पानी में दूध डालकर नहाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

 Benefits Of Bathing With Milk Water: पानी में दूध डालकर नहाने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, जानें इसके 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
पानी में दूध डालकर नहाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

Benefits Of Bathing With Milk Water in Hindi: दूध सिर्फ पीना ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि यह त्वचा पर दूध का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। यहां तक कि बहुत से लोग दूध को चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर एक मॉइस्चराइजर के रूप में प्रयोग करते हैं। दूध में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, यह प्रोटीन, हेल्दी फैट, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम और विटामिन डा आदि से भरपूर होता है, जिससे यह आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करने में मदद करता है। यही कारण है कि ज्यादातर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में दूध को मुख्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है। त्वचा पर दूध का इस्तेमाल तो हम में से ज्यादातर लोग करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी नहाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया है? क्या आप जानते हैं पानी में दूध मिलाकर नहाने से त्वचा संबंधी अनेक लाभ मिलते हैं। इस लेख में हम आपको पानी में दूध मिलाकर नहाने के 5 फायदे बता रहे हैं।

पानी में दूध डालकर नहाने के फायदे- Benefits Of Bathing With Milk Water in Hindi

1. ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है

अगर आप रोजाना नहाने के पानी में आधा गिलास दूध डालकर नहाते हैं, तो यह एक त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और नमी को लॉक करने में मदद करता है। इससे ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है, साथ ही आपको सॉफ्ट और सपल स्किन मिलती है।

Benefits Of Bathing With Milk Water in Hindi

इसे भी पढें: नीम के पानी से मुंह धोने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

3. त्वचा में निखार आता है

पानी में दूध डालकर नहाने से सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, पूरे शरीर की त्वचा में निखार आता है। यह शरीर की त्वचा की असमान रंगत को ठीक करने में मददगार है और दाग-धब्बों को साफ करता है। टैनिंग, पिगमेंटेशन को कम करने के लिए भी यह एक रामबाण उपाय है।

4. मुंहासे कम होते हैं

दूध आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करता है। दूध के पानी से मुंह धोने से चेहरे पर एक्ने-ब्रेकआउट्स को कम करने में मदद मिलती है। यह त्वचा में अतिरिक्त तेल के उत्पादन को भी कंट्रोल करता है, जो मुंहासों का एक बड़ा कारण है।

5. त्वचा की एलर्जी से छुटकारा दिलाता है

पानी और दूध का मिश्रण चेहरे पर चकत्ते, एलर्जी, खुजली आदि की समस्या से राहत पाने में मदद करता है। इससे त्वचा में कसाव भी आता  है, जिससे झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसे एजिंग के लक्षण भी कम नजर आते हैं।

इसे भी पढें: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल, जानें कैसे

पानी में दूध डालकर कैसे नहाएं- How To Bath With Milk Water

इसके लिए आपको बस नहाने के पानी में आधी कप दूध मिलाना है। उसके बाद इसे नहाने के लिए सामान्य पानी की तरह इस्तेमाल करें। लेकिन इस दौरान आपको साबुन या फेसवॉश का प्रयोग नहीं करना है। नहाने के बाद त्वचा को बस तौलिये से थपाथाकर पोछ लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer