घुटनों की चोट से हैं परेशान तो करें ये 5 घरेलू उपाय

 Home Remedies for Knee Injury: घुटनों की चोट को ठीक करने के लिए आसान घरेलू उपाय।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
 घुटनों की चोट से हैं परेशान तो करें ये 5 घरेलू उपाय

घुटना शरीर का प्रमुख अंग होता है, जो  बैठने, खड़े होने आदि कई प्रकार से हमारी सहायता करते हैं। कई बार घुटनों में चोट लगने के कारण सामान्य कामकाज निपटाने में भी कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। कई बार घुटनों के दर्द की वजह से खासकर बुजर्गों और बच्चों को काफी परेशानी होती है।  अगर चोट या जख्म ज्यादा हो तो डॉक्टर के पास जाकर ही उचित इलाज करवाना चाहिए। कई बार चोट इतनी गहरी नहीं होती है। ऐसे में घर पर ही कुछ घरेलू उपाय करके चोट से राहत पाई जा सकती है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिन्हें आजमाकर चोट में राहत पाई जा सकती है।

हल्दी

हल्दी सदियों से घरों में इस्तेमाल की जाती है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो चोट को ठीक करने में मददगार होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक तत्व होता है, जिससे सूजन और दर्द कम होता है। आप चोट पर हल्दी को लगा भी सकते हैं। साथ ही दूध में हल्दी को मिलाकर पी भी सकते हैं। हल्दी वाला दूध चोट के दर्द को कम करने में मददगार होता है।

एलोवेरा 

एलोवेरा में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा में पाए जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी गुण घुटने की चोट में राहत दिलाने का कारगर साबित हो सकता है। चोट पर एलोवेरा जेल लगाने से ब्लड क्लॉटिंग रोकती है, जिससे कारण खून का थक्का नहीं जमता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए घाव पर सीधा एलोवेरा लगाएं। इसके इस्तेमाल से थोड़ी देर में आपको दर्द से राहत मिलेगी।

हल्दी और प्याज

प्याज का इस्तेमाल शरीर को कई तरह से फायदेमंद होता है। चोट पर इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्दी और प्याज को कूटकर उसमें सरसों का तेल मिक्स करें और तवे पर रख दें। इन सभी को अच्छी तरह से पकने दें।  जब ये चीजें थोड़ा पक जाए, तो इस मिश्रण को कपड़े की सहायता से पैर पर बांध लें। ध्यान रखें पैर पर मिश्रण लगाते वक्त ये जरूर चेक करें कि मिश्रण ज्यादा गर्म न हो। इस लेप को रातभर भी बांध कर रखा जा सकता है। ये चोट में आराम और उसमें इंफेक्शन नहीं होने देगा।

शहद और चूना

चोट लगने पर शहद और चूना का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए चोट वाली जगह पर खाने वाला चूना और शहद को मिलाकर लगाएं। चूना चोट के दर्द को ठीक करने में मदद कर सकता है। 

Home Remedies for Knee Injury

सेंधा नमक

सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है, जो चोट के घाव और सूजन को कम करने में मददगार होता है। एक बाल्टी हल्का गर्म पानी लें। उसमें एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इस पानी से घुटनों की सिंकाई करें। इससे चोट का दर्द जल्दी कम होने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- चिंता और डिप्रेशन की समस्या बढ़ा सकते हैं ये 5 फूड्स, कम कर दें सेवन

ध्यान रखें ये सभी घरेलू उपाय हल्की चोटों के लिए ही हैं। चोट ठीक या गहरी चोट लगने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। कोई घरेलू उपाय करते हुए अगर परेशानी लगे तो उस उपाय को न करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer