Doctor Verified

स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद दर्द दूर करने के ल‍िए क्‍या करें और क्‍या नहीं, जानें डॉक्‍टर से

Cesarean Delivery: हाल ही में आपकी सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी हुई है, तो दर्द कम करने के ल‍िए कुछ बातों का ख्‍याल रखना चाह‍िए। जानें इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 24, 2022 11:06 IST
स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद दर्द दूर करने के ल‍िए क्‍या करें और क्‍या नहीं, जानें डॉक्‍टर से

प्रेगनेंसी के बाद श‍िशु की डि‍लीवरी के ल‍िए दो तरीके अपनाएं जाते हैं। पहला नैचुरल तरीका और दूसरा सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी। हालांक‍ि इन व‍िकल्‍पों में से कौनसा तरीका चुना जाएगा, ये केवल डॉक्‍टर ही तय कर सकते हैं। मेड‍िकल कंडीशन के आधार पर अगर गर्भवती म‍ह‍िला की ड‍िलीवरी सी-सेक्‍शन या सि‍जेर‍ियन ऑपरेशन से होगी, तो गर्भस्‍थ श‍िशु को बाहर लाने के ल‍िए एब्‍डॉम‍िनल एर‍िया में चीरा लगाया जाता है। सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी की र‍िकवरी में 5 से 6 हफ्तों का समय लगता है। इस दौरान कई मह‍िलाएं तीव्र दर्द का अनुभव करती हैं। चीरे को बंद करने के ल‍िए लगे टांके के कारण असहज महसूस होता है। टांके के सूखने तक व‍िश‍ेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसे में दर्द कम करने के ल‍िए कुछ आसान तरीकों की मदद ली जा सकती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे क‍ि सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद आप क्‍या करें और क्‍या नहीं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

C section delivery pain management

सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद दर्द कैसे कम करें?   

सी-सेक्‍शन डि‍लीवरी के बाद तीव्र दर्द होने पर डॉक्‍टर की सलाह पर पेनक‍िलर्स का सेवन कर सकती हैं। हालांक‍ि स्‍तनपान करवाने वाली मांओं को डॉक्‍टर दवाओं में न‍िर्भर रहने की सलाह नहीं देते। ऐसे में दर्द से बचाव के ल‍िए आराम करें। आप ज‍ितना ज्‍यादा आराम करेंगे, उतना जल्‍दी र‍िकवर हो पाएंगी। आराम करने के ल‍िए दोपहर में पॉवर नैप ले सकती हैं क्‍योंक‍ि नई मांओं को श‍िशुओं के कारण रात में सोने में द‍िक्‍क्‍त होती है। इसके अलावा खाने के तुरंत बाद सोने के बजाय 1 घंटे के गैप पर सोएं। ऐसा करने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी। रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करें। 

इसे भी पढ़ें- सिजेरियन डिलीवरी के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

सी-सेक्शन के बाद दर्द कम करने की ट‍िप्‍स

  • स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद ढीले कपड़े पहनें। टाइट कपड़े पहनने से दर्द बढ़ सकता है।
  • रोजाना थोड़ी देर पैदल चलें। इससे गैस की समस्‍या नहीं होगी और ब्‍लड क्‍लॉट से भी बचेंगी। 
  • ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करें। तरल पदार्थों में नार‍ियल पानी और हर्बल टी का सेवन भी कर सकती हैं।     
  • डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें। होल ग्रेन फूड्स भी खा सकती हैं। 
  • भूख लगने पर घर का बना ताजा खाना खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा और दर्द से बचाव होगा।                         

सीज‍ेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद क्‍या न करें? 

सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद दर्द को कम करने के ल‍िए तनाव न लें। तनाव लेने से शारीर‍िक दर्द ज्‍यादा महसूस होगा। तनाव लेने से र‍िकवरी में भी समय लगता है इसल‍िए इस दौरान मेड‍िटेशन का सहारा ले सकती हैं। सी-सेक्‍शन के बाद कुछ अन्‍य चीजों से भी बचना चाह‍िए जैसे- 

चीरे वाली जगह को न छेड़ें 

c section delivery pain

सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी में एब्‍डॉम‍िनल एर‍िया में चीरा लगाया जाता है। चीरे को बंद करने के ल‍िए टांके लगते हैं। कई बार कुछ गलत‍ियों के कारण ये टांके खुल जाते हैं और आपकी तकलीफ बढ़ सकती है। आपको ध्‍यान रखना है क‍ि पेट पर ज्‍यादा जोर न दें। ऑपरेशन वाले स्‍थान को साफ और सूखा रखें। अच्‍छे अस्‍पताल और ट्रेन्‍ड स्‍टॉफ से ही ड्रेस‍िंग करवाएं। चीरे वाले स्‍थान पर केम‍िकल्‍स का प्रयोग न करें।     

भारी चीजों को न उठाएं

सी-सेक्‍शन डि‍लीवरी के बाद टांके खुलने का डर रहता है, ज‍िससे वो पक सकते हैं। साथ ही उस ह‍िस्‍से में संक्रमण के कारण पस जमा हो सकता है। ये स्‍थ‍ित‍ि बेहद दर्दनाक होती है। इस दौरान टांके सुरक्ष‍ित रखने के ल‍िए कुछ भी भारी सामान उठाने की सलाह नहीं दी जाती। अगर बच्‍चे को उठाने में भी आपको कठ‍िनाई हो रही है, तो क‍िसी की मदद लें। सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद इंटेंस वर्कआउट करने की सलाह भी नहीं दी जाती। ड‍िलीवरी के बाद व‍िशेष सावधानी बरतेंगी, तो दर्द से बच सकती हैं।     

डाइट में इन चीजों को शाम‍िल न करें 

स‍िजेर‍ियन या सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद डाइट में कई बदलाव क‍िए जाते हैं। इस दौरान फ‍िज‍िकल गति‍व‍िध‍ियों में ज्‍यादा शाम‍िल होने की सलाह नहीं दी जाती इसल‍िए हेल्‍दी डाइट का पालन जरूर करें। ऐसी चीजों का सेवन न करें ज‍िन्‍हें पचाना आसान न हो। ऐसा न करने से कब्‍ज और पेट दर्द की समस्‍या हो सकती है। ऐसी चीजें का सेवन करने से भी बचना चाह‍िए ज‍िससे आपको थकान महसूस हो। ज्‍यादा म‍िर्च-मसाले वाले भोजन से बचना चाह‍िए। ऐसी ड्र‍िंक्‍स का सेवन न करें ज‍िनमें चीनी की मात्रा ज्‍यादा हो, जैसे कोल्‍ड ड्र‍िंक्‍स और पैक्‍ड जूस आद‍ि। प्रेगनेसी के बाद और उस दौरान आपको कैफीन के सेवन से भी बचना चाह‍िए। 

C-Section Delivery: सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद दर्द से कैसे बचें? सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद भारी चीजों को न उठाएं। हेल्‍दी डाइट का सेवन करें। तनाव से बचें। चीरे वाले स्‍थान को सूखा और साफ रखें। इन छोटी ट‍िप्‍स की मदद से आप दर्द से बच सकती हैं।            

Disclaimer