चेहरे की असमान रंगत (Uneven Skin Tone) को समान बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अनइवन स्किन टोन के कारण आपके त्वचा की रंगत कहीं सांवली तो कहीं साफ नजर आती है। आप इसे कुछ घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं। 

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 05, 2022Updated at: Jul 05, 2022
चेहरे की असमान रंगत (Uneven Skin Tone) को समान बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अनइवन स्किन टोन स्किन से जुड़ी एक आम परेशानी है, जिसे हम त्वचा की असमान रंगत भी कह सकते हैं। इसमें  त्वचा  के किसी हिस्से का रंग  किसी दूसरे हिस्से से अलग हो जाता है। अनइवन स्किन टोन  के कारण त्वचा  कहीं से सांवली, तो  कहीं से गोरी नजर आती है। अनइवन स्किन टोन को ठीक करने के लिए कई बार हम महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेते  हैं। लेकिन कुछ आसान घरेलू उपाय करके भी समस्या से निजात पाई जा सकती  है। ये सभी उपाय नैचुरल तरीके से अनइवन स्किन को ईवन कर सकते हैं, यानी जहां-जहां भी त्वचा की रंगत असमान है, उसे एक जैसी रंगत में ला सकते हैं। 

अनइवन स्किन टोन होने के कारण

सन डैमेज

कई बार हमारी त्वचा सूर्य के अधिक देर तक संपर्क में रहने के कारण कई जगह से  टैन हो जाती है। इसके कारण धूप के संपर्क में आने वाले हिस्से का रंग काला नजर आता है, जबकि ढके हुए हिस्से का रंग साफ नजर आता है। समय पर इस समस्या का ध्यान नहीं देने के कारण, बाद में यही अनइवन स्किन टोन का कारण बनता है। 

पिंपल्स

त्वचा पर लगातार पिंपल्स रहने के कारण स्किन पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। इसके कारण भी स्किन का रंग अनइवन हो सकता है। इसके लिए मेकअप का सहारा न लेकर ऐसे नुस्खे आजमाएं, जिससे स्किन पर पिंपल की समस्या कम हो और दाग-धब्बों की समस्या दूर हो।

एजिंग

उम्र बढ़ने के साथ स्किन में ढीलापन आता है। इसके अलावा चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां और आंखों के नीचे काले घेरों के कारण भी अनइवन स्किन टोन की समस्या अधिक होती है। इससे बचने के लिए सन-एक्सपोजर और अधिक दवाओं के सेवन से बचना चाहिए। 

अनइवन स्किन टोन को इवन करने के लिए घरेलू नुस्खे

टमाटर, नींबू और शहद का फैसपेक

ये फैसपेक चेहरे पर ग्लो लाएगा, साथ ही अनइवन स्किन टोन को इवन करने में मदद करेगा। नींबू और शहद चेहरे के पिंपल्स को दूर करेंगे, वहीं टमाटर चेहरे की रंगत सुधारने में मदद करेगा। इसे बनाने के लिए पहले तीनों को मिक्स कर लें। उसके बाद 15 मिनट तक चेहरे पर लगा छोड़  दें। नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। 

इसे भी पढ़ें- असमान त्‍वचा की रंगत से छुटकारा और चेहरे को नेचुरल ग्‍लो देता है ऑक्‍सीजन फेशियल, जानें घर पर फेशियल के स्‍टेप  

मिल्क पाउडर और बादाम के तेल का फैस पैक

एक कटोरी में एक चम्मच मिल्क पाउडर और एक चम्मच बादाम का तेल  लें। दोनों को मिक्स करके चेहरे पर  लगाएं। ये पैक चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

आलू से करें चेहरे की मसाज

आलू के रस से रोज अगर चेहरे की मसाज करें, तो इससे चेहरे के दाग-धब्बे आसानी से हट जाएंगे। इससे चेहरा बेदाग और गोरा नजर आएगा। 

खीरे के टुकड़े से मसाज करें

खीरे में ऐसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते  हैं, जो चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं, साथ ही इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। लगातार इसका इस्तेमाल करने से अनइवन स्किन ईवन होने लगती है। 

All Picture Credit- Freepik

Disclaimer