बच्चों की मालिश कैस्टर ऑयल से करने से क्या फायदे मिलते हैं?

Castor Oil for kids:  न्यू पेरेंट्स अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या बच्चों की मालिश कैस्टर ऑयल से करनी चाहिए?

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
बच्चों की मालिश कैस्टर ऑयल से करने से क्या फायदे मिलते हैं?

Castor Oil for Babies: छोटे बच्चे बहुत ही नाजुक होते हैं अगर उनकी सही तरह से देखभाल न की जाए तो न सिर्फ वो बीमार पड़ सकते हैं, बल्कि उनके शारीरिक और मानसिक विकास में भी रुकावट आ सकती है। ठीक इसी तरह बच्चों की स्किन भी बहुत नाजुक और मुलायम होती है। हम उनकी त्वचा के लिए हम अपने अनुसार कुछ भी उठाकर उपयोग नहीं कर सकते। खासकर जब बात मालिश वाले तेल की आती है तो गलत चीज का इस्तेमाल करने से उनके शरीर पर रैशेज, इरिटेशन, त्वचा में पपड़ी जमना और ड्राइनेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। बच्चों की मालिश के लिए कई लोग सरसों का तेल, नारियल का तेल, आंवले का तेल समेत कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कैस्टर ऑयल के प्रयोग के दौरान पेरेंट्स कंफ्यूज रहते हैं। न्यू पेरेंट्स अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या बच्चों की मालिश कैस्टर ऑयल से करनी चाहिए? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

कैस्टर ऑयल के पोषक तत्व - Castor Oil Nutrients

कैस्टर ऑयल जिसे कुछ जगहों पर अरंडी का तेल भी कहा जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कैस्टर ऑयल में मौजूद रिसिनोलिक एसिड,एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-फंगल गुण और एंटी बैक्टीरियल गुण भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मूंग, सोयाबीन और मोठ को भिगोकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे

How to use castor oil for children

क्या छोटे बच्चों के लिए कैस्टर ऑयल सही है? - Is Castor Oil Right for Young Children?

बच्चों की स्किन के लिए कैस्टर ऑयल बिल्कुल सुरक्षित माना जाता है। इसके पोषक तत्वों से शिशु की त्वचा को काफी पहुंचता है। कई बार लोगों को कैस्टर ऑयल की गंध बिल्कुल पसंद नहीं आती है, जिसकी वजह से उन्हें इससे परेशानी हो सकती है। अगर बच्चे की स्किन सेंसिटिव है या उसका कोई हिस्सा फटा हुआ है तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए।

बच्चों के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे - benefits of castor oil for babies

छोटे बच्चों की स्किन कई बार बहुत ज्यादा ड्राई होती है। ड्राई स्किन पर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो ये सॉफ्ट और मुलायम बन सकती है। कैस्टर ऑयल में मौजूद पोषक तत्व मॉइश्चराइजर की तरह काम करते हैं और इससे स्किन मुलायम बनती है। 

कई बार बच्चों की स्किन पर छोटे-छोटे दाग और धब्बे हो जाते हैं। बच्चों के शरीर से दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी माना जाता है। बच्चे के स्किन पर दाग-धब्बों वाली जगहों पर कैस्टर ऑयल का हल्का सा गुनगुना करके लगाएं।

इसे भी पढ़ेंः युवा महिलाओं में बढ़ते पीठ दर्द का कारण, बचाव और उपाय

बच्चे की त्वचा पर कैस्टर ऑयल लगाने से उन्हें सनबर्न नहीं होता है। इस तेल का उपयोग एक्जिमा को ठीक करने के लिए भी किया जाता है जो बच्चों में एक आम समस्या है।

आजकल पेरेंट्स बच्चों को डायपर पहनाते हैं, जिसकी वजह उन्हें डायपर रैश हो जाते हैं। कैस्टर ऑयल शरीर के डायपर रैश को खत्म करने, छोटे-छोटे दानों को ठीक करने का भी काम करता है।

बच्चों के लिए कैसे करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल - How to use castor oil for children

बच्चों की त्वचा और बालों के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करते वक्त बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। कैस्टर ऑयल से बच्चे की मालिश करने के लिए 1 कटोरी में 2 से 4 चम्मच तेल लेकर हल्का गुनगुना करें। हल्के गुनगुने तेल में 2 चम्मच नारियल या सरसों का तेल मिलाएं और फिर बच्चे की मालिश करें।

 
Disclaimer