उम्र बढ़ने से त्वचा पर आ गया है ढीलापन? टाइट स्किन पाना चाहती हैं तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

तनाव की वजह से आज के समय में लोगों के स्किन पर उम्र से पहले झुर्रियां आने लगी हैं। घरेलू उपायों से आप इन झुर्रियों को कम कर सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 17, 2020
उम्र बढ़ने से त्वचा पर आ गया है ढीलापन? टाइट स्किन पाना चाहती हैं तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

महिला हो या पुरुष हर कोई जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की खूबसूरती भी ढल जाती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां और स्किन का ढीला होने लगता है, जिसकी वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं। आजकल की भागती-दौड़ती तनाव भरी जिंदगी की वजह से भी स्किन पर झुर्रियां समय से पहले आने लगी हैं। अपनी इन परेशानियों को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। अगर आप भी चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं, तो बाहर के केमिकल्सयुक्त प्रोडक्ट्स के बजाय घरेलू उपाय अपनाएं। इन घरेलू उपायों से आपकी स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होगा। अगर आप अपने स्किन को टाइट रखना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इन घरेलू उपायों से आपके चेहरे की स्किन पर समय से पहले झुर्रियां नहीं आएगी। आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में-

कॉफी से स्किन करे टाइट (Use Coffee for Skin Tightening)

स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए हम कॉफी का इस्तेमाल करते हैं। कॉफी के इस्तेमाल से आपकी स्किन टाइट होती है। इसके इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षण कम होंगे। साथ ही कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चौथाई कप कॉफी पाउडर लें। इसमें एक चौथाई कप ब्राउन शुगर पाउडर डालें। अब इसमें 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्‍मच नारियल तेल मिक्स करें। इस मिश्रण को अपनी उंगियों की मदद से चेहरे पर लगाएं। करीब 5 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करें। इसके बाद गर्म पानी से अपना मुंह साफ कर लें। इससे आपकी स्किन टाइट होगी।  

इसे भी पढ़ें : Skin Care: त्वचा के अनुसार रखें अपने चेहरे का ध्यान, अपनाएं ये आसान तरीके

बादाम से स्किन को करें टाइट (Tighten skin with almonds)

बादाम में स्किन को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल से स्किन की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इसमें विटामिन ई भरपूर रूप से होता है, जो आपकी स्किन को टाइट करने में आपकी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन टाइट रहती है। बादाम तेल का इस्तेमाल आप अपनी स्किन पर कर सकते हैं। नहाने से पहले अपनी हथेली पर बादाम तेल की कुछ बूंदे डालें। इस अच्छे से रगड़ें और अपने चेहरे पर लगाएं। नियमित रूप से बादाम का तेल स्किन पर लगाने से आपकी स्किन टाइट होगी।

एलोवेरा का करें इस्तेमाल (Use aloe vera)

अपनी बढ़ती उम्र की झुर्रियों को कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में कई तरह के फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन का हेल्थ अच्छा होता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से आपकी स्किन में नमी बरकरार रहती है और यह फोटे डेमेज (photodamage) से बचाता है। अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल को सप्ताह में 3 से 4 बार जरूर इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें - Skin Care Mantras for 2021: एक्सपर्ट की बताई इन स्किन केयर टिप्स के साथ कीजिए 2021 का स्वागत, दिखेंगी खूबसूर

फिटकरी के इस्तेमाल से स्किन होगी टाइट (Skin will tie using alum)

चेहरे से झुर्रियों को कम करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसमास्क में फिटकरी का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की स्किन टाइट होगी। फिटकरी में  एंटीपर्सपिरेंट्स (Antiperspirant) गुण पाए जाते होते हैं, जो स्किन पर मौजूद बड़े-बड़े छिद्रों को कम करने में सहायक होते हैं। प्राकृतिक रूप से आपकी स्किन को टाइट करने में फिटकरी आपकी मदद करता है।  

पपीता के इस्तेमाल से स्किन होगी टाइट (Skin will be tight using papaya)

स्किन को टाइट करने में पपीता का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। पपीता में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पपीता का इस्तेमाल किया जाता है। पपीते में प्राकृतिक रूप से स्किन को टाइट करने के गुण पाए जाते हैं। यह आपकी स्किन को चिकना और कोमल करने में मददगार होता है। विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट में भरपूर रूप से होता है। इसका इस्तेमाल आप डायरेक्ट भी कर सकते हैं। या फिर किसी फेसपैक में पपीता के पल्प को मिक्स करके पपीता का यूज कर सकते हैं।

 

Read more articles on Skin care in Hindi

Disclaimer