Reasons Of Drooling While Sleeping: रात को सोते समय मुंह से लार निकलना बहुत ही आम प्रक्रिया है।

"/>

रात को सोते समय क्यों निकलती है मुंह से लार? जानें इसका सेहत से कनेक्शन

Reasons Of Drooling While Sleeping: रात को सोते समय मुंह से लार निकलना बहुत ही आम प्रक्रिया है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
रात को सोते समय क्यों निकलती है मुंह से लार? जानें इसका सेहत से कनेक्शन

Reasons Of Drooling While Sleeping: अक्सर आपने देखा होगा कि जब कोई इंसान गहरी नींद से सोकर उठता है, तो सुबह उसके चेहरे पर सफेद रंग का सूखा सा दाग दिखाई देता है। चेहरे पर दिखने वाले इस सूखे से दाग का लार कहा जाता है। रात को मुंह से लार निकलना बहुत ही आम प्रक्रिया मानी जाती है. रात को मुंह से लार निकलने की ज्यादातर लोग यूं ही ले लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते मुंह से लार निकलना कोई आम बात नहीं है बल्कि ये शरीर में हो रही कई बीमारियों का संकेत हो सकती है. 

अगर आप भी रात को मुंह से निकलने वाली लार को गंभीर तरीके से नहीं लेते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके और हमारी स्वास्थ्य के बीच कनेक्शन के बारे में।

मुंह से लार निकलना क्या कोई बीमारी है?

मुंह से लार निकलने की प्रक्रिया को मेडिकल की भाषा में  सिआलोरेहिआ (sialorrhea) कहा जाता है। छोटे बच्चों को मुंह से रात को निकलने वाली लार का तंत्रिका संबंधी समस्या जैसे कि सेरेब्रल पाल्सी से कनेक्शन माना जाता है। दिन में जब हमारा शरीर लार का निर्माण करता है, तो हम उसे निगल जाते हैं। लेकिन यही प्रक्रिया जब रात में होती है, तो लार मुंह से बाहर आकर गालों पर चिपक जाती है और सफेद लेयर बन जाती है।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री स्नैक्स, वजन घटाने में मिलेगी मदद

इन बीमारियों का संकेत है मुंह से लार का बहना

एलर्जी

सप्ताह में एक बार रात को मुंह से लार निकलने की प्रक्रिया आम मानी जाती है, लेकिन ये नियमित तौर पर हो रहा है तो ये नाक और मुंह में किसी एलर्जी का संकेत हो सकती है। इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

पेट संबंधी समस्याएं

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रात को मुंह से निकलने वाली लार का पेट संबंधी समस्याओं से सीधा कनेक्शन है। पेट में गैस बनने से गैस्ट्रिक एसिड होता है, जिससे शरीर में एसोफागोसलाइवरी बनता है। ये पूरी प्रक्रिया अधिक लार बनने का कारण होती है।

दिमाग में किसी बात डर

कई बार लोगों को अकेले सोने और रहने से डर लगता है। रात को मुंह से लार निकलने का एक मुख्य कारण दिमाग में किसी बात का डर होना भी है। ये समस्या ज्यादातर छोटे बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है और उसके मुंह से रात को प्रतिदिन लार निकल रही है, तो उससे बात करें। कई बार नींद से जुड़ी अन्य समस्याओं के कारण भी मुंह से लार निकलने की समस्या होती है।

इसे भी पढ़ेंः पोषक तत्वों से भरपूर मोरधन खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

साइनस 

कई लोगों को ऊपरी श्वास नलिका में संक्रमित बीमारी होती है। ऐसे लोगों को नियमित तौर पर सांस लेने और खाना निगलने तक में परेशानियों का सामना करना पड़ता है उन्हें भी मुंह से लार निकलने की समस्या होती है। अगर आपको साइनस की समस्या है और आपके मुंह से ज्यादा लार निकल रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer