टमाटर से डार्क सर्कल कैसे हटाएं? जानें इस्तेमाल का तरीका

Home Remedies To Remove Dark Circle: डार्क सर्कल हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
टमाटर से डार्क सर्कल कैसे हटाएं? जानें इस्तेमाल का तरीका

Home Remedies To Remove Dark Circle: डार्क सर्कल की समस्या के कारण आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है। आंखों के नीचे काले घेरे पड़ना जिसे डार्क सर्कल भी कहा जाता है, असंतुलित जीवनशैली और खराब डाइट का परिणाम है। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए वैसे तो मार्केट में तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह पर आपको कुछ घरेलू या आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं, जिनकी मदद से डार्क सर्कल दूर करने में फायदा मिलता है। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में मौजूद गुण चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं डार्क सर्कल हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें?

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए टमाटर के फायदे- Tomato For Dark Circles in Hindi

टमाटर का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। स्किन का रंग बेहतर करने के लिए और स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट जैसे गुण स्किन की रंगत सुधारने और डार्क सर्कल की समस्या दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में विटामिन सी, एंटी-एजिंग और एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। टमाटर स्किन की सूजन दूर करने में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। डार्क सर्कल वैसे खानपान में गड़बड़ी, असंतुलित जीवनशैली और नींद की कमी के कारण डार्क सर्कल की समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। इसके अलावा कंप्यूटर या लैपटॉप पर बहुत तेज तक काम करने की वजह से भी आपको यह समस्या हो सकती है। 

Home Remedies To Remove Dark Circle

इसे भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरे को कम करे ये 5 फ्रूट आई मास्क, जानें बनाने की विधि

डार्क सर्कल दूर करने के लिए कैसे करें टमाटर का इस्तेमाल?- How To Use Tomato To Remove Dark Circles?

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए रोजाना कुछ दिनों तक टमाटर का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। आप स्किन पर कई तरह से टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन, स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है और डार्क सर्कल को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर का इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं-

1. टमाटर की स्लाइस को नियमित रूप से कुछ देर तक डार्क सर्कल वाली जगह पर रगड़ने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आप टमाटर के रस का भी डार्क सर्कल दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. टमाटर के रस में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर इससे डार्क सर्कल वाली जगह पर मसाज करने से आपको फायदा मिलता है। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलेगा।

3. टमाटर और एलोवेरा का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल को दूर करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा जेल में टमाटर का रस मिलाकर इसे डार्क सर्कल वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: फेस पर कोकोनट ऑयल और शुगर स्क्रब लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

डार्क सर्कल हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और अच्छी नींद लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer