Expert

क्‍या वजन घटाने में मदद करते हैं कार्ब्स (carbs)?, जानें एक्‍सपर्ट की राय

कार्ब्स हमें वेट लॉस में मदद करते हैं या नहीं? एक्‍सपर्ट से जानते हैं इस सवाल का सही जवाब।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 24, 2022 07:30 IST
क्‍या वजन घटाने में मदद करते हैं कार्ब्स (carbs)?, जानें एक्‍सपर्ट की राय

वजन कम करने के ल‍िए हम कई तरीकों का इस्‍तेमाल करते हैं। वेट लॉस से जुड़े कई म‍िथ भी हैं। लोगों के मन में वेट लॉस से जुड़े कई सवाल होते हैं। ऐसा ही एक सवाल है क‍ि क्‍या वजन कम करने के ल‍िए कार्ब्स का सेवन करना चाह‍िए? हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए कार्बोहाइड्रेट का महत्‍वपूर्ण भाग होता है। कार्ब्स का सेवन करने से हमारे शरीर को एनर्जी म‍िलती है। इससे वेट लॉस कर सकते हैं या नहीं इसके बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।  

weight loss tips and carbs diet

क्‍या वजन घटाने में मदद करते हैं कार्ब्स? 

हां वेट लॉस के ल‍िए कार्ब्स का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। एक्‍सपर्ट्स की मानें, तो वजन घटाने के ल‍िए आपको अपनी डाइट से कार्ब्स हटाने की जरूरत नहीं है। बल्‍क‍ि हेल्‍दी कार्ब्स का सेवन करने से वेट लॉस में मदद म‍िलती है। जो लोग वजन कम कर रहे हैं उन्‍हें द‍िन में 50 से 100 ग्राम हेल्‍दी कार्ब्स खाने की सलाह दी जाती है। 1 ग्राम में करीब 4 कैलोरीज होती हैं इसल‍िए ब‍िना डॉक्‍टर की सलाह ल‍िए डाइट तय न करें। कार्ब्स के प्राकृत‍िक स्रोत की बात करें, तो उसमें ब‍ीन्‍स, दाल, दही, पनीर, ब्राउन राइस, ओट्स, गाजर, सेब और संतरा आद‍ि शाम‍िल है।    

इसे भी पढ़ें- प्रोटीन या कार्ब्स: हेल्दी डाइट के लिए क्या खाएं ज़्यादा और क्यों? जानें डॉक्टर से

वजन घटाने में कैसे मदद करता है कार्ब्स? 

  • कार्ब्स शुगर लेवल कंट्रोल करता है। 
  • कार्ब्स का सेवन करने से शरीर को कसरत करने के ल‍िए एनर्जी म‍िलती है।
  • पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। 
  • कार्ब्स का सेवन करने से मेटाबॉल‍िज्‍म रेट बढ़ता है और कैलोरीज घटाने में मदद म‍िलती है।           

हेल्‍दी कार्ब्स का सेवन करें 

वजन कम करने के ल‍िए हेल्‍दी कार्ब्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है। कॉर्ब्स का ज्‍यादा सेवन करेंगे, तो शरीर इसे फैट में बदल देगा। वेट लॉस के ल‍िए आप लो-कॉर्ब डाइट ले सकते हैं। लो-कॉर्ब डाइट की मदद से भूख कंट्रोल करने और कैलोरीज कम करने में मदद म‍िलती है। वेट लॉस के ल‍िए आप न‍िम्‍न व‍िकल्‍पों को चुन सकते हैं-   

  • हेल्‍दी कार्ब्स की बात करें, तो आप फल और ताजी सब्‍ज‍ियों का सेवन कर सकते हैं। इनमें कार्ब्स मौजूद होता है।
  • स्‍प्राउट्स की मदद से भी आप आपके शरीर को हेल्‍दी कार्ब्स म‍िल सकते हैं। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख भी नहीं लगती।  
  • इसके अलावा आप ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी में भी कार्ब्स पाया जाता है ज‍िससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

वजन घटाने के ल‍िए प्रोटीन-कार्ब कॉम्बिनेशन लें 

वेट लॉस के ल‍िए प्रोटीन और कार्ब्स का कॉम्‍ब‍िनेशन फायदेमंद माना जाता है। इस म‍िश्रण का अच्‍छा ऑप्‍शन है दाल रोटी का सेवन। दाल में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है और रोटी में कार्ब्स पाए जाते हैं। इस म‍िश्रण में फाइबर भी मौजूद होता है इसल‍िए आप इसका सेवन कर सकते हैं। इस कॉम्‍ब‍िनेशन का सेवन करने के ल‍िए आप नट्स को म‍िक्‍स करके खा सकते हैं। प्रोटीन और कार्ब्स का कॉम्‍ब‍िनेशन खाने के ल‍िए बादाम, अखरोट, प‍िस्‍ता की बराबर मात्रा में सेवन करें।

वजन कम करने के ल‍िए कॉर्ब्स की सही मात्रा लेने के साथ कसरत करना भी जरूरी है। कसरत करने से कार्ब्स को जल्‍दी बर्न करने में म‍िलती है।     

Disclaimer