चेहरे पर लगाते हैं फेस सीरम? न करें ये 5 गलत‍ियां

Face Serum: लेक‍िन फेस सीरम को गलत तरीके से इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा को नुकसान पहुंंच सकता है इसल‍िए इसे लगाने का सही और गलत तरीका जान लें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
चेहरे पर लगाते हैं फेस सीरम? न करें ये 5 गलत‍ियां

अभी भी कई लोगों के ल‍िए फेस सीरम एक नया उत्‍पाद है। क्रीम के मुकाबले ये उतना पॉपुलर नहीं है। आसान शब्‍दों में समझें, तो सीरम एक हल्‍का माॅइश्चराइजर होता है। इसे त्‍वचा पर लगाने के बाद आपको एहसास नहीं होगा क‍ि आपने कुछ लगाया है। वॉटर बेस्‍ड होने के कारण ये त्‍वचा में झटपट एब्‍सॉर्ब हो जाता है। त्‍वचा में नमी बढ़ाने और एज‍िंंग साइन्‍स कम करने के अलावा भी फेस सीरम के कई फायदे हैं। हालांक‍ि ये आपकी त्‍वचा के ल‍िए तभी फायदेमंद है जब आप इसे सही तरीके से लगाएं। कई लोग फेस सीरम लगाते समय गलत‍ियां करते हैं, ज‍िससे त्‍वचा पर बुरा असर पड़ सकता है। इस लेख में ऐसी ही 5 गलत‍ियों के बारे में बात करेंगे।

face serum mistakes

पहली गलती 

अगर आप सीरम को ड्रॉपर की मदद से सीधे त्‍वचा पर लगा लेते हैं, तो आपको इस गलती से बचना चाह‍िए। ड्रॉपर से सीरम लगाकर उसे बोतल में डालेंगे, तो इंफेक्‍शन होने का खतरा बढ़ जाएगा। सीरम को ड्रॉपर की मदद से हाथ पर न‍िकालकर चेहरे पर लगाना चाह‍िए। ड्रॉपर को चेहरे पर टच न होने दें।   

इसे भी पढ़ें- विटामिन सी सीरम त्वचा में निखार कैसे लाता है? जानें इसे लगाने के फायदे

दूसरी गलती

अगर आप फेस सीरम लगाकर चेहरे को रगड़ते हैं, तो ये एक बड़ी गलती हो सकती है। सीरम लगाने के बाद हल्‍के हाथ से चेहरे को थपथपाएं ताक‍ि सीरम, त्‍वचा के अंदर चला जाए। सीरम को ऊपर और सर्कुलर मोशन में माल‍िश करते हुए लगाएं। ऐसा करने से आप कम मात्रा में चेहरा के ज्‍यादा से ज्‍यादा ह‍िस्‍से में सीरम लगा लेंगे।

तीसरी गलती 

फेस सीरम लगाते समय कई लोग ज्‍यादा मात्रा का इस्‍तेमाल कर लेते है ज‍िससे त्‍वचा ऑयली हो जाती है। वहीं कम मात्रा में फेस सीरम लगाने से उत्‍पाद का असर त्‍वचा में नहीं दि‍खेगा इसल‍िए आपको सही मात्रा में फेस सीरम अप्‍लाई करना चाह‍िए। एक बार में सीरम की 3 से 4 बूंदें ले सकते हैं। उंगल‍ियों के पोर्स पर बूंदों को डालकर हल्‍के हाथ से चेहरे और गर्दन पर माल‍िश करें।   

चौथी गलती

सीरम लगाने से पहले चेहरा साफ करना जरूरी है। सीरम त्‍वचा के अंदर जाता है, अगर आपकी त्‍वचा में पहले से मेकअप प्रोडक्‍ट्स या गंदगी जमा होगी, तो सीरम त्‍वचा के अंदर जाकर अपना असर नहीं द‍िखा पाएगा। चेहरे पर सीरम लगाने से पहले हमेशा चेहरे को माइल्‍ड फेसवॉश से साफ करें। सीरम लगाने से पहले स्‍क्रब करने की सलाह भी दी जाती है।   

पांचवी गलती

सीरम का इस्‍तेमाल करते समय कई लोग उसमें मौजूद इंग्रीड‍िएंट्स पर गौर नहीं करते ज‍िससे सीरम, त्‍वचा पर बुरा असर छोड़ता है। ऑयली त्‍वचा के ल‍िए ल‍िक्‍व‍िड कंसीसटेंसी वाले सीरम फायदेमंद होते हैं वहीं ड्राई त्‍वचा वाले लोगों को ऐसा सीरम चुनना चाह‍िए ज‍िसमें ऑयल मौजूद हो। त्‍वचा के मुताब‍िक सीरम का इस्‍तेमाल न करने से खुजली, मुंहासे, रैशेज आद‍ि समस्‍या हो सकती है। 

सीरम लगाने का सही तरीका 

  • सीरम को द‍िन में 2 बार चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। 
  • नहाने के बाद और चेहरा साफ करने के बाद सीरम अप्‍लाई कर सकते हैं।
  • दूसरी बार सीरम को सोने से पहले त्‍वचा पर लगा सकते हैं। 
  • सीरम लगाने से पहले चेहरा साफ कर लें।
  • हाथ में 3 से 4 बूंदों को लेकर चेहरे पर लगाएं।
  • सीरम से हल्‍के हाथ से सर्कुलर और अपवर्ड मोशन में लगाएं। 

अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है, तो फेस सीरम का इस्तेमाल करने से पहले त्‍वचा रोग व‍िशेषज्ञ से म‍िलें।    

Disclaimer