मुंहासे दूर करेगा नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक, इस तरह करें इस्तेमाल

Neem Multani Mitti Face Pack For Pimples: मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम-मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक एक रामबाण उपाय है, जानें कैसे बनाएं

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
मुंहासे दूर करेगा नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक, इस तरह करें इस्तेमाल

Neem Multani Mitti Face Pack In Hindi: प्रदूषण, धूल-मिट्टी, खराब खानपान और हार्मोन्स में गड़बड़ी के कारण चेहरे पर मुंहासे होना इन दिनों बहुत आम समस्या बन गई है। हम में से ज्यादातर लोग चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं। साथ ही इनसे छुटकारा पाने के लिए आए दिन तरह-तरह के नुस्खे ट्राई करते हैं। साथ ही महंगे-महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी आजमाते हैं, लेकिन फिर भी मुंहासों से छुटकारा नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मुंहासों से छुटकारा दिलाने में नीम और मुल्तानी मिट्टी का कॉम्बिनेशन बहुत फायदेमंद हो सकता है? आयुर्वेद के अनुसार नीम में कई औषधीय गुण होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यही कारण है कि ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में नीम को मुख्य सामग्री के रूप में डाला जाता है। वहीं मुल्तानी मिट्टी भी क्लींजिंग, कूलिंग और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती है, जिससे यह त्वचा को ठंडक प्रदान करती है और कई अन्य त्वचा संबंधी लाभ भी प्रदान करती है।

अगर आप नीम और मुल्तानी मिट्टा का  फैस पैक (Neem Multani Mitti Face Pack In Hindi) चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे जल्दी ही मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस घर पर बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं।

Neem multani mitti face pack for pimples in hindi

मुंहासों से छुटकारा दिलाने में कैसे फायदेमंद है नीम-मुल्तानी मिट्टी- Neem Multani Mitti Benefits To Reduce Pimples

नीम और मुल्तानी मिट्टा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइन्फ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल, गंदगी, त्वचा की मृत कोशिकाओं, हानिकारक बैक्टीरिया और रोम छिद्रों की गहराई सफाई में मदद करते हैं, जो चेहरे पर मुंहासों का कारण बनते हैं। साथ ये मुहांसों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं मुल्तानी मिट्टी लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। चेहरे पर नीम और मुल्तानी मिट्टा का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से मुंहासों की समस्या से जल्द छुटकारा मिलता है। इससे त्वचा के दाग-धब्बों को साफ करने में मदद मिलती है और आपको एक साफ-दमकती त्वचा मिलती है।

ये भी देखें:

इसे भी पढें: चेहरे पर लगाएं टमाटर और नींबू, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

कैसे बनाएं मुंहासों के लिए नीम-मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक- Neem Multani Mitti Face Pack For Pimples In Hindi

नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको 10-15 नीम के पत्तों को अच्छी तरह पीस लेना है। उसके बाद इसमें 2-3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2-3 चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें। आप गुलाब जल की मात्रा को अपने अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं। ध्यान रखें कि फेस पैक न तो ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़े दें या तब तक चेहरे पर रहने दें जब तक यह सूख न जाए। उसके बाद ठंडे या सादे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि चेहरा धोने के लिए साबुन या फेसवॉश का प्रयोग न करें। चेहरे धोने के बाद तौलिए ये थपथपाकर सुखा लें और मॉइश्चराइजर लगाएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer