता है। ऐसे में पावर नैप आपके काम आ सकता है। व्रत वाले दिन आधे से 1 घंटे का पावर नैप लें। ये आपको लंबे समय तक फ्रेश फील करवाने और शरीर की एनर्जी को मेंटेन करने में मदद कर सकता है।

Disclaimer