आंख के ऊपर सूजन आने पर क्‍या करें?

Swollen Eyelid Treatment: आंख के ऊपर सूजन एलर्जी या बीमारी का लक्षण है। इसके ल‍िए कुछ आसान घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं। आगे जान‍िए व‍िस्‍तार से। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
आंख के ऊपर सूजन आने पर क्‍या करें?

आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन आने से आंख फूली हुई नजर आती है। देर से सोकर उठने, कम सोना या क‍िसी एलर्जी के कारण आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन आ सकती है। अगर आपको भी आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन नजर आए, तो उसे दूर करने के ल‍िए कारण का पता लगाएं। कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे हैं ज‍िनकी मदद से आप आंख के ऊपरी भाग में सूजन की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। जान‍िए ऐसे 5 उपाय।  

eye lid swelling

आंख के ऊपर सूजन के कारण 

  • थायराइड (thyroid) होने पर आंख के आसपास या ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन हो सकती है।
  • वायरल फीवर (viral fever) के कारण आंख में सूजन नजर आ सकती है।
  • मॉनसून के दौरान एलर्जी के कारण आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन हो सकती है।  
  • कंजंक्टिवाइटिस होने पर आंख में या आसपास के ह‍िस्‍से में सूजन नजर आ सकती है।   
  • सोकर उठने पर भी आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन नजर आ सकती है, लेकि‍न वो कुछ देर में ठीक हो जाती है।    

इसे भी पढ़ें- सुबह उठने पर आंखों में सूजन होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसके लिए उपचार

आंख के ऊपर सूजन दूर करने के उपाय 

आंख के ऊपर सूजन नजर आने पर कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं जैसे- 

1. खीरे की स्‍लाइस- Use Cucumber  

आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन नजर आने पर खीरे की स्‍लाइस (cucumber slice) का इस्‍तेमाल करें। खीरे की स्‍लाइस को काटकर आंख के ऊपर रखें। खीरे की ठंडक से सूजन कम हो जाएगी और आराम म‍िलेगा। आलू की स्‍लाइस से भी सूजन उतार सकते हैं।   

2. टी बैग्‍स- Use Tea Bag

आंख के ऊपर सूजन को कम करने के ल‍िए टी बैग्‍स (tea bag) का इस्‍तेमाल करें। टी बैग्‍स को ठंडा होने के ल‍िए फ्र‍िज में रख दें। ठंडा होने पर उनसे आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से की स‍िंकाई करें।   

3. बर्फ की स‍िंकाई- Ice Therapy 

ice therapy for eye swelling

आंख के ऊपर सूजन नजर आ रही है, तो बर्फ से स‍िंकाई करें। बर्फ को साफ कपड़े में लपेटकर आंख के ऊपर रखें। इस उपाय से आंख की सूजन कम होती द‍िखाई देगी।

4. आराम करें- Take Rest  

नींद न पूरी होने के कारण भी आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन आ सकती है। पर्याप्‍त नींद लेने से सूजन कम होगी। ठंडे पानी की छींटे मारने से भी आराम म‍िलता है। इसके अलावा आप रात को सोने से पहले दूध में रूई को डुबोकर आंख पर रखें, इससे सूजन कम हो जाएगी। 

5. पानी प‍िएं- Drink Water  

एलर्जी के कारण भी आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन आ सकती है। सूजन दूर करने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। अगर आप नमक का ज्‍यादा सेवन करते हैं, तो मात्रा कम कर दें। सोड‍ियम की मात्रा बढ़ने से भी आंख में या बाहरी ह‍िस्‍से में सूजन हो सकती है।

आंख के ऊपरी ह‍िस्‍से में सूजन को दूर करने के ल‍िए इन आसान उपायों को जरूर ट्राई करें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer