पुदीने की पत्तियां हो या खीरा, दूध हो या पपीता, त्वचा के लिए घर पर ही बनाएं अच्छा टोनर

ब्यूटी पार्लर के लिए समय निकाल पाना मुश्किल होता है। ऐसे में अपने चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 13, 2020Updated at: Oct 13, 2020
पुदीने की पत्तियां हो या खीरा, दूध हो या पपीता, त्वचा के लिए घर पर ही बनाएं अच्छा टोनर

सुंदर और स्वस्थ रहना हर किसी की चाह होती है। इसके लिए महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने से हम पीछे नहीं हटते हैं। इसी तरह कुछ ऐसी स्त्रियां भी होती हैं जो व्यस्त जीवन में पार्लर जाने के लिए भी समय निकाल पाती हैं। लेकिन अगर आपको पता चले कि घर पर ही आप कुछ ऐसे स्किन टोनर तैयार कर सकते हैं जो आपकी स्किन की देखभाल करेंगे तो? हमारे पास कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिन के मिश्रण से हम कुछ उपयोगी टोनर बना सकते हैं। इनके बारे में पढ़ते हैं आगे...

 face pack

नींबू का रस और शहद

अगर आप रोज खाली पेट सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं तो इससे त्वचा में चमक बरकरार रहती है। इसके अलावा अगर आप नींबू के छिलके को चेहरे, गर्दन और हाथों पर नियमित रूप से रगड़ें तो त्वचा की रंगत में चमक बनी रहती है

पपीते में मौजूद पपीन से फायदा

बता दें कि पपीते को खाने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है। पपीते में पपीन नामक प्राकृतिक एंजाइम मौजूद होता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है और उन्हें पुनर्जीवित करने में सहायक होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पके पपीते के पेड़ में थोड़ा सा शहद मिलाकर उस हिस्से पर लगाएं, जहां ब्लैक हेड्स हैं और जब सूख जाए तो हलके हाथों से रगड़कर ठंडे पानी से धो लें। फायदा मिलेगा।

स्ट्रॉबेरी की लें मदद

स्ट्रॉबेरी आपकी त्वचा में चमक को बरकरार रखने में कई तरीकों से मदद कर सकता है। बता दें कि इसके अंदर फाइबर, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के दाग धब्बे दूर करने के लिए मददगार होते हैं। आप स्ट्रॉबेरी को पीस लें और उसका पैक चेहरे पर लगाएं। इससे ऑयली स्किन की चिपचिपाहट दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Food: भूख को कम करने के साथ वजन कम करने में मदद करते हैं ये 4 फूड 

पुदीना और खीरा का पेस्ट

पुदीने की चटनी और खीरे की सलाद, यह दोनों खाने में चार चांद लगा देते हैं। ऐसे में अगर आपको पता चले कि यह त्वचा की सेहत के लिए मददगार है तो? जी हां, बता दे, पत्तियों को पीसकर अगर खीरे के रस मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए और ठंडे पानी से धो लें तो यह टोनर का काम करता है। इस टोनर का रोज इस्तेमाल करने से चेहरे की ढीली त्वचा में कसाव आता है।

दूध से बनाएं क्लींजर

दूध से एक अच्छा क्लींजर तैयार कर सकते हैं। रोज सोने से पहले एक छोटी कटोरी में दूध लें और उसमें कॉटन डिप कर अपने चेहरे को साफ करें इसके अलावा गर्दन और हाथों पर भी अच्छी तरह से मसाज करें बाद में पानी से धो लें। ऐसा रोज करने से चेहरे में चमक लौट आएगी।

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन घटा सकता है Cardiac Diet, जानें क्या है ये और कैसे करें इसे आसानी से फॉलो

नारियल और मुल्तानी मिट्टी

नारियल के तेल में चीनी मिलाकर उसे हल्के हाथों से होठों पर रगड़ें। इससे लिप्स में पिंकिश नेचुरल आ जाएगी। मुल्तानी मिट्टी पाउडर में आधा चम्मच चंदन पाउडर, चुटकी भर हल्दी मिलाएं और गुलाब जल और शहद के साथ चेहरे पर लगाएं। ये पेस्ट स्किन पैक का काम करता है।

चिरौंजी

अगर आपकी त्वचा सांवली है या आपका रंग दबा हुआ है तो आपके लिए चिरौंजी बेहद फायदेमंद है। चिरौंजी को रात भर दूध में भिगोकर रख दें सुबह पीसकर उसमें हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 1 घंटे बाद धो लें इससे न केवल त्वचा का रूखापन दूर होगा बल्कि आपकी खोई हुई रंगत भी लौट आएगी।

Read More Articles on Diet and Fitness in Hindi
Disclaimer