त्वचा में कसावट, चेहरे को जवां बनाने के लिए घर पर बनाएं ये DIY होममेड विटामिन सी सीरम, जानें बनाने का तरीका

बाजार में बिकने वाले महंगे-महंगे विटामिन सी सीरम को खरीदने के बजाए आप घर पर ही बड़े आसान तरीके से इसे बना सकते हैं। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 03, 2020Updated at: Sep 03, 2020
त्वचा में कसावट, चेहरे को जवां बनाने के लिए घर पर बनाएं ये  DIY होममेड विटामिन सी सीरम, जानें बनाने का तरीका

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा विटामिन है जो भोजन में पाया जाता है और डायटरी सप्लीमेंट के रूप में मेडिकल शॉप पर बेचा जाता है। डॉक्टर अक्सर इम्यूनिटी को बढ़ाने और खांसी व ठंड जैसी समस्या को दूर रखने के लिए इस विटामिन को लेने की सलाह लेते हैं। लेकिन मौजूदा वक्त में विटामिन सी स्किनकेयर के क्षेत्र में एक अद्भुत विटामिन सा बन गया है। खैर, इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता है कि विटामिन सी त्वचा के टिश्यू को रिपेयर करने में शामिल एक आवश्यक पोषक तत्व है। और इसे त्वचा पर लगाने का सबसे अच्छा तरीका विटामिन सी सीरम है। यूं तो बाजार में तरह-तरह के महंगे विटामिन सी सीरम मौजूद हैं और हर किसी की पहुंच से बाहर हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए हम इस लेख में आपको घर पर इस जादुई सीरम को बनाने के लिए एक सुपर आसान DIY नुस्खा बता रहे हैं। इस नुस्खे के साथ आप घर पर ही आसान तरीके से विटामिन सी सीरम बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं घर पर विटामिन सी सीरम बनाने का आसान तरीका।  

vitaminc

कैसे काम करता है विटामिन सी सीरम?

विटामिन सी त्वचा में मौजूद कोलेजन को कसने और चेहरे को युवा दिखाने के लिए गंभीर रूप से जिम्मेदार होता है। इतना ही नहीं कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में विटामिन सी सीरम सबसे अच्छा काम करता है और साथ ही त्वचा को चमकदार, जवां और मजबूत बनाने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ेंः बॉडी में कम हो गया विटामिन C लेवल? इस आसान ट्रिक से बूस्ट करें शरीर में कम होता विटामिन सी का स्तर, जानें लेवल

विटामिन सी सीरम बनाने के लिए सामग्री

मेडिकल शॉप पर उपलब्ध विटामिन सी की 2 गोलियां

2 चम्मच गुलाब जल

1 चम्मच ग्लिसरीन

1 विटामिन ई कैप्सूल

सीरम को स्टोर करने के लिए एक साफ खाली कांच की बोतल

VITAMIN

कैसे बनाएं विटामिन सी सीरम?

विटामिन सी टैबलेट का चूरा बना सें और इस विटामिन सी पाउडर को कांच की बोतल में डालकर रखें। अब इसमें गुलाब जल मिलाएं और मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं। एक बार जब पाउडर पूरी तरह से घुल जाए तो बोतल में विटामिन ई कैप्सूल डालकर सारे तरल पदार्थ को निचोड़ लें, आप कैप्सूल को बीच से काटकर उसका रस पतला भी कर सकते हैं और इसे बोतल के अंदर गिरा सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं और बोतल को एक ठंड़ी जगह पर स्टोर करें। दो सप्ताह के भीतर सीरम का उपयोग करें और अगली बार ताजा सीरम बनाना और उसका प्रयोग करना सबसे अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ेंः विटामिन की कमी होने पर शरीर देता है ये 5 संकेत, जानिए क्‍या है इसके लक्षण

शरीर में विटामिन सी लेवल बढ़ाने का तरीका 

जितना जरूरी विटामिन सी आपकी बाहरी त्वचा के लिए जरूरी है उतना ही जरूरी है इसका अंदरुनी लेवल बरकरार रखना है। सिर्फ विटामिन सी से भरे फलों का सेवन ही शरीर में विटामिन सी के गिरते लेवल को बढ़ाने का तरीका नहीं बल्कि आप इस तरीके से भी विटामिन सी का लेवल बढ़ा सकते हैं और अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। अगर आपके शरीर में भी विटामिन सी का लेवल गिरा हुआ है और कई तरीकों के बाद भी नहीं बढ़ रहा है तो ये तरीका आपकी मदद कर सकता है। शरीर में गिरते विटामिन सी लेवल को बढ़ाने के लिए एक नींबू को दो टुकड़ों में काटें और अपने घर की बनी सब्जी या सलाद पर निचोड़ कर खा लें। नींबू न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाएगा बल्कि आपके शरीर में विटामिन सी का लेवल भी बढ़ाएगा। नींबू के छिलके सहित एक पूरे नींबू में 83 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो दैनिक मूल्य का लगभग 92 प्रतिशत है।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer