क्या शाम को कॉफी पीने से वजन बढ़ता है?

Can drinking coffee cause weight gain?:  कॉफी में प्रचुर मात्रा में कैफीन होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक मानी जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
क्या शाम को कॉफी पीने से वजन बढ़ता है?

Coffee For Weight Gain: दिनभर की थकान, सिरदर्द और काम के बीच में नींद आने की समस्या से बचने के लिए अक्सर लोग कॉफी का सहारा लेते हैं। कई लोग कॉफी के इतने आदि हो जाते हैं कि उन्हें सुबह आंख खुलने से लेकर रात को सोने से पहले तक 6 से 8 कप कॉफी हर हाल में चाहिए होती है। कॉफी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो नींद को खोलने का काम करते हैं। हालांकि वजन घटाने वाले लोग अक्सर कॉफी पीना छोड़ देते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि शाम को कॉफी पीने से वजन बढ़ सकता है। अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो आज हम आपके लिए इसका जवाब लेकर आएं हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए फॉलो करें फ्रूट डाइट प्लान, जानें क्या कैसे खाएं

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए फॉलो करें फ्रूट डाइट प्लान, जानें क्या कैसे खाएं

क्या कॉफी पीने से वजन बढ़ सकता है-  Can drinking coffee cause weight gain?

दरअसल, कॉफी में प्रचुर मात्रा में कैफीन होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक मानी जाती है। अगर ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाता है तो ये वजन बढ़ाने का कारण हो सकता है। शाम को कॉफी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम स्लो हो जाता है, जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है। डाइटिशियन नवनीत गुप्ता का कहना है कि अगर शाम को 3 से 4 के बीच कॉफी का सेवन किया जाए तो ठीक है, लेकिन आप शाम को 6 बजे के बाद कॉफी पीते हैं, तो ये डाइजेशन पर असर डाल सकता है। उन्होंने कहा कि अगर आप देर शाम को कॉफी पीते हैं तो मेटाबॉलिज्म स्लो होता है जो वजन बढ़ने का मुख्य का कारण हो सकता है।

शाम को कितनी कॉफी पीना सही है? - How much coffee is right to drink in the evening?

अगर आपको शाम के वक्त कॉफी पीने की आदत है तो एक कप यानी की 100 एमएल से ज्यादा न पिएं। शाम के वक्त ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करने से नींद प्रभावित हो सकती है। एक्सपर्ट का कहना है कि नींद कम लेने की वजह से भी वजन बढ़ सकता है।

वजन मैनेज करने के लिए कैसे करें कॉफी का सेवन - How to consume coffee to manage weight

वजन घटाने और मैनेज करने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। दरअसल, दूध वाली कॉफी में कैलोरी अधिक होती है, इससे वजन बढ़ सकता हैं। अगर आप वजन घटाने के लिए कॉफी का सेवन कर रहे हैं, तो इसमें चीनी का इस्तेमाल न करें। कॉफी के स्वाद को बैलेंस करने के लिए गुड़, शहद या ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer