इस तरीके से करें दलिया और चने का सेवन, बढ़ने लगेगा वजन

Weight Gain Tips Naturally in Hindi: अगर आप नैचुरल तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो दलिया और चना को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
इस तरीके से करें दलिया और चने का सेवन, बढ़ने लगेगा वजन

Tips to Gain Weight from Porridge and Gram: एक तरफ लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान रहते हैं, तो दूसरी तरफ कई लोग ऐसे भी हैं जिनका वजन बेहद कम होता है। ऐसे में वे अपना वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते रहते हैं। लेकिन सभी उपाय कारगर साबित नहीं हो पाते हैं। अगर आप भी दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो वजन बढ़ाने के लिए दलिया और चना खाना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। दलिया और चना में मौजूद कार्ब्स, कैलोरी और हेल्दी फैट से वेट गेन में मदद मिल सकती है। तो आइए, जानते हैं दलिया और चना से वजन बढ़ाने के तरीके (What is the Way to Gain Weight Using Porridge and Gram in Hindi)-

दलिया और चना से वजन बढ़ाने का तरीका- How to Gain Weight from Porridge and Gram in Hindi

दूध के साथ दलिया और चना खाने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। दूध में कैल्शियम, कार्ब्स और हेल्दी फैट होता है, जो वेट गेन में मदद कर सकता है। इसके लिए आप दूध में दलिया और चना मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपको प्रोटीन, फाइबर अच्छी मात्रा में मिलेगा। दूध, दलिया और चना खाने से आपको वेट गेन में मदद मिल सकती है। लेकिन इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर दूध में दलिया और चना कैसे खाना है? यानी दूध में किस तरह दलिया और चना खाकर वजन बढ़ाया जा सकता है? तो आपको बता दें कि आप दूध में दलिया और चना का पाउडर मिक्स करके खा सकते हैं। इसके लिए आप दलिया को भून लें, वहीं चने को भी रोस्ट कर लें। इसके बाद इन दोनों का अलग-अलग पाउडर बना लें। अब एक गिलास दूध गर्म करें। अब एक-एक चम्मच दलिया और चना का पाउडर (Dalia and Chana with Milk for Weight Gain in Hindi) मिलाएं और पी लें। आप इस दूध को रात या सुबह नाश्ते में पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दुबले-पतले लोग इन 4 तरीकों से खाएं दलिया, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

dalia and chana for weight gain

दलिया और चना से वजन कैसे बढ़ता है?

  • दलिया पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एनर्जी, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट, शुगर और प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। ऐसे में अगर आप दलिया को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करेंगे, तो इससे आपको वेट गेन (Dalia for Weight Gain) में काफी मदद मिलेगी।
  • दलिया की तरह ही चने में भी विटामिन्स और मिनरल्स अधिक होते हैं। चने में फैट, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, शुगर, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा चने में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है। इसलिए आपको चने को भी अपनी डाइट (Gram for Weight Gain in Hindi) में जरूर शामिल करना चाहिए।
  • अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं, तो दलिया और चने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि दलिया और चने में फैट, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी पाई जाती है। ये सभी पोषक तत्वों वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आपको हेल्दी और तंदुरुस्त बना सकते हैं। 

Porridge and Gram for Weight Gain in Hindi: दुबले-पतले लोग दलिया और चना खा सकते हैं। अगर आप दलिया और चने को दूध के साथ लेंगे, तो इससे वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। लेकिन अगर आपको कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह पर इनका सेवन करें।

Disclaimer