वजन घटाने के लिए फॉलो करें फ्रूट डाइट प्लान, जानें क्या कैसे खाएं

Weigt Loss With Fruits: फलों के पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित होते हैं। ये वजन भी तेजी से घटाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
वजन घटाने के लिए फॉलो करें फ्रूट डाइट प्लान, जानें क्या कैसे खाएं

fruit diet for weight loss: वजन घटाने के लिए लोग बहुत सारे विकल्प और तरीकों को आजमाएं हैं। वैसे तो वजन घटाना कोई आसान काम नहीं हैं, लेकिन अगर सही एक्सरसाइज और डाइट प्लान को फॉलो किया जाए तो ये नामुमकिन काम भी नहीं हैं। वजन घटाने के लिए फलों का सेवन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर फल शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं। अगर सही फलों का सेवन किया जाए तो ये शरीर के फैट तेजी से पिघलाने में मदद कर सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको फ्रूट डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। फ्रूट डाइट प्लान को फॉलो करके आप तेजी से वजन घटाकर कुछ ही दिनों में स्लिम और अट्रैक्टिव बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मूंग, सोयाबीन और मोठ को भिगोकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे

Weight-Loss-Diet-Plan

वजन घटाने के लिए फॉलो करें फ्रूट डाइट प्लान

नाश्ता

वजन घटाने के लिए नाश्ते में सेब, जामुन, अंगूर, रसबैरी या एवोकाडो जैसे फल खा सकता है क्योंकि इनमें काफी कम मात्रा में शुगर होती है। सेब में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट,शुगर,फाइबर,विटामिन-सी,पोटैशियम,प्रोटीन पाया जाता है। नाश्ते में सेब का सेवन करने से पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जाहिर सी बात है कि जब पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेगा तो ओवरइटिंग नहीं होगा और वजन घटाने में मदद मिलेगी।

लंच

वेट लॉस जर्नी के दौरान लंच में केला, तरबूज या खरबूज जैसे फलों को शामिल किया जा सकता है। आप चाहें तो केले का शेक बनाकर भी पी सकते हैं। केले में फाइबर और कैलोरी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इस कारण आपको ज्यादा नहीं खाते है जिससे आप वेट गेन नहीं होता है। वजन घटाने के लिए केले का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करें। अगर आप ज्यादा केले खाते हैं तो वजन घटने की बजाय बढ़ भी सकता है।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों की मालिश कैस्टर ऑयल से करने से क्या फायदे मिलते हैं?

डिनर

रात को डिनर में आप किसी भी एक ऐसे फल का चुनाव कर सकते हैं, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती हो। रात को पानी से भरपूर फल का सेवन करने से पेट को आराम मिलता है। उदाहरण के लिए अगर आप डिनर में तरबूज का सेवन करते हैं, तो इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है, साथ ही फाइबर अधिक होता है। फाइबर होने के कारण तरबूज खाने को अच्छे से पचाने में मदद करता है। तरबूज का जूस शरीर में जमा गंदगी को निकालने में भी सहायक होता है।

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच अगर आपको भूख लगती है तो अपनी डाइट में ब्लूबेरी , आड़ू , कीवी , स्ट्रॉबेरी, अनानास जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं। ये सभी फल शरीर से फैट को घटाने में मददगार साबित होते हैं। ये फल उपापचय प्रक्रियाओं को बेहतर बनाता है जिससे कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स के नियंत्रण में मदद मिल सकती है।

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, छोटे बच्चे को स्तनपान करवा रहे हैं, डायबिटीज, कैंसर, ब्लड शुगर, हाई प्रेशर जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं तो फ्रूट डाइट प्लान को फॉलो करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

 
Disclaimer