बैली फैट घटाने के लिए कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये 5 एक्सरसाइज, लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Excercise for belly fat: आजकल लोग कुर्सियों पर घंटों बैठे रहते हैं, जिसकी वजह से पेट निकलने की समस्या इन दिनों आम हो चुकी है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
बैली फैट घटाने के लिए कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये 5 एक्सरसाइज, लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

chair sitting exercise for belly fat : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास एक-दूसरे के लिए वक्त नहीं है। ऑफिस के वर्क शेड्यूल, मीटिंग और काम के प्रेशर की वजह से सेहत का ध्यान पहले के मुकाबले आज मुश्किल नहीं बल्कि नामुमकिन हो गया है। इस स्थिति में खानपान का ध्यान रखना और वर्कआउट बहुत मुश्किल है। ऐसे में मोटापा और पेट निकलना आम समस्या बनता जा रहा है।

बढ़ते पेट की वजह से ऑफिस और दोस्तों के सामने कई बार लोगों को शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिरकार वो ऐसा क्या करें, जिससे बढ़ते पेट की समस्या से छुटकारा पाया जा सके। अगर आप भी बढ़े हुए पेट से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको आप कुर्सी पर ही बैठकर आसानी से कर सकते हैं।

कैट काउ एक्सरसाइज

कैट काउ एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले एक कुर्सी लेकर उसके किनारे की तरफ सीधा बैठ जाएं। अपने हाथों को या तो अपनी टांगों पर रख लें या फिर टेबल पर। अब ऊपर की दिशा में देखते हुए अपनी छाती को आगे की तरफ और कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। अब नीचे की तरफ देखते हुए अपने पेट को अंदर और बाहर की ओर करें। आप एक दिन में इस एक्सरसाइज के 4 से 5 सेट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः गले की खराश और कफ से छुटकारा दिलाएगी अनार के छिलके की चाय, जानें अन्य फायदे

हैंगिंग बॉडी एक्सरसाइज

हैंगिंग बॉडी एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसको करने से पूरी बॉडी टोन्ड रहती है। इसको करने के लिए कुर्सी के दोनों किनारों पर बाजुओं को टिका लें। इसके बाद बाजुओं पर भार देते हुए शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस दौरान ध्यान रहे कि आपको टांगों को बार-बार सीधा करना और अंदर की तरफ मोड़ना है। आप अपने ऑफिस में रोजाना 7 से 8 बार इस एक्सरसाइज को दोहरा सकते हैं।

पेड़ू के लिए कोर एक्सरसाइज

कुर्सी पर बैठकर की जाने वाली कोर एक्सरसाइज आपकी पीठ और पेड़ू की मसल्स के दर्द को कम करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए पैरों को स्ट्रेच करें। आप इस एक्सरसाइज के 4 से 5 सेट लगा सकते हैं। नियमित तौर पर कोर एक्सरसाइज करने से पेट की चर्बी और मोटापा को कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री स्नैक्स, वजन घटाने में मिलेगी मदद

कई घंटों तक लगातार एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने से कई बार पीठ और कमर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में रोजाना सिर्फ 5 से 7 मिनट लेफ्ट राइट मूवमेंट करके आप कमर और गर्दन के दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके लिए अपनी अपने हाथ और टेबल के बीच थोड़ी सी दूरी बनाएं। अब अपने शरीर को एक बार लेफ्ट और फिर राइट की तरफ लेकर जाएं। आपको ये एक्सरसाइज 10 से 12 बार रिपीट करनी है। लेफ्ट राइट मूवमेंट को महज 2 सप्ताह तक करके ही आप पेट की चर्बी से निजात पा सकते हैं।

 
Disclaimer