डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए आप कुछ आसान तरीकों को अपना सकते हैं। जानते हैं डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 11, 2022 13:00 IST
डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

डिलीवरी के बाद अधिकतर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। डिलीवरी के बाद महिलाओं के पेट के आसपास चर्बी जमा हो जाती है, जो काफी समय तक कम नहीं हो पाती है। कई महिलाऐं डिलीवरी के बाद खानपान में बदलाव और एक्सरसाइज करके बढ़ा हुआ वजन कम कर लेती है। लेकिन, डिलीवरी के बाद बढ़े हुए पेट को कम करना काफी मुश्किल होता है। ड‍िलीवरी के बाद पेट की मांसपेशियां लूज हो जाती हैं, जिसके कारण पेट कम होने में समय लगता है। बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है, इसलिए वजन कम करने में जल्दबाजी न करें। ऐसे में, आपको थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है। डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इस लेख में हम डिलीवरी के बाद पेट कम करने के तरीकों पर चर्चा करें। आइए जानते हैं  -  

डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय - Tips To Reduce Belly Fat After Delivery In Hindi 

गर्म पानी 

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। जी हां, आप पानी पीकर भी आसानी से वजन कम कर सकती हैं। डिलीवरी के बाद डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। डिलीवरी के बाद गर्म पानी ही पिएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा, जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद मिलेगी। अगर आप डिलीवरी के बाद बढ़ा हुआ पेट कम करना चाहती हैं, तो पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी का सेवन करें।    

ग्रीन टी 

पेट की चर्बी कम करने के लिए दूध की चाय के बजाय ग्रीन टी का सेवन करें। वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार है। इससे मां और बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए रोजाना खाने के बाद ग्रीन टी पिएं। हालांकि, ग्रीन टी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।  

Belly-Fat

मेथी के बीज

डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए मेथी के बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। मेथी के बीज में फाइबर काफी मात्रा में होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनता है। मेथी के बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए आप रोजाना मेथी की चाय का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालकर उबाल लें। इस पानी को छान लें और इसे ठंडा करके पिएं। रोजाना मेथी की चाय पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे और वेट लॉस में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद दर्द दूर करने के ल‍िए क्‍या करें और क्‍या नहीं, जानें डॉक्‍टर से

लौकी का जूस

डिलीवरी के बाद पेट का फैट कम करने के लिए आप लौकी के जूस का सेवन कर सकती हैं। लौकी का जूस वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। डिलीवरी के बाद नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करने से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, लौकी में कैलोरी और फैट की मात्रा काफी कम होती है। इसके साथ ही, लौकी में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करने और वजन नियंत्रित करने में मदद करता है। डिलीवरी क बाद लौकी का जूस पीने से शरीर को पोषण मिलेगा और वेट लॉस में भी मदद मिलेगी। 

अजवाइन का पानी

डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है। सुबह खाली पेट या खाना खाने के बाद अजवाइन का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करना चाहती हैं, तो रोजाना अजवाइन का पानी पिएं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और ठंडा करके पिएं। इससे वजन कम होने के साथ गैस और अपच की समस्या भी दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद रहता है जोड़ों में दर्द? इन घरेलू उपायों से पाएं जल्द राहत

How To Reduce Belly Fat After Delivery In Hindi: डिलीवरी के बाद पेट करने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकती हैं। हालांकि, डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करने में समय लगता है, इसलिए थोड़ा धैर्य रखें।

Disclaimer