सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं पंजीरी के लड्डू, मोटापा कम करने के लिए भी खा सकते हैं

Panjiri Laddu: भारतीय घरों में पूजा-पाठ के दौरान अक्सर पंजीरी लड्डू बनाए जाते हैं। पंजीरी लड्डू का स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद आता है।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं पंजीरी के लड्डू, मोटापा कम करने के लिए भी खा सकते हैं

Panjiri Laddu Benefits In Hindi: पंजीरी के लड्डू गेहूं के आटे को भूनकर उसमें घी, ड्राई फ्रूट, गुड़ और खजूर डालकर बनाए जाते हैं। बढ़ती हुई सर्दी के मौसम में ज्यादातर भारतीय घरों में पंजीरी के लड्डू का सेवन किया जाता है। पंजीरी के लड्डू सेहत के लिए बहुत लाभदायक मानें जाते हैं। पंजीरी के लड्डू में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। पंजीरी के लड्डू में पर्याप्त मात्रा में फैट और फाइबर भी पाया जाता है। ये सभी चीजें शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती हैं। कई बार लोगों को लगता है की पंजीरी के लड्डू खाने से वजन बढ़ सकता है पर आपको जानकर हैरानी होगा कि ये मोटापा कम करने में मदद कर सकती है। आइए जानते हैं पंजीरी के लड्डू खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

पंजीरी के लड्डू खाने के फायदे- Panjiri laddu Khane Ke Fayde

वजन कम करने के लिए पंजीरी के लड्डू

अगर आप वजन कम करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो पंजीरी के लड्डू आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। पंजीरी के लड्डू को बनाने के  लिए आटे और कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो ओवर इटिंग की आदत से बचा सकता है। यही कारण है कि पंजीरी के लड्डू वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए पंजीरी के लड्डू खाते समय ध्यान दें कि इसको बनाने के लिए ज्यादा घी का इस्तेमाल न करें।

इसे भी पढ़ेंः पेट की सेहत को हमेशा दुरुस्त रखने के लिए फॉलो करें ये 5 आयुर्वेदिक नियम

Panjiri laddu Khane Ke Fayde

पाचन संबंधी समस्याओं के लिए पंजीरी के लड्डू

पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए पंजीरी के लड्डू खाना अच्छा माना जाता। पंजीरी लड्डू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी और सी पाया जाता है। विटामिन सी खाने को पचाने के लिए अच्छा माना जाता है।

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है

पंजीरी को बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स और घी का इस्तेमाल किया जाता है। घी और ड्राई फ्रूट्स के पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

एनर्जी के लिए

पंजीरी के लड्डू शरीर को एनर्जी दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप थोड़ा सा भी काम करने के बाद थक जाते हैं या आपको कमजोरी महसूस होती है तो रेगुलर डाइट में पंजीरी के लड्डू को जरूर शामिल करें। पंजीरी में मौजूद ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्व शरीर को एनर्जी दिलाने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः शरीर में हैप्पी हार्मोन्स बढ़ाने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स

एक दिन में कितने पंजीरी लड्डू खाएं?

अब सवाल आता है कि एक दिन में कितने पंजीरी लड्डू खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। सेहत के लिए प्रतिदिन 1 लड्डू पंजीरी लड्डू खाना लाभदायक है। पंजीरी लड्डू का सेवन हमेशा दिन के समय करें। रात को खाना खाने के बाद पंजीरी के लड्डू का सेवन करने से बचें।

Image Credit: freepik

 
Disclaimer