Expert

इन 5 समस्याओं से राहत पाने के लिए अचूक उपाय है सेंधा नमक, जानें किस समस्या में कैसे करें इस्तेमाल

सेंधा नमक सामान्य नमक से ज्यादा हेल्दी माना जाता है और कई समस्याओं से राहत पाने में भी मदद करता है। यहां जानें सेंधा नमक के कुछ आसान घरेलू नुस्खे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 16, 2022Updated at: Mar 16, 2022
इन 5 समस्याओं से राहत पाने के लिए अचूक उपाय है सेंधा नमक, जानें किस समस्या में कैसे करें इस्तेमाल

नमक का सेवन तो हम सभी करते हैं। नमक शरीर में मिनरल्स के संतुलन के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा बिना नमक का खाना भी बेस्वाद लगता है और बहुत दिनों तक नहीं खाया जा सकता है। हालांकि यह भी सही है कि नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन से आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेंधा नमक को खाने के अलावा आप कई समस्याओं के घरेलू नुस्खे के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं?

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र की मानें तो सभी नमक में सेंधा नमक को सबसे बेहतर माना जाता है (Rock salt benefits in Hindi)। अन्य नमक के विपरीत, यह पित्त को नहीं बढ़ाता है और जब इसे सही तरीके से प्रयोग किया जाता है तो यह त्रिदोषों को संतुलित करने में भी मदद करता है। सेंधा नमक का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाने के लिए एक नुस्खे के रूप में भी किया जा सकता है (Rock salt benefits for overall health in Hindi)। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

इन 5 समस्याओं से राहत पाने में मदद करता है सेंधा नमक (Rock Salt For Health Benefits In Hindi)

1. जोड़ों में अकड़न (Joint Stiffness)

सेंधा नमक जोड़ों में अकड़न और दर्द को कम करने में मदद करता है और उनके मूवमेंट में सुधार करता है। इसके लिए बस आपको तिल के तेल में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाना है और इसे गर्म करके अपने जोड़ों के हिस्से में हल्के हाथों से मालिश करना है।

rock salt

इसे भी पढें: दही या छाछ, क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

2. सीने या छाती में कफ (Chest Congestion)

कफ की समस्या से राहत पाने के लिए सेंधा नमक बेहद फायदेमंद है। आप सेंधा नमक का उपयोग करके सीने या छाती में जमा कफ से राहत पा सकते हैं। इसके लिए नीलगिरी (यूकेलिप्टस) के तेल में गर्म तिल का तेल मिलाएं है और इससे अपनी छाती की मालिश करें। उसके बाद एक पैन में एक कप सेंधा नमक डालें और इसे 5 मिनट तक गर्म करें। अब इस गर्म नमक को किसी कपड़े में डालकर लोई या पुल्टिस (Poultice) की तरह बना लें और अपनी छाती पर धीरे-धीरे सिंकाई करें।

3. मांसपेशियों में ऐंठन (Muscle Cramps)

अक्सर लोग डिहाइड्रेशन या पोषण की कमी के चलते मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव करते हैं। इससे राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं और इसे धीरे-धीरे पिएं। सेंधा नमक में कई मिनरल्स होते हैं, जो शरीर में तंत्रिकाओं के फंक्शन के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए इसे पीने से मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या दूर हो सकती है।

4. गले में दर्द और खराश (Throat Pain)

सेंधा नमक गले में दर्द और खराश से राहत प्रदान करने के साथ ही टॉन्सिल की सूजन को कम करने में भी मदद करता है। गुनगुने पानी में चुटकी भर सेंधा नमक मिलाकर गरारे करने से गले के दर्द और खराश से जल्द राहत मिलती है।

इसे भी पढें: क्या रात को अच्छी नींद लाने में मदद करता है सलाद के पत्तों का पानी (Lettuce Water), जानें एक्सपर्ट्स की राय

5. कमजोर जठराग्नि या पाचन अग्नि (Jatharagni or Digestive Fire)

बेहतर पाचन के लिए आपकी जठराग्नि मजबूत होना बहुत जरूरी है, क्योंकि आप जो कुछ भी खाते हैं उसे पचाने के लिए पर्याप्त पाचन अग्नि की आवश्यकता होती है। जब पाचन अग्नि कम होती है तो इससे भोजन ठीक से पच नहीं पाता है और पेट संबंधी समस्याएं होती हैं। जठराग्नि को बूस्ट करने में सेंधा नमक बहुत फायदेमंद है। इसके लिए भोजन से 30 मिनट पहले 1/2 चम्मच नींबू के रस के साथ एक चुटकी सेंधा नमक का सेवन करें। यह आपकी भूख को बढ़ाने में भी मदद करता है और पाचन में सहायता करता है।

इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन अगर आपकी स्थिति गंभीर है तो ऐसे में पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer