चेहरे के अनचाहे सफेद बाल न‍िकालने के लिए आजमाएं ये 5 आसान तरीके

White Hair on Face: चेहरे पर सफेद बाल न‍िकालने के ल‍िए आप 5 आसान तरीके अपना सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
चेहरे के अनचाहे सफेद बाल न‍िकालने के लिए आजमाएं ये 5 आसान तरीके

कई बार मह‍िलाओं के चेहरे पर सफेद बाल नजर आ सकते हैं। सफेद बाल आपके अपर ल‍िप, च‍िन गाल या आईब्रो के बीच में नजर आ सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ स्‍कैल्‍प के साथ चेहरे के बाल भी सफेद हो जाते हैं। अगर आपके शरीर में मेलेन‍िन की कमी है, तो भी बाल सफेद हो सकते हैं। हार्मोनल बदलाव के कारण मह‍िलाओं के चेहरे पर सफेद फेश‍ियल हेयर्स नजर आ सकते हैं।चेहरे पर सफेद बाल नजर आने पर आप अनचाहे बाल हटाने के कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। जानते हैं हेयर र‍िमूवल के आसान तरीके।   

facial hair use

1. फेश‍ियल रेजर- Facial Razor  

फेश‍ियल हेयर्स हटाना चाहते हैं, तो वैक्‍स‍िंग (waxing) तकनीक के ब‍िना भी आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। चेहरे पर सफेद बाल नजर आने पर आप फेश‍ियल रेजर (razor) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। रेजर का इस्‍तेमाल करके आप फेश‍ियल हेयर्स बढ़ने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। अनचाहे बाल (unwanted hairs) हटाने से पहले आप पहले चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर लें और रेजर के इस्‍तेमाल से पहले ध्‍यान रखें क‍ि चेहरा ड्राई नहीं होना चाह‍िए। ड्राई चेहरे पर रेजर का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा छ‍िल या कट सकती है।   

इसे भी पढ़ें- पेट के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू उपाय 

2. शहद का इस्‍तेमाल- Honey  

फेश‍ियल हेयर्स न‍िकालने के ल‍िए आप शहद (honey) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शहद और चीनी का म‍िश्रण बनाकर उसे गरम कर लें फ‍िर उसमें नींबू का रस म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को आप अनचाहे बालों की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं। अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए आप अंडा और बेसन का पैक भी अप्‍लाई कर सकते हैं। 

3. लेजर हेयर र‍िमूवल- Laser Hair Removal  

चेहरे पर सफेद बाल (white hair) की समस्‍या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप लेजर हेयर र‍िमूवल तकनीक (laser hair removal technique) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेजर तकनीक चुनने के ल‍िए अच्‍छे प्रोफेशनल पॉर्लर को चुनें। अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के ल‍िए आप हेयर र‍िमूवल क्रीम का इस्‍तेमाल न करें। इनमें मौजूद केमि‍कल्‍स चेहरे की त्‍वचा के ल‍िए हान‍िकारक हो सकते हैं।  

4. ऐप्लिकेटर- Applicator

ऐप्लिकेटर के इस्‍तेमाल से आप फेश‍ियल हेयर्स (facial hairs) की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। इस उपाय की मदद से अनचाहे बाल हटाएंगे, तो दर्द नहीं होगा। ऐप्‍ल‍िकेटर की मदद से बाल जड़ों से न‍िकल जाते हैं। थ्रेड‍िंग (threading) की मदद से आप अनचाहे बालों की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। ये एक सेफ मेथड है।

5. ट्वीजिंग- Tweezing 

चेहरे पर सफेद बाल हटाने के ल‍िए आप ट्वीजिंग मेथड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप ट्वीजर की मदद से अनचाहे सफेद बाल से छुटकारा पा सकते हैं। ट्वीजिंग मेथड की मदद से 2 से 3 हफ्तों तक बाल दोबारा नहीं आएंगे। 

इन 5 आसान तरीकों से आप अनचाहे सफेद बाल से छुटकारा पा सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer