आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

हर रोज सुबह 5-6 नीम की पत्तियां खाली पेट खाना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप इसे आदत बना लें, तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 21, 2020Updated at: Dec 22, 2021
आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

नीम एक ऐसा पेड़ है, जिसकी छाल, पत्तियों, तने, लकड़ी और सींक आदि लगभग सभी हिस्से आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। खासकर नीम की पत्तियों में औषधीय गुण होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार नीम का स्वाद तिक्त (तीखा) और कटु (कड़वा) होता है। लेकिन इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर और सेहत को कई गंभीर बीमारियों और समस्याओं से बचाते हैं। अगर आप हर रोज सुबह उठकर खाली पेट 5-6 नीम की पत्तियां चबाकर खाते हैं, तो आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइए आपको बताते हैं खाली पेट नीम की पत्तियां खाने से होने वाले जबरदस्त फायदे।

neem leaves benefits

1. इम्यूनिटी बढ़ाती हैं नीम की पत्तियां

इन दिनों लोग इम्यूनिटी को लेकर काफी परेशान हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको बहुत मंहगी दवाएं या सप्लीमेंट्स लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप रोजाना सुबह उठकर नीम की ताजा पत्तियां तोड़कर खा लें, तो आपका इम्यून सिस्टम वैसे ही बहुत मजबूत हो जाएगा और अच्छा रिस्पॉन्स करेगा। नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं, जिसके कारण ये आपके शरीर में मौजूद इम्यून सिस्टम को बाहरी वायरस, बैक्टीरिया, फंगी आदि से लड़ने के लिए शक्ति देता है।

इसे भी पढ़ें: अनुष्का शर्मा रोज सुबह करती हैं 'तेल से कुल्ला', एक्सपर्ट से जानें सुबह उठकर 5 मिनट ऑयल पुलिंग करने के लाभ

2. खून साफ करती हैं नीम की पत्तियां

आयुर्वेद के अनुसार नीम में रक्त शोधक (Blood Purifier) गुण होते हैं, जिसके कारण सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपके खून की अच्छी तरह सफाई हो जाती है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण तो होते ही हैं, इसलिए ये आपके रक्त में घुली अशुद्धियों को खत्म कर देता है और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकाल देता है। नीम की पत्तियां हर रोज चबाकर खाने से आपका शरीर कुछ ही हफ्तों में टॉक्सिन फ्री हो जाता है।

3. त्वचा पर निखार और चमक बढ़ाती हैं नीम की पत्तियां

रोजाना सुबह नीम की पत्तियां चबाकर खाने से आपकी त्वचा की क्वालिटी सुधरती है और त्वचा पर निखार आता है। दरअसल खून में मौजूद अशुद्धियां ही आपके चेहरे के नीरस और खराब दिखने का कारण होते हैं। जब आपके शरीर से टॉक्सिन्स कम होने लगते हैं, तो त्वचा की चमक बढ़ने लगती है। इस तरह नीम की पत्तियां आपके नैचुरल ब्यूटी टॉनिक की तरह भी हैं। त्वचा पर दाग-धब्बों और मुंहासों की समस्या हो या किसी तरह का चर्म रोग, स्किन इंफेक्शन आदि, नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लेने से आपकी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

neem leaves in empty stomach

4. कैंसर से बचाती हैं नीम की पत्तियां

कैंसर इस समय दुनिया की बड़ी बीमारियों में से एक है, जिसके कारण हर साल करोड़ों लोग मरते हैं। कैंसर का खतरा हर किसी को है। नीम की पत्तियों में विशेष एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं। इसलिए रोजाना सुबह नीम की 4-5 पत्तियां चबा लेने से आप कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 5 पौधों की पत्तियों में होते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण, घर पर लगाएं और जानें प्रयोग का तरीका

5. डायबिटीज कंट्रोल करती हैं नीम की पत्तियां

सुबह-सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं। इसलिए अगर आप पहले से डायबिटीज का शिकार हैं, तो आपका शुगर कंट्रोल रखने में नीम की पत्तियां आपकी मदद करती हैं और यदि आपको डायबिटीज नहीं है तो भविष्य में इसके होने की संभावना कम हो जाती है। डायबिटीज रोगी नीम की पत्तियों का जूस पिएं, तो उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Disclaimer