क्या छाछ पीने से वजन घटता है?

Buttermilk for Weight loss: भारत के ज्यादतर घरों में छाछ का सेवन किया जाता है। ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। 

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 20, 2022
क्या छाछ पीने से वजन घटता है?

Buttermilk for Weight loss: भारत में इन दिनों देश का हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं। मोटापा, लटका हुआ पेट और शरीर के बाकी हिस्सों पर जमा फैट न सिर्फ इंसान का कंफीडेंशन खत्म करता है बल्कि कई सारी बीमारियों की वजह भी बनता है। वजन कम के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज, योग और डाइटिंग करते हैं, लेकिन वो बहुत ज्यादा कारगर नहीं हो पाते और उनका वजन वहीं का वहीं रहता है।

तमाम कोशिशों के बावजूद अगर वजन कम नहीं हो रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी तेजी से वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो डेली डाइट में छाछ (buttermilk for Weight loss) को शामिल कर सकते हैं। छाछ में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म (Wajan ghatane ke liye buttermilk) को बूस्ट करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कैसे करें छाछ का सेवन और इससे होने वाले सेहत को फायदे।

इसे भी पढ़ेंः किडनी में पथरी से राहत दिलाएगा तुलसी का जूस, जानें सेवन का तरीका

छाछ के पोषक तत्व

छाछ में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, सोडियम और विटामिन बी-12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। नियमित तौर पर छाछ का सेवन करने से पेट और आंतों संबंधित समस्याएं नहीं होती है। छाछ पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसमें लैक्टोज और मिल्क प्रोटीन कैसिइन भी पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

benefits of buttermilk for Weight loss

वजन घटाने के लिए छाछ कैसे पिएं?

वजन घटाने के लिए छाछ का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, छाछ में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। अगर इसका सेवन सुबह नाश्ते या लंच के दौरान किया जाए, तो ये लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस करवाती है जिससे आप ओवर इटिंग से बच जाते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है। छाछ का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और बैड फैट को हटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः रात को सोने से पहले क्यों होती है पेट में गुड़गुड़? जानें इसका सेहत से कनेक्शन

छाछ में विटामिन और प्रोबायोटिक्स पाया जाता है, जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट को घटाने में मदद करता है। कई बार लोगों का वजन मेटाबॉलिज्म कम होने की वजह से भी बढ़ता है। छाछ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए कैसे करें छाछ का सेवन

वजन घटाने के लिए छाछ का सेवन सुबह खाली पेट करने की सलाह दी जाती है। छाछ के पोषक तत्व पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स आंत के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं। जो लोग सुबह खाली पेट छाछ का सेवन नहीं कर सकते हैं वो नाश्ते या लंच के बाद इसको पी सकते हैं। ध्यान रहे कि वजन घटाने के लिए छाछ का सेवन कभी भी रात को न करें। आयुर्वेद के अनुसार छाछ का सेवन रात में करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

छाछ कैसे बनाएं?

आज के दौर में बाजार में कई कंपनियों की छाछ मौजूद है। हालांकि बाजार में मिलने वाले पैकेट बंद छाछ को पैक करने के दौरान लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसलिए इसके पर्याप्त पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते हैं। इस स्थिति में आप छाछ को घर पर ही बना सकते हैं। घर पर छाछ बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी।

1 कप सादा दही, हरी मिर्च (इच्छानुसार), काला नमक, धनिये की पत्तियां, करी पत्ता, जीरा पाउडर और चाट मसाला लें। इन सभी चीजों को मिक्सर में डालकर पीस लें। इसके बाद बर्फ या बिना बर्फ डाले फ्रेश छाछ का सेवन करें।

Disclaimer