वजन घटाने में मदद करेगी हरी इलायची, जानें सेवन का तरीका

Wajan ghate ke liye hari elaichi: इलायची में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर का वजन तेजी से घटाने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
वजन घटाने में मदद करेगी हरी इलायची, जानें सेवन का तरीका

green cardamom for weight loss: गर्मियों की थकान भरी शाम हो या फिर सर्दियों की गुनगुनी धूप जब तक चाय में हरी इलायची की सुगंध नहीं घुलती मन को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है। चाय और मीठे में हरी इलायची का स्वाद ज्यादातर लोगों ने चखा होगा। लेकिन क्या कभी सोचा है कि हरी इलायची चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपका वजन घटाने में मदद कर सकती है। जी हां  हरी इलायची का इस्तेमाल करके आप मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप मोटापा, बढ़ते हुए वजन और पेट की चर्बी से परेशान हैं, तो आज हम आपको हरी इलायची का एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप इन सब चीजों से निजात पा सकते हैं।

वजन घटाने में क्यों मददगार है हरी इलायची

  • हरी इलायची में विटामिन-ए, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी , मिनरल्स, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और डाइयूरेटिक बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। 
  • हरी इलायची में मेलाटोनिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अगर नियमित तौर पर हरी इलायची का सेवन किया जाए, तो ये शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से शरीर का वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है। 
 
  • कई बार लोगों को वजन खाना सही से पचने और डाइजेशन कमजोर होने की वजह से भी बढ़ता है। नियमित तौर पर हरी इलायची का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हरी इलायची का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।
  • हरी इलायची में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स शरीर में जाने के बाद फैट बर्नर की तरह काम करते हैं। जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। 

वजन घटाने के लिए कैसे करें हरी इलायची का सेवन

वजन घटाने के लिए हरी इलायची को आप अपनी डेली डाइट की चाय, खाने और माउथ फ्रेशनर के तौर पर शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप हरी इलायची का पानी पीकर भी वजन घटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः मेंटल स्ट्रेस के कारण एक्ट्रेस नरगिस फाखरी ने बनाई फिल्मों से दूरी, जानें वर्क स्ट्रेस कम करने के उपाय

हरी इलायची का पानी कैसे बनाएं

  • हरी इलायची का पानी बनाने के लिए एक पैन में 2 से 3 कप पानी डालें। 
  • जब पानी गुनगुना हो जाए, तो उसमें इलायची की 4 से 5 दाने डालें। 
  • अगर आपके पास हरी इलायची के दाने मौजूद नहीं है, तो आप इसके पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • पानी में थोड़ा उबाल आने के बाद इसे एक कप में छा लें और सेवन करें।
  • अगर आपको हरी इलायची के पानी का स्वाद पसंद नहीं आ रहा है, तो आप इसमें थोड़ी काली मिर्च का पाउडर डाल सकते हैं। 
  • इसको रोजाना रात को सोने से पहले पिएं। 
  • रोजाना हरी इलायची का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए आप हरी इलाचयी के पानी का सेवन 10 से 15 दिन तक कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए हरी इलायची या किसी अन्य नुस्खे का प्रयोग करते समय ध्यान दें कि आपको अपने खानपान, एक्सरसाइज और वर्क रूटीन का पूरा ध्यान रखने की जरूरत है।

 

 

Disclaimer