Doctor Verified

क्‍या वजन घटाता है प्रोटीन-कार्ब कॉम्बिनेशन? जानें डॉक्‍टर की राय

प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) को वेट लॉस में फायदेमंद माना जाता है। डॉक्‍टर से जानते हैं पूरा सच। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
क्‍या वजन घटाता है प्रोटीन-कार्ब कॉम्बिनेशन? जानें डॉक्‍टर की राय

Weight Loss Foods: वजन घटाने के ल‍िए संतुल‍ित डाइट का अहम क‍िरदार होता है। कई लोग वेट लॉस के ल‍िए प्रोटीन और कार्ब्स के कॉम्‍ब‍िनेशन को फायदेमंद मानते हैं। ऐसा माना जाता है क‍ि शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी ये म‍िश्रण फायदेमंद होता है। प्रोटीन का सेवन करने से मसल्‍स मास बनाने में मदद म‍िलती है और कार्ब्स की मदद से शरीर ठीक से फंक्‍शन करता है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि क्‍या प्रोटीन और कार्ब्स का कॉम्‍ब‍िनेशन वेट लॉस में मदद करता है या नहीं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

वेट लॉस में मदद करता है प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन? 

इस कॉम्‍ब‍िनेशन का सेवन करने से वेट लॉस में मदद म‍िलती है। शरीर को ऊर्जा देने के ल‍िए कार्बोहाइड्रेट जरूरी होता है। अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं, तो कसरत करने के ल‍िए शरीर को एनर्जी की जरूरत होगी। कार्ब्स का सेवन न करने से आप जल्‍दी थक जाएंगे और मेहनत करने के ल‍िए शरीर को तैयार नहीं कर पाएंगे। वहीं कार्ब्स का सेवन न करने से बार-बार भूख लगती है ज‍िससे आप ओवरईट‍िंग का श‍िकार हो सकते हैं। प्रोटीन की मदद से मसल्‍स मास बनाने में मदद म‍िलती है, मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ता है और कैलोरीज बर्न करने में मदद म‍िलती है। वेट लॉस में बन रही बाधाओं से बचने के ल‍िए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का कॉम्‍ब‍िनेशन लेना जरूरी है। आगे हम आपको बताएंगे प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्‍ब‍िनेशन के फूड ऑप्‍शन्‍स (protein-carbs food options)।   

dry fruits for weight loss

1. म‍िक्‍स ड्राई फ्रूट्स

म‍िक्‍स ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से वजन कम करने में मदद म‍िलती हे। प्रोटीन और कार्ब्स का कॉम्‍ब‍िनेशन ढूंढ रहे हैं, तो बादाम, अखरोट, प‍िस्‍ता जैसे नट्स को म‍िक्‍स करके खाएं। 

2. रोटी और दाल 

वजन कम करने के ल‍िए फैन्‍सी खाना खाने के बजाय घर की बनी ताजी दाल और रोटी खाएं। प्रोटीन और कार्ब्स का ये सबसे अच्‍छा कॉम्‍ब‍िनेशन है। दाल में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है और रोटी में हेल्‍दी कॉर्ब्स पाया जाता है। दाल और रोटी में फाइबर की भी अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Story: मीना ने इस तरह घटाया 15 क‍िलो वजन, जानें 7 महीने में कैसे हुआ ट्रॉन्‍सफॉर्मेशन           

3. ओट्स और नट्स   

प्रोटीन और कार्ब्स का एक और बेहतरीन कॉम्‍ब‍िनेशन है। ओट्स और नट्स में कार्ब्स और प्रोटीन दोनों मौजूद होता है। ये कॉम्‍ब‍िनेशन वजन घटाने में मदद करता है। इस म‍िश्रण में फाइबर की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। ओट्स और नट्स के कॉम्‍ब‍िनेशन का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। आप ओट्स और नट्स को सुबह नाश्‍ते में खा सकते हैं। 

4. दही और फल 

सुबह नाश्‍ते में 1 कटोरी दही और उसमें कटे हुए फल डालकर खाएं। फलों में आप स्‍ट्रॉबेरी, संतरा, चीकू, अमरूद, पपीता, सेब आद‍ि को शाम‍िल कर सकते हैं। दही में दूध के मुकाबले प्रोटीन और कैल्‍श‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। इस कॉम्‍बि‍नेशन का सेवन करने से पाचन बेहतर रहेगा और वजन घटाने में मदद म‍िलेगी।  

5. सब्‍जी और रोटी का रोल 

मल्‍टीग्रेन रोटी और सब्‍जी से बना रोल खाने से भी आपके शरीर को प्रोटीन और कार्ब्स जैसे पोषक तत्‍व म‍िल सकते हैं। इस कॉम्‍बि‍नेशन में फैट की मात्रा बहुत कम होती है। ढेर सारी सब्‍ज‍ियां होने के कारण इसमें फाइबर की भी अच्‍छी मात्रा होती है। रोटी और सब्‍जी का रोल खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। 

6. अंडा और मल्टीग्रेन ब्रेड

वजन कम करने के ल‍िए आप नाश्‍ते में अंडा और मल्‍टीग्रेन ब्रेड का सेवन कर सकते हैं। मल्‍टीग्रेन ब्रेड से शरीर को हेल्‍दी कार्ब्स म‍िलेगा और अंडे में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। आप 1 अंडे के साथ 2 ब्रेड खा सकते हैं।

7. चिकन और सब्जियां

च‍िकन को प्रोटीन और कार्ब्स का कॉम्‍ब‍िनेशन माना जाता है। इसके सा‍थ आप एक बाउल सलाद खाएं। सलाद में व‍िटाम‍िन्‍स, फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। ताजी और मौसमी सब्‍ज‍ियों को प्राथम‍िकता दें। सलाद में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। हफ्ते में दो बार इस कॉम्‍ब‍िनेशन का सेवन कर सकते हैं।   

8. दही और दालचीनी

वजन करने के ल‍िए दही और दालचीनी का सेवन करें। ये एक अच्‍छा प्रोटीन और कार्ब्स का कॉम्‍ब‍िनेशन है। दालचीनी में कार्ब्स होता है और दही में प्रोटीन पाया जाता है। इस कॉम्‍ब‍िनेशन में आपको कैल्‍श‍ियम और व‍िटाम‍िन डी की भी अच्‍छी मात्रा म‍िलेगी। पाचन तंत्र के ल‍िए भी ये कॉम्‍ब‍िनेशन फायदेमंद है।   

प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) वेट लॉस में मदद करता है। आप नाश्‍ते में इस कॉम्‍ब‍िनेशन का सेवन कर सकते हैं। सही मात्रा और कसरत को भी रूटीन में शाम‍िल करें।   

Disclaimer