Expert

किडनी में पथरी से राहत दिलाएगा तुलसी का जूस, जानें सेवन का तरीका

Home Remedies for Kidney Stone: किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाएं, आयुर्वेदिक नुस्खे और इंजेक्शन लगाते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
किडनी में पथरी से राहत दिलाएगा तुलसी का जूस, जानें सेवन का तरीका

Tulsi juice in kidney stone: अनियमित लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण आज कल लोगों को बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है किडनी में स्टोन बनना। किडनी में स्टोन की समस्या होना बहुत ही खतरनाक माना जाता है। इसमें होने वाला पेट में असहनीय दर्द हर इंसान बर्दाश्त नहीं कर पाता है। वक्त रहते किडनी स्टोन की समस्या का इलाज (kidney stone Treatment) न करवाया जाए, तो इसके कारण मूत्राशय में गड़बड़ी समेत कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। 

किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाएं, आयुर्वेदिक नुस्खे और इंजेक्शन लगाते हैं। लेकिन किडनी स्टोन को हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को भी ट्राई किया जा सकता है। घरेलू नुस्खों की खास बात ही ये होती है कि इसके साइड इफेक्ट बहुत कम होते हैं। अगर आप किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो तुलसी के जूस (kidney Stone ke liye kaise kare Tulsi juice ka sewan) का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं पंजीरी के लड्डू, मोटापा कम करने के लिए भी खा सकते हैं

Tulsi juice for kidney stones in hindi

तुलसी के जूस के पोषक तत्व

तुलसी के जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन और क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टार्टरिक का भी अच्छा सोर्स है। भारतीय घरों में सदियों से घाव, सूजन, सर्दी, खांसी और पेट से संबंधित समस्याओं से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। 

किडनी स्टोन के लिए तुलसी का जूस

तुलसी के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट्स पाए जाते हैं जो किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। टाटा हेल्थ के मुताबिक तुलसी के पत्तों के जूस में पाए जाने वाले कुछ यौगिक शरीर में यूरिक एसिड को स्थिर करते हैं, जिससे किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाई जा सकती है।तुलसी के पोषक तत्व किडनी में होने वाले स्टोन को गलाने का काम करते हैं। हालांकि तुलसी जूस पूरी तरह के किडनी स्टोन को खत्म कर सकता है इसकी पर्याप्त रिसर्च फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः रात को सोने से पहले क्यों होती है पेट में गुड़गुड़? जानें इसका सेहत से कनेक्शन

किडनी स्टोन के लिए कैसे करें तुलसी जूस का सेवन

किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने के लिए नियमित तौर पर सुबह खाली पेट तुलसी के जूस का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के जूस का स्वाद हल्का कसौला होता है इसलिए कई बार लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता। इस स्थिति में आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। आप रोजाना तुलसी के पत्तों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

किडनी स्टोन या किसी भी तरह की अन्य समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर और एक्सपर्ट की निगरानी में ही करना चाहिए।

 
Disclaimer