तेजी से वजन कम करना है तो डाइटिंग और एक्सरसाइज के अलावा इन फैक्टर्स पर भी दें ध्यान

कंट्रोल डाइट और हेल्दी डाइट के बावजूद भी यदि आपका वजन कम नहीं हो रहा, तो जानें कुछ फैक्टर्स, जो वजन घटाने के लिए जरूरी होते हैं।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 24, 2022 11:00 IST
तेजी से वजन कम करना है तो डाइटिंग और एक्सरसाइज के अलावा इन फैक्टर्स पर भी दें ध्यान

क्या आपने वजन कम करने के चक्कर में अपना मनचाहा फूड छोड़ दिया है? क्या आप रोजाना सिर्फ सलाद खाते हैं और डिटॉक्स ड्रिंक पीते हैं? और क्या आप रोजाना एक घंटा कसरत भी करते हैं फिर भी मनचाहा वजन कम करने में असमर्थ हैं? इसका अर्थ है कि आप अपना हेल्थ प्लान सही से फॉलो नहीं कर रहे। दरअसल वजन कम करना इन सब बातों के अलावा भी कुछ फैक्टर्स पर निर्भर करता है, जिनका ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है। यदि आप इन बातों पर ध्यान दें, तो आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि तेजी से वजन कम करने से अच्छा है कि आप एक नॉर्मल स्पीड में वजन कम करें क्योंकि तेजी से और ज्यादा वजन कम करना भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप एक हफ्ते में आधा किलो से 1 किलो वजन भी कम करते हैं, तो यह आपके लिए हेल्दी है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कौन से फैक्टर्स जिम्मेदार होते हैं।

कैलोरी इनटेक को कम करें

आपका बॉडी मास यानी वजन, मेटोबोलिक रेट और रोज के कैलोरी बर्न को निर्धारित करता है। आप रोज जितनी ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं, उतना ही आपका बॉडी मेटाबॉलिज्म हाई होता है। वजन घटाने के लिए आपको अपनी कैलोरी इनटेक को कम कर कैलोरी बर्न पर ध्यान देना चाहिए। जितनी कैलोरीज आप बर्न करते हैं, अगर उतनी कैलोरीज का सेवन न करें, तो आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

fast-weight-loss-tips

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Story: मीना ने इस तरह घटाया 15 क‍िलो वजन, जानें 7 महीने में कैसे हुआ ट्रॉन्‍सफॉर्मेशन

बदलें अपना लाइफस्टाइल

आपकी खराब लाइफस्टाइल के चलते वजन को कम करने में कठिनाई हो सकती है। अगर आप स्वस्थ जीवनशैली को अपनाते हैं, तो वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। आप अपनी डाइट और एक्सरसाइज में कुछ अच्छी आदतों को अपनाएं और फोन का ज्यादा इस्तेमाल, रात को देर तक जागना, फास्ट फूड्स , पैकेज्ड फूड्स, अल्कोहल और शरीर को हानि पहुंचाने वाले कारकों को छोड़ें।

प्रोटीन डाइट लें

आपकी उम्र बढ़ने पर वजन घटाने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन और मसल्स के कमजोर होने पर आपका शरीर इतनी तेजी से काम नहीं कर पाता। आप अपनी मसल्स को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन से भरी डाइट को अपना सकते हैं। मेटाबॉलिक रेट के लिए हेल्दी मसल्स का होना बेहद जरूरी होता है।

पूरी नींद लें

रोजाना पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। नींद का प्रभाव हमारे मेटाबॉलिक रेट पर पड़ता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग एक रात में 7 घंटे से कम सोते हैं, उनका मेटाबॉलिज्म धीमा होता है।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने में मदद करेगी हरी इलायची, जानें सेवन का तरीका

हेल्दी जीवन शैली अपनाना सभी के लिए जरूरी है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो। तभी आप लाइफस्टाइल बीमारियों से दूर रह सकते हैं। मोटापा या वजन बढ़ना ना केवल बीमारियों का कारण बनता है, बल्कि यह आपकी पर्सनैलिटी पर भी असर डालता है। अक्सर लोग वजन को कम करने के लिए अनेक तरीके अपनाते हैं, लेकिन लाख कोशिश करने पर भी वजन नहीं घटता। वजन कम करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर का जानना बेहद जरूरी है, जिससे आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं।

Disclaimer