शरीर में हैप्पी हार्मोन्स बढ़ाने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स

हमारे शरीर में 4 तरह के हैप्पी हार्मोन होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक शरीर में डोपामाइन, ऑक्सिटॉक्सिन, सिरोटोनिन और एंडोर्फिन हार्मोन पाए जाते है

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
शरीर में हैप्पी हार्मोन्स बढ़ाने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स

How To Boost Happy Hormones: हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर का हमारे शरीर और दिमाग पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है। हम कैसा फील कर रहे हैं और कैसा फील करना चाहते हैं ये सभी बातें हमारे हॉर्मोन्स पर ही निर्भर करती हैं। हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि हम कैसा महसूस करते हैं इसमें हार्मोन अहम भूमिका निभाते हैं। इस बात को इस तरह से समझा जा सकता है कि जब शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है तो आप अधिक तनाव और चिंता जैसी समस्याओं का अनुभव करते हैं, क्योंकि कोर्टिसोल तनाव का हार्मोन माना जाता है। 

इसी तरह खुश और अच्छा महसूस करने के लिए भी हमारा शरीर हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है, जिनमें से एक सेरोटोनिन है। शरीर में हैप्पी हार्मोन्स के लिए खानपान बहुत हद तक जिम्मेदार माना जाता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 फूड्स के बारे में जो शरीर में हैप्पी हार्मोन्स (Important Nutrients For Happy Hormones food sources In hindi) बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

food For Happy Hormones in hindi

हैप्पी हार्मोन क्या होते हैं?

हमारे शरीर में 4 तरह के हैप्पी हार्मोन होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक शरीर में डोपामाइन, ऑक्सिटॉक्सिन, सिरोटोनिन और एंडोर्फिन हार्मोन पाए जाते हैं। इन सभी का असर हमारी मानसिक सेहत पर पड़ता है। अगर आपके शरीर में इन हार्मोन की कमी होती उन्हें कई तरह की मानसिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि शरीर का सिरोटोनिन बहुत जरूरी है। अगर शरीर में सेरोटोनिन की कमी की वजह से डिप्रेशन, अवसाद जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है। 

हैप्पी हार्मोन बढ़ाने वाले 5 फूड सोर्स - food For Happy Hormones in hindi

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में आयरन, कॉपर, फ्लैवनॉल्स, जिंक व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में हैप्पी हार्मोन्स को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट पर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इससे शरीर को एंडोर्फिन बूस्टर मिलता है, जिससे इंसान खुश महसूस करता है। 

सिट्रस रिच फूड

सिट्रस रिच फूड में आंवला, बेरीज, नींबू, संतरा  जैसे फल शामिल होते हैं। शरीर ज्यादा मात्रा में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज कर सके इसके लिए डाइट में सिट्रस रिच फूड को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट सुबह नाश्ते में सिट्रस रिच फूड का सेवन करने की सलाह देते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है। ड्राई फ्रूट्स जैसे की किशमिश, अखरोट और बादाम जैसी चीजों को डाइट में शामिल करके मूड में सुधार किया जा सकता है। रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर में सेरोटोनिन का उत्सर्जन ज्यादा मात्रा में होता है। 

इसे भी पढ़ेंः मेंटल स्ट्रेस के कारण एक्ट्रेस नरगिस फाखरी ने बनाई फिल्मों से दूरी, जानें वर्क स्ट्रेस कम करने के उपाय

अलसी

अलसी का सेवन करने से भी शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। अलसी में पर्याप्त मात्रा में अल्फा लिनोलेनिक एसिड, लिगनेन, प्रोटीन व फाइबर होता है। असली ओमेगा-3 भी पाया जाता है। 

कॉफी

मूड को बेहतर बनाने के लिए कॉफी बेस्ट मानी जाती है। कॉफी के पोषक तत्व दिमाग में हैप्पी हार्मोन्स को रिलीज करने में मदद करते हैं। कॉफी में विटामिन-बी1 जो थायमिन है, विटामिन- बी3 जो नियासिन है, और फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता है।

 

 

Disclaimer