गले की खराश और कफ से छुटकारा दिलाएगी अनार के छिलके की चाय, जानें अन्य फायदे

Pomegranate peel tea: अनार के छिलकों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, जिंक, पोटेशियम, आयरन और ओमेगा 6 पाया जाता है।
 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
गले की खराश और कफ से छुटकारा दिलाएगी अनार के छिलके की चाय, जानें अन्य फायदे

Pomegranate peel tea: अनार को इसके पोषक तत्वों के कारण सुपरफूड कहा जाता है। नियमित तौर पर अनार का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है। अनार में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, जिंक, पोटेशियम, आयरन और ओमेगा 6 पाया जाता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जब अनार की बात आती है, तो ज्यादातर लोग इसके दानों का सेवन करने की सलाह ही देते हैं। इसके अलावा वजन घटाने के लिए अनार का जूस पीने की बात कही जाती है, लेकिन क्या आपने अनार के छिलकों की चाय के बारे में सुना है। 

जी हां अनार के छिलकों की चाय (Pomegranate peel tea Health Benefits)। अनार की तरह की इसके छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसकी चाय का सेवन शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। खासकर बदलते मौसम में अनार के छिलकों की चाय का सेवन किया जाए, तो ये गले की खराश और कफ से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। आइए जानते है अनार की छिलकों की चाय बनाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में।

Pomegranate Peel Tea Benefits For Health

अनार के छिलके से चाय बनाने की विधि - How to make tea from pomegranate peel

अनार के छिलकों की चाय पीने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। इसको बनाना भी बहुत आसान है। अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप छिलके लें और इसे धो लें।  अनार के छिलकों को धोने के बाद इसे धूप में सुखा लें। इसके बाद इसे मिक्सर में पीस लें।  आपके सामने अनार के छिलकों का एक पाउडर तैयार हो जाए। इसे किसी भी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। आपके पास अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए पाउडर पूरी तरह से तैयार हो चुका है। 

इसे भी पढ़ेंः रात को सोते समय क्यों निकलती है मुंह से लार? जानें इसका सेहत से कनेक्शन

अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें और इसमें अपने टेस्ट के हिसाब से यह पाउडर डाल दें। 2 से 3 मिनट पकाने के बाद इसे छानकर पिएं। अगर आपको अनार के छिलकों की चाय का स्वाद पसंद नहीं आता है, तो इसमें छोड़ा सा नमक और नींबू का रस डालकर पिएं। आप चाहें तो अनार के छिलकों की चाय में शहद डालकर भी स्वाद को बढ़ा सकते हैं।

अनार के छिलकों की चाय के फायदे

वजन घटाने में मददगार

अनार के छिलकों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन के, सी, और बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं उनके लिए फाइबर बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। वेट लॉस के दौरान अनार के छिलकों की चाय पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अनार के छिलके फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री स्नैक्स, वजन घटाने में मिलेगी मदद

इम्यूनिटी बूस्ट करे

अनार के छिलके में कई पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। नियमित तौर पर अनार के छिलकों की चाय का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार आता है।

डायबिटीज को करता है कंट्रोल 

अनार में भारी मात्रा में पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जिसमें एंटी ऑक्सीडेटिव एक्टिविटी पाई जाती हैं। अनार के छिलकों में एलेजिक एसिड और पिकलुगिन गुण खाना खाने के बाद शरीर में बढ़ने वाले ग्लूकोज स्पाइक को कम करने में मददगार साबित होते हैं। ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।  

Disclaimer