Skin Care Mantras for 2021: एक्सपर्ट की बताई इन स्किन केयर टिप्स के साथ कीजिए 2021 का स्वागत, दिखेंगी खूबसूरत

स्किन की देखभाल स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। स्किन हेल्दी रहने से आप भी अच्छा फील करते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं स्किन केयर रुटीन।

Kishori Mishra
Written by: ब्लोसम कोचरPublished at: Dec 16, 2020Written by: Kishori Mishra
Skin Care Mantras for 2021: एक्सपर्ट की बताई इन स्किन केयर टिप्स के साथ कीजिए 2021 का स्वागत, दिखेंगी खूबसूरत

Skin Care Mantras 2021 : साल 2020 सभी के लिए बहुत ही बुरा साल रहा है। कोरोना की मार और लॉकडाउन का असर पूरे साल रहा है। इस महामारी भरे साल का अंत होने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। नया साल अपने साथ कई नई उम्मीदों को लाता है। साल 2020 के गमों को भुलाकर नए साल (New Year 2021) की पूरे जोश से स्वागत करें। ये साल भले ही आपके लिए बुरा हो, लेकिन आने वाले साल को एक नया मौका दें और अपने हेल्थ और करियर के प्रति ध्यान दें। आने वाले साल में कुछ अलग करने की कोशिश करें। कई लोग नए साल में अपनी आर्थिक परिस्थिती को सुधारने का रेजुलेशन लेते हैं। वहीं, बहुत से ऐसे हैं, जो नए साल में स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का प्रण लेते हैं। अगर आप भी नए साल में कुछ रेजुलेशन लेने जा रहे हैं, तो इस साल अपनी त्वचा का ख्याल रखने का प्रण लें। स्किन की देखभाल (Skin Care) हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। हेल्दी स्किन होने से आप लंबे समय तक जवां नजर आते हैं। अगर आप स्किन केयर रेजुलेशन लेने जा रहे हैं, तो इस रेजुलेशन में हम आपकी मदद के लिए कुछ स्किन केयर मंत्रा (Skin Care Mantras 2021) लेकर आए हैं।

ब्लोसम कोचर अरोमा मैजिक (Blossom Kochhar Group of Companies ) कंपनी की फाउंडर डॉक्टर ब्लोसम कोचर (Dr. Blossom Kochhar) की बातचीज पर आधारित स्किन केयर टिप्स फॉलो करके आप इस नए साल अपनी स्किन को जवां बना सकती हैं। ब्लोसम की इन टिप्स से नए साल में आपकी स्किन पर निखार और चमक नजर आएगी। आइए जानते हैं ब्लोसम से 2021 (Skin Care Mantra 2021) के लिए स्किन केयर मंत्रा -

नियमित रूप से स्किन की करें सफाई (Clean skin regularly)

स्किन केयर एक्सपर्ट डॉक्टर ब्लोसम कोचर बताती हैं कि अगर आप साल 2021 में अपनी स्किन को जवां दिखाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको स्किन केयर रुटीन नियमित रूप से फॉलो करना होगा। इसके लिए सबसे पहले अपनी स्किन की नियमित रूप से सफाई करें। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में बहुत से लोगों की सोच बन गई है कि घर से बाहर ना जाने की वजह से हमें अपने स्किन की सफाई की जरूरत नहीं होती है। लेकिन ऐसा नहीं है नियमित रूप से दिन में दो बार स्किन की सफाई हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आप घर में ही रहते हैं, तो एक बार सुबह और एक बार शाम में स्किन की सफाई जरूर करें।

टोनर जरूर करें इस्तेमाल (Toner must be used)

डॉक्टर ब्लोसम कोचर बताती हैं कि आज के दौर में हमारे आसपास का वातावरण काफी दूषित हो चुका है। स्किन को स्वस्थ रखने के लिए टोनर का इस्तेामाल जरूर करें। लेकिन ध्यान रहे कि आपका टोनर नॉन एल्कोहलिक होना चाहिए। घर पर तैयार टोनर आपकी स्किन के लिए ज्यादा बेहतर हो सकता है। स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज करें। हेल्दी स्किन के लिए ऐसा करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।  

एक्ने की समस्या को दूर करने के उपाय (Tips fo Measures acne problem)

ब्लोसम बताती हैं कि सर्दियों में हमारी स्किन काफी ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन से बचने के लिए लोग बहुत ज्यादा हैवी क्रीमी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में स्किन पर एक्ने की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप सर्दियों में एक्ने की समस्या से बचना चाहते हैं, तो हैवी क्रीमी मॉइश्चारजर का इस्तेमाल ना करें। हमेशा अपने स्किन पर जेल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। खासतौर पर एलोवेरा जेल आपकी स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करता है। इसका इस्तेमाल करें, इससे आपको किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

अगर एक्ने की समस्या से बचना हैं, तो रात में नीम फेस वॉश से अपने चेहरे की सफाई करें। चेहरे की सफाई करने के बाद अपने चेहरे पर टी ट्री ऑयल लगाएं। इससे एक्ने की समस्या से राहत मिलेगा। 

एक्ने के लिए घरेलू मंत्रा

ब्लोसम ने एक्ने की समस्या से राहत पाने के लिए एक बहुत ही आसान सा घरेलू नुस्खा बताया है। इस नुस्खे में आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत है। एक कुकिंग बैकिंग सोडा और दूसरा पानी। 

उन्होंने कहा कुकिंग बैकिंग सोडा से आप अपनी एक्ने की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले स्किन की पानी से अच्छे से सफाई करें। अब एक चुटकी कुकिंंग सोडा अपने हाथों पर लें। इसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाएं और स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं। कुछ देर बाद स्किन को साफ कर लें। ऐसा करने से स्किन पर मौजूद एक्ने और दाग-धब्बो की समस्या से राहत मिलेगा। 

क्या है क्रीम लगाने का सही तरीका ? (right way to apply cream)

कोचर का कहना है कि बहुत से लोग क्रीम सही तरीके से नहीं लगाते हैं। इस वजह से भी स्किन से जुड़ी समस्याएं काफी ज्यादा हो जाती हैं। चेहरे पर क्रीम लगाने के लिए सबसे पहले थोड़ा का क्रीम अपने हाथों पर लें। इसे अच्छी तरह अपने हाथों से रखकर रगड़ें और गर्म करें। अब इस क्रीम को दोनों हाथों की मदद से अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। 

आंखों पर ना क्रीम लगाएं ( Do not Apply cream on eyes)

कोचर बताती हैं कि चेहरे पर क्रीम लगाते समय ध्यान रखें कि आपके आंखों में क्रीम ना लगें। अगर आप आंखों को मॉइश्चराइज करना चाह रहे हैं, तो उसके आसपास जेल लगाएं। इससे आपके आंखों की खूबसूरती बढ़ेगी। 

क्रीम या मॉइश्चराइजर को स्किन पर ना रगड़ें (Do not rub the cream or moisturizer on the skin)

स्किन पर क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि स्किन पर ज्यादा दबाव ना पड़े। अगर आप क्रीम को काफी रगड़-रगड़ कर लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। हमेशा हाथों पर हल्का सा क्रीम रखकर इसे पैट करने लगाएं। इससे स्किन पर दबाव कम पड़ता है।  

ब्लोसम कोचर की ग्लोइंग स्किन का राज (Blossom Kochhar's secret of glowing skin)

डॉक्टर ब्लोसम कोचर की स्किन काफी जवां दिखती है। जब उनसे उनकी ग्लोइंग स्किन का राज पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि नियमित रूप से स्किन की देखभाल करना ही उनकी ग्लोइंग स्किन का राज है। 

उन्होंने कहा वह सुबह और शाम चेहरे की सफाई करते हीं। नियमित रूप से क्लिंजर इस्तेमाल करने के बाद स्किन पर टोनर इस्तेमाल करना नहीं भूलती हैं। सर्दियों में वह अपनी स्किन पर एक लेयर तैयार करती हैं। इस लेयर मे सबसे पहले स्किन की अच्छे से सफाई करने के बाद टोनर लगाती हैं। इसके बाद एलोवेरा जेल मॉइश्चराइजर के तौर पर लगाती हैं। इसके बाद स्किन पर फेश ऑयल लगाना नहीं भूलती हैं। ये सभी चीजें उनकी स्किन पर लेयर की तरह काम करती हैं। 

उन्होंने बताया कि गुलाबजल एक अच्छा स्किन टोनर होता है। अगर आप गुलाबजल का इस्तेमाल स्किन पर करते हैं, तो यह आपकी स्किन को हेल्दी रखता है।

घर पर तैयार तैयार करें गुलाबजल (How To Prepare rose water at home)

डॉक्टर कोचर बताती हैं कि गुलाबजल सभी टाइप के स्किन के लिए अच्छा होता है। अगर किसी को गुलाबजल लगाने से परेशानी हो रही है, तो इसका मतलब यह है कि उस गुलाबजल में किसी तरह का केमिकल इस्तेमाल किया गया है। जो आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे लोगों को अपने घर में ही तैयार गुलाबजल का इस्तेमाल करना चाहिए। कोचर ने गुलाबजल बनाने की दो आसान विधि बताई है। आइए जानते हैं इस आसन सी विधि को-

गुलाबजल बनाने की पहली विधि  : पहली विधि से गुलाबजल तैयार करने के लिए सबसे पहले 100 मिली पानी लें। अब इसमें 2 बूंदे रोज एसेंशियल ऑयल (rose essential oil) और हाफ टी स्पून ग्लिसरीन डालें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। आपका गुलाबजल तैयार है। इसे आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Skin Care: त्वचा के अनुसार रखें अपने चेहरे का ध्यान, अपनाएं ये आसान तरीके

गुलाबजल बनाने की दूसरी विधि : घर में शुद्ध गुलाबजल तैयार करने के लिए गुलाब की पत्तियां लें। इसे प्रेशर कुकर में डालक पकाएं। अच्छे से पकने के बाद इसका पानी निकाल लें। इस पानी का इस्तेमाल आप गुलाबजल के रूप में कर सकते हैं। यह बहुत ही शुद्ध गुलाबजल होता है। इससे आपकी स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Onlymyhealth (@onlymyhealth)

नॉर्मल स्किन केयर रुटीन (Normal skin care routine)

सुबह उठने के बाद ताजी हवा में डिप ब्रीथिंग करें। करीब 5 से 8 बार डिप ब्रीथिंग करने से आपकी स्किन स्वस्थ रहेती है और आप अच्छा महसूस करतें।

इसके बाद आप खुद को आइने में देखें और अच्छा महसूस करें। अपने लिए अच्छा सोचे, गलत विचारों को दूर करें और खुद से कहें कि 'मैं सुंदर हूं"। पॉजिटिव सोच आपकी स्किन पर अलग ही निखार देता है।

अब सादे पानी से अपने स्किन को साफ करें और फिर स्किन को मॉइश्चराइज करें।

रात में फेस ऑयल का इस्तेमाल करें। क्रीम के बजाय फेस ऑयल आपके लिए ज्यादा बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

क्या ऑयली स्किन वाले लगा सकते हैं फेस ऑयल? (Can oily skin People apply face oil?)

ऑयली स्किन वाले लोग भी अपने चेहरे पर फेस ऑयल लगा सकते हैं। इसके लिए एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें अपने हाथों पर लें। इसमें आप कुछ बूंदें एलोवेरा जेल और पानी मिक्स करें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 

इसके अलावा ऑयली स्किन वालों के लिए टी ट्र्री ऑयल भी फायदेमंद होता है। टी ट्री ऑयल को पानी की कुछ बूंदों के साथ अपने फेस पर पैट करके लगाएं। इससे आपके स्किन पर मौजूद पिंपल्स गायब हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें:- कॉर्नस्टार्च को बनाएं अपना ब्यूटी सीक्रेट, चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से करें प्रयोग

लिप्स के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for lips)

डॉ. कोचर बताती हैं कि बाहर के लिम बाम और लिप केयर की तुलना में घर के घरेलू उपायों से आप अपने लिप्स को ज्यादा प्लम्पी और ग्लोसी बना सकते हैं। इसके लिए उन्होंने कुछ घरेलू उपाय भी बताएं हैं। 

लिप केयर नंबर 1-  लिप को सेक्सी और प्लम्पी बनाने के लिए अपने हाथों पर थोड़ी सी चीनी लें और इसमें हल्का सा बटर मिक्स करके लिप्स पर लगाएं। इसे लिप्स पर अच्छी तरह से रगड़ें। ऐसा करने से आपके लिप्स प्लम्पी बनेंगे। 

लिप केयर नंबर 2 - कोचर बताती हैं कि इसके अलावा आप अपने लिप्स पर रोज एसेंशियल ऑय़ल भी लगा सकते हैं। अगर आपके पास रोज एसेंशियल ऑयल नहीं है, तो कुछ गुलाब की पत्तियां लें। इसे अपनी हथेलियों से रगड़कर अपने लिप्स पर लगाएं। इससे आपके लिप्स गुलाबी होंगे। 

 

इसे भी पढ़ें:- मुंहासों के दाग-धब्बों को चुटकियों में दूर करेगा ये नुस्खा, 2 बादाम से 2 मिनट में बनाएं ये स्पेशल क्रीम

क्या ज्यादा प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से स्किन के लिए है फायदेमंद?

डॉक्टर कोचर बताती हैं कि ऐसा जरूरी नहीं है कि अधिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी स्किन अच्छी होगी। स्किन केयर रुटीन फॉलों करने से ही आपकी स्किन खूबसूरत दिख सकती है। नहाने के बाद अपने बॉडी को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। 

 

Read More Article On Skin Care In Hindi

 

 

Disclaimer