विटामिन सी सीरम त्वचा में निखार कैसे लाता है? जानें इसे लगाने के फायदे

Vitamin c serum for face benefits: अगर आपकी स्किन बेजान और डल नजर आती है, तो आप अपनी स्किन पर विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल इन तरीकों से कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
विटामिन सी सीरम त्वचा में निखार कैसे लाता है? जानें इसे लगाने के फायदे

अपने स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन दिनों लोग अपनी स्किन केयर में विटामिन सी सीरम का भी इस्तेमाल करते हैं। विटामिन सी सीरम में सिट्रीक फलों को शामिल किया जाता है। ये सीरम आपको पिगमेंटेशन और ऑयली स्किन से छुटकारा दिला सकता है। विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रखता है। यह आपकी त्वचा को झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर रखता है। इससे डैमेज स्किन सेल्स रिपेयर होती है। आइए विटामिन सी सीरम के फायदे और लगाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

vitamin-c-serum-benefits-for-face

विटामिन सी सीरम के फायदे

1. विटामिन सी सीरम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचा सकती है। ये यूवी किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को कम कर सकता है। 

2. विटामिन सी सीरम स्किन को टोन करने और एजिंग साइन को कम करने में मदद करता है। साथ ही खुरदरी और बेजान त्वचा तो निखारता है। 

3. इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन इंफेक्शन और सूजन को कम कर सकता है। इससे स्किन हाइड्रेट और ग्लोइंग रहती है। 

4. इससे आपकी रंगत में निखार आता है और दाग-धब्बे कम हो सकते हैं। 

5. यह डेड स्किन सेल्स को हटाने और त्वचा को खूबसूरत बनाने में मददगार साबित हो सकता है। 

6. साथ ही यह डैमेज स्किन सेल्स को भी रिपेयर करने में सहायता करता है। 

इसे भी पढ़ें- त्वचा में कसावट, चेहरे को जवां बनाने के लिए घर पर बनाएं ये DIY होममेड विटामिन सी सीरम, जानें बनाने का तरीका

vitamin-c-serum-for-face

इस तरीके से करें विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल 

आमतौर पर विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल स्किन वॉश करने के बाद करना चाहिए। इससे स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। इसके बाद आप चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा सकते हैं। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि विटामिन सी सीरम एक स्ट्रॉन्ग सीरम होता है। ऐसे में इसकी केवल 2-3 बूंदें चेहरे पर लगानी चाहिए। अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो आप इसका इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे त्वचा पर जलन और रैशेज हो सकते हैं। इससे सीधे स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer